डीयू प्रवेश : पहले दिन 37,000 से ज्यादा पंजीकरण
Advertisement

डीयू प्रवेश : पहले दिन 37,000 से ज्यादा पंजीकरण

दिल्ली विश्वविद्यालय के स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश प्रक्रिया शुरू होने के पहले दिन कुल 37,850 छात्रों ने ऑनलाइन पंजीकरण कराया।

डीयू प्रवेश : पहले दिन 37,000 से ज्यादा पंजीकरण

नई दिल्ली : दिल्ली विश्वविद्यालय के स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश प्रक्रिया शुरू होने के पहले दिन कुल 37,850 छात्रों ने ऑनलाइन पंजीकरण कराया।

विश्वविद्यालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘मध्यरात्रि को ऑनलाइन पंजीकरण शुरू हुआ था और शाम पांच बजे तक कुल 37,850 छात्रों ने पंजीकरण कराया है। इसमें से लगभग 8,791 छात्रों ने पंजीकरण शुल्क भी जमा कर दिया है।’ ऑनलाइन पंजीकरण के दौरान कोई भी तकनीकी खामी का सामना नहीं करना पड़ा।

पिछले साल प्रवेश प्रक्रिया के पहले दिन ऑनलाइन पंजीकरण के दौरान डीयू की क्रैश हो गई थी इसलिए इस बार विश्वविद्यालय प्रशासन ने तकनीकी खामी से निपटने के लिए विशेष इंतजाम किए।

प्रवेश प्रक्रिया के लिए छात्र कल्याण विभाग, डीयू के कंप्यूटर सेंटर और इन्फोर्मेटिक्स एंड कम्युनिकेशन विभाग को मिलाकर तीन टीमें बनाई गई हैं।

डीयू में विभिन्न विषयों में स्नातक के लिए कुल 54,000 सीटें हैं जिनके लिए ऑनलाइन आवेदन 15 जून तक आमंत्रित किए जाएंगे वहीं ऑफलाइन आवेदनों को नौ पंजीकरण केंद्रों पर पांच से 15 जून के बीच स्वीकार किया जाएगा।

डीयू की वेबसाइट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट डीयू डॉट एसी डॉट इन पर आवेदन पत्र भरा जा सकता है और छात्र इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से शुल्क अदा कर सकते हैं।

सामान्य श्रेणी के लिए शुल्क 100 रूपए जबकि अनुसूचित-अनुसूचित जनजाति के छात्रों के लिए दाखिला प्रपत्र का शुल्क 50 रुपए रखा गया है। पहली कट ऑफ सूची 25 जून को घोषित की जाएगी।

Trending news