पीएम के आह्वान का हरियाणा में दिखा असर, इको फ्रेंडली रैली में मटकों में रखा था पानी

हरियाणा के रोहतक (Rohtak) में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बड़ी रैली को संबोधित किया. यह रैली प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) के दूसरे कार्यकाल की हरियाणा (Haryana) में होने वाली पहली रैली थी.

पीएम के आह्वान का हरियाणा में दिखा असर, इको फ्रेंडली रैली में मटकों में रखा था पानी
रोहतक में रैली स्थल पर रखे गए पानी के मटके

हिसार/रोहतक: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) द्वारा लाल किले (Red Fort) से दिए गए भाषण के दौरान देश से पॉलिथीन (Polythene) और प्लास्टिक (Plastic) मुक्त किए जाने संबंधित आह्वान का असर रविवार को हरियाणा में देखने को मिला. हरियाणा के रोहतक (Rohtak) में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बड़ी रैली को संबोधित किया. यह रैली प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) के दूसरे कार्यकाल की हरियाणा (Haryana) में होने वाली पहली रैली थी.

रैली में इको फ्रेंडली तरीके से किया गया पानी का इंतजाम
आपको बता दें कि जैसा कि प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) ने लाल किले से आह्वान किया था उसी का अनुसरण करते हुए हरियाणा बीजेपी (Haryana BJP) ने बाजी मारी और रोहतक (Rohtak) में हुई विजय संकल्प रैली (Vijay Sankalp Rally) एवं पन्ना प्रमुख महासम्मेलन में पानी का इंतजाम इको फ्रेंडली (eco friendly) तरीके से किया गया. जी हां, आपने बिल्कुल ठीक पढ़ा इको फ्रेंडली व्यवस्था. आमतौर पर बड़ी रैलियों या जलसों में आने वाले लोगों की खातिर पानी की व्यवस्था के लिए बोतल बड़े टैंकर या फिर प्लास्टिक की थैली वाली पानी की पैकिंग का इस्तेमाल होते आपने देखा होगा. लेकिन रोहतक में हुई इस रैली में कार्यकर्ताओं के लिए पानी की व्यवस्था मिट्टी के मटके में की गई थी.

देखें लाइव टीवी

कार्यकर्ताओं ने भी की इन प्रयासों की प्रशंसा
जानकारी के मुताबिक 10 हजार के करीब मटकों को रैली स्थल के ग्राउंड के अंदर जगह-जगह पर रखा गया था. इसके साथ ही रैली परिसर में लगाए गए बीजेपी (BJP) की लड़ियां भी कागज की बनी हुई थीं. बीजेपी नेता राजीव जैन ने बताया कि मिट्टी जिस प्रकार हमारे देश की संस्कृति से जुड़ी है पुराने दौर में भी पीने के पानी के लिए मटकों का इस्तेमाल किया जाता था. ऐसे में हमारी प्राचीन संस्कृति को एक बार फिर से लोगों के सामने रखने का हमने छोटा सा प्रयास किया है और इसके सकारात्मक परिणाम कुछ ऐसे आए हैं कि कार्यकर्ताओं ने भी इन प्रयासों की प्रशंसा की है.

रैली के बाद लोग घर उठा ले गए मटके
हालांकि जिस प्रकार बीते दिनों जब रोहतक (Rohtak) में अंतरराष्ट्रीय योगा दिवस मनाया गया था उस दौरान लोगों ने जमकर योगा मैट लूटने का काम किया था. वैसी ही तस्वीरें आज भी सामने आई हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल और प्रदेश के केबिनेट मंत्रियों के जाने के बाद कुछ लोग जाते-जाते मटके और लुटिया भी अपने साथ ले गए. एक युवक तो 4 मटके साइकिल पर लाद कर घर जाता नजर आया. वहीं महिलाएं भी 2-2 मटके उठा कर ले जाती नजर आईं.