दिल्ली की हवा चार साल में सबसे ज्यादा खराब, खतरनाक स्तर पर पहुंचा वायु प्रदूषण
Advertisement

दिल्ली की हवा चार साल में सबसे ज्यादा खराब, खतरनाक स्तर पर पहुंचा वायु प्रदूषण

मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली और एनसीआर के हालात सुधर रहे हैं, लेकिन अभी भी प्रदूषण यहां पर खतरनाक स्तर पर बना हुआ है.

दिल्ली की हवा चार साल में सबसे ज्यादा खराब, खतरनाक स्तर पर पहुंचा वायु प्रदूषण

नई दिल्ली : राष्ट्रीय राजधानी और उसके आसपास का क्षेत्र धूल की गहरी चादर में डूबा हुआ है. हालांकि शनिवार को इससे कुछ राहत दिखाई दी. इस धूल के पीछे राजस्थान से आ रही हवाओं को जिम्मेदार माना जा रहा है. इसी कारण दिल्ली में निर्माण कार्य पर फिलहाल रोक लगा दी गई है. मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली और एनसीआर के हालात सुधर रहे हैं, लेकिन अभी भी प्रदूषण यहां पर खतरनाक स्तर पर बना हुआ है.

केंद्रीय प्रदूषण बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में अभी भी कही जगह हवा की गुणवत्ता का स्तर बहुत खराब है. कहा जा रहा है दिल्ली में हवा में प्रदूषण चार साल में सबसे ज्यादा है. पीएम 10 का स्तर कई जगह मानक स्तर से दस गुना ज्यादा हो गया था. शनिवार को ये कम हुआ, लेकिन अब भी ये 519 ug/m3 पर बना हुआ है. वहीं पीएम 2.5 भी घातक स्तर पर बना हुआ है. शनिवार को इसका स्तर 123ug/m3 दर्ज किया गया.

धूल के गुबार के कारण चंडीगढ़ में विमान रुके, 3 दिन और परेशान करेगी जहरीली हवा

दिल्ली की हवा लगातार खराब होती जा रही है. हालांकि प्रशासन की ओर से कहा जा रहा है कि मौसम में बदलाव से प्रदूषण का स्तर जल्द घटेगा.

शनिवार सुबह बदली छाई रही और न्यूनतम तापमान सामान्य से छह डिग्री ज्यादा 33.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ. वायु गुणवत्ता एवं मौसम पूर्वानुमान व अनुसंधान (सफर) के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में वायु गुणवत्ता अभी भी गंभीर स्थिति में है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के एक वैज्ञानिक ने कहा, "हल्की गरज, बिजली चमकने की संभावना के साथ आसमान में बादल छाए रहेंगे."

अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसापास रहने की संभावना है. सुबह 8.30 बजे आद्रता का स्तर 43 फीसदी दर्ज हुआ. वहीं, शुक्रवार को अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री ज्यादा 40.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से छह डिग्री ज्यादा 33.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ.

Trending news