दिल्ली में दुर्लभ प्रजाति के कछुए बरामद, तस्करों की जा रही है तलाश
Advertisement

दिल्ली में दुर्लभ प्रजाति के कछुए बरामद, तस्करों की जा रही है तलाश

दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने कश्मीरी गेट इलाके से चार दुर्लभ प्रजाति के कछुआ बरामद किए हैं. 

दिल्ली में दुर्लभ प्रजाति के कछुए बरामद, तस्करों की जा रही है तलाश

नई दिल्ली: दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने कश्मीरी गेट इलाके से चार दुर्लभ प्रजाति के कछुआ बरामद किए हैं. सुनसान जगह पर सभी कछुए एक डिब्बे में रखे थे. पुलिस ने कछुए जब्त कर दिल्ली चिड़ियाघर के अधिकारियों को सौंप दिया है. उधर वन्यजीव संरक्षण अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज कर पुलिस कछुआ लाने वाले तस्कर की तलाश कर रही है. पुलिस ने बताया की तस्कर कछुए लेकर दिल्ली आने में तो सफल हो गए, लेकिन पकड़े जाने के डर से वह कछुए को छोड़ फरार हो गए. तस्कर की पहचान के लिए आस-पास लगे सीसीटीवी कैमरे के फुटेज देखी जा रही हैं.

पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि 19 फरवरी को क्राइम ब्रांच को सूचना मिली थी कि कश्मीरी गेट के समीप मोरी गेट स्थित एमसीडी पार्किंग के समीप संदिग्ध चीज रखी हुई है..इसकी जानकारी मिलने पर क्राइम ब्रांच की टीम मौके पर पहुंची तो पाया कि एक डिब्बे के अंदर कुछ रखे हुए हैं बाद में उससे चार जीवित कछुए बरामद किए गए.

यह भी देखें:-

जिसके बाद निरीक्षण के लिए वन्यजीव अपराध नियंत्रण ब्यूरो के अधिकारियों को बुलाया गया. उन्होंने जांच में पाया कि चार में से बरामद तीन कछुए टेक्टा नामक प्रजाति के हैं. यह एक जुर्लभ प्रजाति है और उत्तरी-पूर्वी भारत में पाए जाते हैं. इस प्रजाति के कछुओं को रखने की सख्त मनाही है. जिसके बाद पुलिस ने उन कछुओं को दिल्ली चिड़ियाघर के अधिकारियों को सौंप दिया. वहीं, अब यह पता लगाया जा रहा है कि कौन इन कछुओं को लेकर दिल्ली आया और उन्हें कहां ले जाना था. 

Trending news