नासा के हवाले से फैलाई जा रही दिल्ली में भूकंप आने की खबर, पढ़ें इस बात में कितनी है सच्चाई
Advertisement

नासा के हवाले से फैलाई जा रही दिल्ली में भूकंप आने की खबर, पढ़ें इस बात में कितनी है सच्चाई

अगर आपके पास भी कोई ऐसी खबर आई है तो इसे आगे बढ़ाने से पहले जरा ठहरिए. इस खबर में जरा भी सच्चाई नहीं है. 

प्रतीकात्मक फोटो.

नई दिल्ली: कोरोना (Coronavirus) संटक के बीच देश एक और संकट से गुजर रहा है वो है फेक न्यूज़. जी हां, फेक न्यूज को लेकर सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) भी चिंता जता चुका है. हालांकि सरकार की लाख कोशिशों के बावजूद फेक न्यूज़ पर लगाम नहीं लग पा रहा. बीते दो दिनों से सोशल मीडिया पर एक ऐसी खबर वायरल हो रही है जिसने कोरोना की मार झेल रहे दिल्लीवासियों की नींद उड़ा दी है. 

  1. नासा का हवाला देते हुए एक खबर इंटरनेट पर फैलाई जा रही खबर फेक
  2. पीआईबी ने कहा है कि नासा ने इस तरह की कोई भविष्यवाणी नहीं की है. 
  3. पीआईबी फैक्ट चेक ने इस फेक खबर की पोल खोल दी
  4.  

दसरअसल, नासा का हवाला देते हुए एक खबर इंटरनेट पर तेजी से फैलाई जा रही है कि दिल्ली में जोरदार भूकंप आ सकता है. अब नासा के हवाले से खबर आए और हम उसको सच न मान लें ये भला कैसे हो सकता है. नासा का नाम सुनते ही लोग खबर को आगे फॉर्वर्ड करने लगते हैं. 

अगर आपके पास भी कोई ऐसी खबर आई है तो इसे आगे बढ़ाने से पहले जरा ठहरिए. इस खबर में जरा भी सच्चाई नहीं है. प्रेस इंफॉर्मेंशन ब्यूरो (PIB) फैक्ट चेक ने इस खबर की सच्चाई सबके सामने ला दी है. 

पीआईबी फैक्ट चेक ने अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा- "दावा: नासा के आकलन के अनुसार दिल्ली में एक जोरदार भूकंप आने वाला है.  #PIBFactCheck: वायरल किया जा रहा वीडियो 2018 में एक न्यूज चैनल द्वारा किए गए वास्तविकता विश्लेषण का है, जिसके अनुसार यह एक फेक न्यूज है.   

पीआईबी ने कहा है कि नासा ने इस तरह की कोई भविष्यवाणी नहीं की है. 

Trending news