भारी भीड़ के चलते परिसर से बाहर होगा जेएनयू का दीक्षांत समारोह , छात्र संघ करेगा विरोध
Advertisement

भारी भीड़ के चलते परिसर से बाहर होगा जेएनयू का दीक्षांत समारोह , छात्र संघ करेगा विरोध

जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय में चार दशक बाद होने जा रहे दीक्षांत समारोह को ले कर भी विश्वविद्यालय परिसर में राजनीति गर्म होने लगी है.

भारी भीड़ के चलते परिसर से बाहर होगा जेएनयू का दीक्षांत समारोह , छात्र संघ करेगा विरोध

नई दिल्ली : जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय में चार दशक बाद होने जा रहे दीक्षांत समारोह को ले कर भी विश्वविद्यालय परिसर में राजनीति गर्म होने लगी है. दरअसल जेएनयू प्रशासन ने समारोह में आने वाले लोगों की भीड़ को ध्यान में रखते हुए ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन के सभागार में इस कार्यक्रम को कराने का निर्णय लिया है. वहीं जेएनयू छात्र संघ ने  कारणों से दीक्षांत समारोह के बहिष्कार का निर्णय लिया है.


  1. जेएनयू में 46 सालों के बाद दीक्षात समारोह होने जा रहा है

    जेएनयू छात्रसंघ ने दीक्षांत समारोह का विरोध करने की बात कही

    छात्र कुलपति की नीतियों के विरोध में कार्यक्रम का बहिष्कार कर रहे हैं

छात्रसंघ का प्रयास वीसी आराक्षण खत्म करने का कर रहे प्रयास
जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के दूसरे दीक्षांत समारोह का आयोजन 8 अगस्त को होना है. इस मौके पर विश्वविद्यालय के मेधावी छात्रों को उनकी डिग्री प्रदान की जाएगी. छात्र संघ का कहना है कि ''वीसी जगदीश कुमार की हर नीति छात्र और सामाजिक न्याय के खिलाफ है. उन्होंने रिसर्च की सीट कम करने के साथ ही आरक्षण को भी खत्म करने का प्रयास किया है. छात्रों पर जुर्माने लगाना, फीस में बढ़ोत्तरी करना व शिक्षकों की नियुक्ति को प्रभावित करने जैसे कई काम उन्होंने किए हैं. इसी के विरोध में छात्र संघ ने दीक्षांत समारोह के बहिष्कार का निर्णय लिया है. वहीं छात्रसंघ नजीब के गायब हो जाने व पीएचडी में सीटों के कम होने के मुद्दे को भी छात्र संघ लगातार उठाता रहा है.

ये भी पढ़ें : DNA: जेएनयू की देशविरोधी नारेबाजी के आरोपियों को एक और झटका

30 जून तक पीएचडी करने वाले भाग ले सकते हैं
जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (जेएनयू) पीएचडी शोधार्थियों को डिग्री प्रदान करने के लिए अपना दूसरा दीक्षांत समारोह आयोजित करेगा. यूनिवर्सिटी का पहला दीक्षांत समारोह करीब 46 साल पहले आयोजि किया गया था. विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर डाली गई अधिसूचना में कहा गया है कि दूसरा दीक्षांत समारोह उसके कन्वेंशन सेंटर में आठ अगस्त को आयोजित होगा. अधिसूचना में कहा गया है, ‘सभी शोधार्थी जिन्होंने एक जनवरी 2017 और 30 जून 2018 के बीच पीएचडी डिग्री के लिये शर्तें पूरी कर दी हैं , वो दीक्षांत समारोह में पीएचडी की डिग्री पाने के लिये योग्यता रखते हैं.’

 

Trending news