प्रियंका की सफ़ाई, मेरी फ़रीदाबाद की प्रॉपर्टी का ताल्लुक वाड्रा डील से नहीं
Advertisement

प्रियंका की सफ़ाई, मेरी फ़रीदाबाद की प्रॉपर्टी का ताल्लुक वाड्रा डील से नहीं

प्रियंका गांधी वाड्रा ने गुरुवार (27 अप्रैल) को कहा कि उनकी संपत्ति से उनके पति रॉबर्ट वाड्रा या उनकी कंपनी स्काईलाइट हॉस्पिटैलिटी का कोई लेना-देना नहीं है जो रियल्टी कंपनी डीएलफए के साथ भूमि सौदों को लेकर हरियाणा सरकार की नजरों में है. एक मीडिया हाउस द्वारा कथित तौर पर सवाल उठाये जाने के बाद प्रियंका के कार्यालय से यह बयान सामने आया है. मीडिया हाउस ने सवाल उठाया है कि रॉबर्ट वाड्रा को डीएलएफ से जो पैसा मिला, क्या उसके एक हिस्से का इस्तेमाल उनकी पत्नी ने हरियाणा के फरीदाबाद में संपत्ति खरीदने के लिए किया.

एक मीडिया हाउस द्वारा कथित तौर पर सवाल उठाये जाने के बाद प्रियंका के कार्यालय से यह बयान सामने आया है. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: प्रियंका गांधी वाड्रा ने गुरुवार (27 अप्रैल) को कहा कि उनकी संपत्ति से उनके पति रॉबर्ट वाड्रा या उनकी कंपनी स्काईलाइट हॉस्पिटैलिटी का कोई लेना-देना नहीं है जो रियल्टी कंपनी डीएलफए के साथ भूमि सौदों को लेकर हरियाणा सरकार की नजरों में है. एक मीडिया हाउस द्वारा कथित तौर पर सवाल उठाये जाने के बाद प्रियंका के कार्यालय से यह बयान सामने आया है. मीडिया हाउस ने सवाल उठाया है कि रॉबर्ट वाड्रा को डीएलएफ से जो पैसा मिला, क्या उसके एक हिस्से का इस्तेमाल उनकी पत्नी ने हरियाणा के फरीदाबाद में संपत्ति खरीदने के लिए किया.

ढींगरा कमीशन की रिपोर्ट की जानकारी रखने वालों ने बतया कि वाड्रा के बारे में आयोग के नतीजों का केंद्र ओंकारेश्वर प्रॉपर्टीज और स्काईलाइट के बीच हुए ट्रांजैक्शंस और बाद में स्काईलाइट और डीएलएफ के बीच हुई डील पर है. सूत्रों ने ईटी को बताया कि ढींगरा रिपोर्ट में 20 से ज्यादा प्रॉपर्टीज की जानकारी दी गई है, जो उसके मुताबिक वाड्रा और उनकी कंपनियों ने खरीदी थीं. इनमें से एक भूखंड को स्काईलाइट हॉस्पिटैलिटी प्राइवेट लिमिटेड ने ओंकारेश्वर प्रॉपर्टीज से खरीदा था. सूत्रों ने बताया कि ओंकारेश्वर से खरीदी गई प्रॉपर्टी को फिर लैंड यूज में बदलाव के बाद कहीं ज्यादा कीमत पर डीएलएफ के हाथ बेच दिया गया था और इस तरह 50.50 करोड़ रुपये का प्रॉफिट हासिल किया गया.

बताया जा रहा है कि रिपोर्ट में आयोग इस नतीजे पर पहुंचा कि ऐसी रकम से हो सकता है कि दूसरी प्रॉपर्टीज भी खरीदी गई हों. रिपोर्ट में कहा गया है कि इस मामले की जांच की जरूरत है. जानकारी देने वालों के मुताबिक, रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि वाड्रा की पत्नी प्रियंका गांधी वाड्रा ने फरवरी 2010 में अमीपुर गांव में एक प्रॉपर्टी खरीदी थी. प्रियंका ने ईटी से कहा कि उस प्लॉट की खरीद का स्काईलाइट के ट्रांजैक्शंस या डीएलएफ से कोई संबंध नहीं है और उसे 'कथित' स्काईलाइट लैंड डील के छह साल पहले खरीदा गया था.

सूत्रों के मुताबिक कई लैंड डील्स की समीक्षा करने के बाद रिपोर्ट में यह सिफारिश भी की गई है कि तत्कालीन हुड्डा सरकार की ओर से दिए गए लैंड यूज लाइसेंसों का किसी स्वतंत्र एजेंसी से ऑडिट कराया जाए. रिपोर्ट में अवैध तरीके से दिए गए लाइसेंसों को कैंसल करने की सिफारिश भी की गई है. इस मामले में भेजे गए सवालों का डीएलएफ ने कोई जवाब नहीं दिया. वाड्रा ने इससे पहले खुद पर लगे सभी आरोपों का खंडन किया था और कहा था कि उन्हें राजनीतिक बदले की कार्रवाई का शिकार बनाया जा रहा है. उनके वकीलों ने कहा है कि ये आरोप वाड्रा की छवि को धूमिल करने की बड़ी कोशिशों का हिस्सा हैं. हुड्डा ने भी करप्शन के आरोपों को खारिज किया है.

रिपोर्ट की जानकारी रखने वालों ने बताया कि ढींगरा कमीशन ने एक मामले का हवाला भी दिया है, जिसमें वाड्रा ने हसनपुर गांव में 16 लाख रुपये प्रति एकड़ के ऑफिशल रेट के आधे से कम भाव पर एक प्रॉपर्टी खरीदी थी. कमीशन ने वाड्रा की कंपनी को ट्रांसफर की गई जमीन की समीक्षा करते हुए कहा कि सेल डीड को जीरो पेमेंट पर स्काईलाइट हॉस्पिटैलिटी के फेवर में बनाया गया. जानकारी देने वालों ने बताया कि यह काम स्काईलाइट हॉस्पिटैलिटी के एकाउंट में पैसा ट्रांसफर करने के लिए डीएलएफ को एनलिस्ट करने के लिए किया गया था.

सूत्रों ने बताया कि ओंकारेश्वर प्रॉपर्टीज की ओर से स्काईलाइट हॉस्पिटैलिटी के फेवर में सेल डीड होने के बाद वाड्रा की कंपनी ने केवल उनके नाम के आधार पर 50.5 करोड़ रुपये बनाए. रिपोर्ट के मुताबिक, वाड्रा ने कोई पैसा खर्च किए बिना ऐसा कर लिया. वाड्रा के वकील खेतान ने ईटी से कहा, 'हमारे क्लाइंट्स इस बात को खारिज करते हैं कि ओंकारेश्वर प्रॉपर्टीज को कोई पेमेंट नहीं किया गया था. हमारी क्लाइंट स्काईलाइट हॉस्पिटैलिटी ने जमीन खरीदने के लिए फुल मार्केट प्राइस चुकाया था.' खेतान ने कहा कि इस ट्रांजैक्शन पर स्टैंप ड्यूटी, लाइसेंस फीस और इनकम टैक्स चुकाया गया था.

Trending news