राजस्थान में आंधी के कारण दिल्ली में छाई धूल की धुंध, अगले 3 दिन तक रहने का अनुमान
Advertisement

राजस्थान में आंधी के कारण दिल्ली में छाई धूल की धुंध, अगले 3 दिन तक रहने का अनुमान

मौसम विशेषज्ञों की राय में इन दिनों भीषण गर्मी से जूझ रहे राजस्थान में तापमान की अधिकता के बीच पश्चिमी विक्षोभ के कारण तेज हवाओं के कारण धूल भरी आंधी का असर दिल्ली एनसीआर क्षेत्र में धूलकणों के वायुमंडल में संघनित होने के रूप में दिखता है. 

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के हवाले से मंत्रालय ने दिल्ली एनसीआर क्षेत्र में हवा की महज पांच से छह मीटर प्रति सेकेंड तक रहने के कारण वातावरण में अगले तीन दिन धूल का गुबार बरकरार रहने का अनुमान व्यक्त किया है. (फोटोः पीटीआई)

नई दिल्लीः केन्द्रीय पर्यावरण मंत्रालय ने दिल्ली के ऊपर छायी धूल की धुंध के लिये राजस्थान में आई धूल भरी आंधी को मुख्य वजह बताया है. मंत्रालय की ओर से जारी आधिकारिक बयान में अगले तीन दिनों तक दिल्ली में यह स्थिति बरकरार रहने की आशंका व्यक्त की गयी है. मंत्रालय ने इन दिनों दिल्ली में वायु प्रदूषण का स्तर बढ़ने को अस्वाभाविक बताते हुए कहा कि इसकी मुख्य वजह राजस्थान में आने वाली धूल भरी आंधी है. जिसके कारण दिल्ली एनसीआर क्षेत्र में हवा के कम दबाव का क्षेत्र बनने की वजह से हवा में मिले धूलकण जमीन के कुछ ऊंचाई पर जमा हो जाते हैं. 

मौसम विशेषज्ञों की राय में इन दिनों भीषण गर्मी से जूझ रहे राजस्थान में तापमान की अधिकता के बीच पश्चिमी विक्षोभ के कारण तेज हवाओं के कारण धूल भरी आंधी का असर दिल्ली एनसीआर क्षेत्र में धूलकणों के वायुमंडल में संघनित होने के रूप में दिखता है. इस साल भी दस से 12 जून के बीच राजस्थान की धूल भरी आंधी का रूख दिल्ली की ओर रहा जिसकी वजह से यह स्थिति पैदा हुयी है. 

यह भी पढ़ेंः यूपी: मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, अगले कुछ घंटों में आ सकता है आंधी-तूफान

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के हवाले से मंत्रालय ने दिल्ली एनसीआर क्षेत्र में हवा की महज पांच से छह मीटर प्रति सेकेंड तक रहने के कारण वातावरण में अगले तीन दिन धूल का गुबार बरकरार रहने का अनुमान व्यक्त किया है. इसके मद्देनजर केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने राज्य इकाई के माध्यम से स्थानीय निकायों और निर्माण क्षेत्र से जुड़ी एजेंसियों से लगातार पानी का छिड़काव करने को कहा है जिससे धूल न उड़ने से रोका जा सके. 

यह भी पढ़ेंः जानिए क्या कहता है दिल्ली-NCR का आज का एयर क्वालिटी इंडेक्स

साथ ही दिल्ली के मुख्य सचिव को इस दिशा में सभी संबद्ध एजेंसियों को आवश्यक दिशानिर्देश जारी करने को कहा है. इस बीच प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने स्थिति से निपटने के लिये संबद्ध विभागों के साथ बैठक कर स्थिति से निपटने के लिये वायु प्रदूषण रोधी कदम उठाने को कहा है. साथ ही लोगों से अधिक समय तक खुले में निकलने से बचने का भी परामर्श जारी किया है. 

Trending news