राहुल गांधी ने बुलाई कांग्रेस नेताओं की बैठक, दिल्ली में AAP से गठबंधन पर हो सकता है फैसला

खबर है कि दिल्ली में कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के बीच 3-3 सीटों के फार्मूले पर चर्चा चल रही है.

राहुल गांधी ने बुलाई कांग्रेस नेताओं की बैठक, दिल्ली में AAP से गठबंधन पर हो सकता है फैसला
फाइल फोटो- DNA

नई दिल्लीः लोकसभा चुनाव 2019 को लेकर दिल्ली की 7 सीटों पर आम आदमी पार्टी के साथ गठनबंधन को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने दिल्ली कांग्रेस के सीनियर नेताओं के साथ बैठक बुलाई है. राहुल गांधी के घर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष शीला दीक्षित, दिल्ली कांग्रस के पूर्व अध्यक्ष अजय माकन समेत दिल्ली के कई सीनियर नेता मौजूद है. सूत्रों की माने तो कांग्रेस पार्टी और आम आदमी पार्टी का समझौता हो सकता है.

वैसे आम आदमी पार्टी ने दिल्ली की 7 लोकसभा सीट में से 6 सीटों पर उम्मीदवार के नाम का ऐलान कर दिया है, लेकिन इसे सिर्फ कांग्रेस पर दबाव की राजनीति माना जा रहा है. कांग्रेस आम आदमी पार्टी में 3-3 के फार्मूले पर चर्चा चल रही है जबकि एक सीट यशवंत सिन्हा या फिर शत्रुघ्न सिन्हा को दिए जाने की चर्चा है.

आम आदमी पार्टी कांग्रेस को 7 में से 2 लोकसभा सीट देना चाहती है लेकिन.कांग्रेस 3 से कम में समझौता नहीं करना चाहती है. आज की बैठक के बाद हो सकता है कि इस बात का जल्द ऐलान हो जाए. 

लोकसभा चुनावों के लिए AAP ने कसी कमर, दिल्ली की 6 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम किए घोषित
 2019 के लोकसभा चुनावों के लिए दिल्ली की सत्तासीन आम आदमी पार्टी ने भी कमर कस ली है. शनिवार को पार्टी की ओर से दिल्ली की 6 लोकसभा सीटों के उम्मीदवारों के नामों के लिस्ट जारी की गई है. पार्टी की ओर से जारी की गई लिस्ट के मुताबिक, चांदनी चौक लोकसभा सीट से पंकज गुप्ता उम्मीदवार होंगे. दिलीप पांडे नॉर्थ ईस्ट दिल्ली, आतिशी- ईस्ट दिल्ली, राघव चड्ढा- साउथ दिल्ली, ब्रजेश गोयल- नई दिल्ली और गुग्‍गन सिंह को नॉर्थ वेस्ट लोकसभा सीट से उम्मदीवार बनाया गया है. वेस्‍ट दिल्‍ली से अभी तक पार्टी ने कोई उम्‍मीदवार घोषि‍त नहीं किया है.

आप ने यह घोषणा इन अटकलों के बीच की है कि कांग्रेस और इसके बीच गठबंधन हो सकता है. आप के दिल्ली संयोजक गोपाल राय ने कहा कि पार्टी द्वारा पश्चिम दिल्ली सीट के उम्मीदवार पर फैसला करना अभी बाकी है. राय ने कहा, "पार्टी ने चांदनी चौक से पंकज गुप्ता, उत्तर पूर्व दिल्ली से दिलीप पांडे, पूर्वी दिल्ली से अतिशी, नई दिल्ली से ब्रजेश गोयल, उत्तर पश्चिम दिल्ली से गुगन सिंह और दक्षिण दिल्ली से राघव चड्ढा को मैदान में उतारने का फैसला किया है."

यह घोषणा लगातार इन अटकलों के बीच हुई कि लोकसभा चुनाव के लिए आप और कांग्रेस के बीच गठबंधन हो सकता है. हालांकि, कांग्रेस की दिल्ली इकाई को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उनकी पार्टी की खिलाफत के लिए जाना जाता है. कुछ रिपोर्टों में कहा गया कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी आप के साथ सीटों के समायोजन को लेकर इच्छुक हैं.