दिल्ली में सार्वजनिक जगहों पर गंदगी फैलाने वालों पर लगे जुर्माना : मीनाक्षी लेखी
Advertisement

दिल्ली में सार्वजनिक जगहों पर गंदगी फैलाने वालों पर लगे जुर्माना : मीनाक्षी लेखी

मीनाक्षी लेखी ने प्लास्टिक से बनी प्लेटों , पानी की बोतलों और कपों पर भी रोक लगाने का समर्थन किया.

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल की इस टिप्पणी पर कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संसद में 15 मिनट उनका सामना नहीं कर सकते हैं , मीनाक्षी ने कहा , ‘‘ पहले संसद में 15 मिनट बैठो तो. ’’ (फाइल फोटो - साभार ANI)

नई दिल्ली: नई दिल्ली संसदीय क्षेत्र से भाजपा की सांसद मीनाक्षी लेखी ने राष्ट्रीय राजधानी में सार्वजनिक स्थानों पर थूकने , शौच करने या गंदगी फैलाने वाले लोगों पर जुर्माना लगाने की बुधवार को पैरवी की. मीनाक्षी ने प्लास्टिक से बनी प्लेटों , पानी की बोतलों और कपों पर भी रोक लगाने का समर्थन किया. ये कैंसर जैसी बीमारी का तो कारण है ही , अगर इनका उचित तरीके से निपटान नहीं किया जाए तो यह नालियों को भी जाम कर देते हैं. 

  1. जो सार्वजनिक स्थानों को गंदा करते हैं उन पर जुर्माना हो : लेखी 
  2. लोगों के रवैये को बदलने के लिए दंडनात्मक कार्रवाई जरूरी : लेखी 
  3. मीनाक्षी लेखी ने साधा राहुल गांधी पर निशाना

'लोगों के रवैये को बदलने के लिए दंडनात्मक कार्रवाई जरूरी'
यहां एक कार्यक्रम के इतर उन्होंने कहा , ‘‘ यह ( जुर्माना ) सब पर होना चाहिए ( जो सार्वजनिक स्थानों को गंदा करते हैं ) . इनमें कूड़ा फैलाना और शौच करना , प्लास्टिक का इस्तेमाल करना और उनको यहां - वहां फेंकना शामिल है. ’’ 

मीनाक्षी ने कहा , ‘‘ इन हरकतों से राष्ट्र के स्वास्थ्य पर भार पड़ता है. लिहाजा लोगों के रवैये को बदलने के लिए दंडनात्मक कार्रवाई जरूरी है. ’’ राष्ट्रीय राजधानी में शहरी निकायों के पास सार्वजनिक स्थानों पर खुले में मूत्र करने या थूकने वालों पर जुर्माना लगाने का कानून है लेकिन उन्हें लागू करने में कुछ चिंताए हैं. 

मीनाक्षी लेखी ने राहुल पर साधा निशाना
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल की इस टिप्पणी पर कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संसद में 15 मिनट उनका सामना नहीं कर सकते हैं , मीनाक्षी ने कहा , ‘‘ पहले संसद में 15 मिनट बैठो तो. ’’ 

(इनपुट - भाषा)

Trending news