दिल्ली: इस दिन से शुरू होंगे नर्सरी एडमिशन, ये है फॉर्म जमा करने की अंतिम तारीख

शिक्षा निदेशालय (डीओई) की ओर से जारी सर्कुलर में बताया गया है कि 28 नवंबर 2019 तक सभी स्कूल अपने क्राइटेरिया और पॉइंट्स सार्वजनिक करेंगे. फिर इसके बाद 29 नवंबर 2019 से स्कूलों में दाखिले के फॉर्म उपलब्ध हो जाएंगे. 

दिल्ली: इस दिन से शुरू होंगे नर्सरी एडमिशन, ये है फॉर्म जमा करने की अंतिम तारीख
प्रतीकात्मक फोटो.

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी के तकरीबन 1600 निजी स्कूलों में नर्सरी में प्रवेश (Nursery Admission) की प्रक्रिया 29 नवंबर से शुरू होगी. आपको बता दें कि पिछले साल से 15 दिन पहले यह प्रक्रिया शुरू होगी. प्रवेश स्तरीय कक्षाओं में प्रवेश के लिए स्कूलों द्वारा जारी किए गए कुछ मानदंडों में बच्चे के घर से स्कूल की दूरी, पहला बच्चा, एकल बच्चा, बच्चे के अभिभावक उसी स्कूल से पढ़े हों, भाई-बहन का कोटा शामिल है. 

शिक्षा निदेशालय (डीओई) की ओर से जारी सर्कुलर में बताया गया है कि 28 नवंबर 2019 तक सभी स्कूल अपने क्राइटेरिया और पॉइंट्स सार्वजनिक करेंगे. फिर इसके बाद 29 नवंबर 2019 से स्कूलों में दाखिले के फॉर्म उपलब्ध हो जाएंगे. आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तारीख 27 दिसंबर 2019 रखी गई है. चयनित बच्चों की पहली सूची 24 जनवरी 2020 को और दूसरी 12 फरवरी 2020 को जारी की जाएगी.

ध्यान रहे कि कोई भी स्कूल एडमिशन के लिए उन क्राइटेरिया को नहीं रख सकते, जिन्हें दिल्ली हाईकोर्ट के आदेश के बाद हटाया जा चुका है. हर बार की तरह इस बार भी दाखिले में बच्चे के घर से स्कूल की दूरी को प्राथमिकता दी जाएगी.