महाराष्ट्र में पिछले 50 साल में किसी सीएम ने कार्यकाल पूरा नहीं किया: पीएम मोदी
topStories1hindi589175

महाराष्ट्र में पिछले 50 साल में किसी सीएम ने कार्यकाल पूरा नहीं किया: पीएम मोदी

महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजे आ गए हैं. हालांकि, अब तक सभी सीटों पर विजेताओं की घोषणा नहीं हो सकी है, लेकिन तस्वीर लगभग स्पष्ट हो चुकी है.

महाराष्ट्र में पिछले 50 साल में किसी सीएम ने कार्यकाल पूरा नहीं किया: पीएम मोदी

नई दिल्ली: महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजे आ गए हैं. हालांकि, अब तक सभी सीटों पर विजेताओं की घोषणा नहीं हो सकी है, लेकिन तस्वीर लगभग स्पष्ट हो चुकी है. महाराष्ट्र की सभी 288 सीटों के रुझान आ गए हैं, जिनमें से 161 सीटों पर बीजेपी गठबंधन आगे चल रहा है, जबकि 104 पर कांग्रेस गठबंधन को बढ़त मिली हुई है. वहीं, हरियाणा की बात की जाए तो बीजेपी 40 सीट और कांग्रेस 30 सीटों पर आगे है. यानी महाराष्ट्र में बीजेपी-शिवसेना की सरकार बनना बिल्कुल तय लग रहा है, लेकिन हरियाणा में अभी सस्पेंस बरकरार है. हालांकि, सूत्रों के मुताबिक, जानकारी  आ रही है बीजेपी यहां जेजेपी के समर्थन से सरकार बना सकती है.

दोनों राज्यों में बीजेपी के प्रदर्शन की खुशी में पार्टी मुख्यालय में आयोजित कार्यक्रम में शरीक होने के लिए बीजेपी के बड़े नेताओं समेत पीएम मोदी और गृह मंत्री अमित शाह भी पहुंचे. इस दौरान पीएम मोदी और अमित शाह ने कार्यकर्ताओं से चर्चा भी की. पीएम मोदी ने अपने भाषण की शुरुआत 'भारत माता की जय' के नारे से की. उन्होंने आगे कहा, "मैं सबसे पहले दिवाली का आरंभ होने से पूर्व ही महाराष्ट्र और हरियाणा की जनता ने भाजपा और हमारे साथियों के प्रति जो विश्वास जताया है, जो आशीर्वाद दिए हैं इसके लिए मैं उनका अंत:करण से अभिनंदन करता हूं, उनका साधुवाद करता हूं. भाजपा महाराष्ट्र इकाई और भाजपा हरियाणा इकाई के सभी पदाधिकारी, सभी कार्यकर्ता, उन्होंने भी जनता का विश्वास जीतने में अथाह प्रयास किया, लोगों के आशीर्वाद प्राप्त किए, उनका भी बहुत-बहुत अभिनंदन करता हूं."

पीएम मोदी ने आगे कहा, "आज इस चुनाव नतीजों का एनालीसिस कर रहे हैं. हरियाणा अपने आप में एक अभूतपूर्व विजय है. अभूतपूर्व इसलिए है कि आम तौर पर इन दिनों एक सरकार पांच वर्ष का कार्यकाल पूरा करके दोबारा जीतने की घटनाएं बहुत कम हैं. एक सरकार रहती है दूसरी आती है, ऐसे वातावण में दोबारा विश्वास और आशीर्वाद प्राप्त करके आना ये बहुत बड़ी बात है. महाराष्ट्र में हमें गत चुनाव में पूर्ण बहुमत नहीं मिला था, हरियाणा में सिर्फ 2 सीटों का बहुमत मिला था, इसके बावजूद भी दोनों मुख्यमंत्रियों ने सबको साथ लेकर दोनों राज्यों की जो सेवा की और अविरत कार्य करते रहे, ये उसी का परिणाम है कि उनपर जनता ने दोबारा अपना विश्वास जताया है."

पीएम ने आगे कहा, "जो लोग हरियाणा की राजनीति जानते हैं उनको पता है कि किसी भी दल के साथ हमें समझौता अगर करना होता था तो ज्यादातर उन दलों की टर्म एंड कंडीशन पर कभी 5 तो कभी 10 सीटों पर और वो भी जो वो कहें उन सीटों पर लड़ना पड़ता था. 2014 के पहले तक ये हमारी स्थिति थी, वैसी स्थिति में से जिस प्रकार से हमारी नई टीम को पांच साल वो भी सिर्फ दो का बहुमत था. इन सबके बावजूद पांच वर्ष काम करके फिर से आना हरियाणा के भाजपा को जितनी बधाई दें उतनी कम है. भाजपा और शिवसेना ने मिलकर के 5 साल तक महाराष्ट्र में स्थिर शासन दिया और इस बार भी इस गठबंधन को महाराष्ट्र की जनता ने विजयी बनाया."

कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने कहा, "आज दोनों राज्यों में भाजपा के विजय के अवसर पर हम यहां एकत्रित हुए हैं तो सबसे पहले मैं हरियाणा और महाराष्ट्र की जनता को भाजपा के करोड़ों कार्यकर्ताओं की ओर से हृदय से धन्यवाद और बधाई देना चहता हूं."

देखें लाइव टीवी

शाह ने आगे कहा, "मैं आप सबके माध्यम से देश के करोड़ों कार्यकर्ताओं को इस बात की विशेष बधाई देना चाहता हूं कि मोदी 2 में पहले दोनों चुनाव भाजपा जीतकर आगे बढ़ रही है. हरियाणा में गत विधानसभा चुनाव से अपने वोट में तीन प्रतिशत की बढ़ोत्तरी करते हुए हम सबसे बड़े दल बनकर उभरे हैं और इसके लिए हरियाणा की जनता का धन्यवाद करना चाहता हूं"
 

इससे पहले अमित शाह (Amit Shah) ने ट्वीट कर कहा था, 'भाजपा-शिवसेना गठबंधन में विश्वास प्रकट करने के लिए महाराष्ट्र की जनता का कोटि-कोटि अभिनंदन. पीएम मोदी के नेतृत्व में महाराष्ट्र सरकार निरंतर प्रदेश की प्रगति और जनता की सेवा के लिए समर्पित रहेगी. मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और चंद्रकांत पाटील समेत सभी कार्यकर्ताओं को बधाई.'

लाइव टीवी



Trending news