दिल्ली में सम विषम योजना : पुलिस बल को मिला स्वयंसेवकों का साथ

घड़ी में आज सुबह आठ बजते ही दिल्ली सरकार की वाहनों के लिए सम विषम योजना लागू हो गई और राष्ट्रीय राजधानी में 15 जनवरी तक प्रायोगिक तौर पर शुरू की गई इस योजना के कार्यान्वयन में यातायात पुलिस की मदद करने के लिए हजारों स्वयंसेवक सड़कों पर मुस्तैद हो गए।

नई दिल्ली : घड़ी में आज सुबह आठ बजते ही दिल्ली सरकार की वाहनों के लिए सम विषम योजना लागू हो गई और राष्ट्रीय राजधानी में 15 जनवरी तक प्रायोगिक तौर पर शुरू की गई इस योजना के कार्यान्वयन में यातायात पुलिस की मदद करने के लिए हजारों स्वयंसेवक सड़कों पर मुस्तैद हो गए।

योजना के अनुसार, आज शहर की सड़कों पर विषम नंबर की पंजीकरण पट्टिकाओं वाली गाड़ियां ही चलेंगी। अगर आज सम नंबर की पंजीकरण पट्टिकाओं वाली गाड़ियां चलीं तो उन पर मोटर वाहन कानून के प्रासंगिक उपबंधों के तहत 2,000 रूपये का जुर्माना किया जाएगा।

सुबह आठ बजे से रात आठ बजे तक चलने वाली इस योजना के कार्यान्वयन के लिए हजारों की संख्या में नागरिक सुरक्षा स्वयंसेवक, यातायात पुलिसकर्मी, दिल्ली सरकार के परिवहन विभाग के कार्यान्वयन दल तथा अधिकृत उप संभागीय मजिस्ट्रेट तैनात किए गए हैं। यातायात पुलिस की मदद से दिल्ली सरकार ने इस योजना की शुरूआत से पहले, कल इसका पूर्वाभ्यास किया था और शहर के कई हिस्सों में नागरिक सुरक्षा स्वयंसेवक पुलिस की दलों की मदद करते देखे गए।

राजधानी में प्रदूषण के खतरनाक स्तर के मद्देनजर योजना की सफलता की जरूरत पर जोर दे रहे मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने स्वयंसेवकों को खास तौर पर चेताया है कि वे लोगों से ‘बहस या बदसलूकी’ न करें। दिल्ली पुलिस आयुक्त बी एस बस्सी ने योजना के कार्यान्वयन में पूर्ण सहयोग का आश्वासन दिया है।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.