उत्तर भारत में सर्दी का कहर, दिल्ली में अगले दो दिन में 4 डिग्री तक गिर सकता है तापमान
trendingNow1615998

उत्तर भारत में सर्दी का कहर, दिल्ली में अगले दो दिन में 4 डिग्री तक गिर सकता है तापमान

वहीं शुक्रवार को दिल्ली के पालम में तापमान 5.8 डिग्री दर्ज किया गया. सफदरजंगर में 7.2 तापमान दर्ज किया गया. 

(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: दिल्ली (Delhi) सहित उत्तर भारत (North India) में कड़ाके की ठंड (Cold) जारी है. मौसम विभाग का अनुमान है कि दिसंबर के अंत तक सर्दी का कहर जारी रहेगा. दिल्ली में अगले दो दिन में पारा 4 डिग्री तक गिर सकता है. 

वहीं शुक्रवार को दिल्ली के पालम (Palam) में तापमान (Temperature) 5.8 डिग्री दर्ज किया गया. सफदरजंग में 7.2 तापमान दर्ज किया गया. पालम में विजिबिलिटी 600 मीटर और सफदरजंग में 800 मीटर दर्ज की गई. दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. 

दरअसल भूमध्य सागर में उत्पन्न होने वाले असमान्य व शक्तिशाली 'पश्चिमी विक्षोभ' ने हिंदी पट्टी सहित समूचे उत्तर भारत को बीते पखवाड़े से ठिठुरने को मजबूर किया है. यह स्थिति चार से पांच दशकों में एक बार पैदा होती है, जो लोगों को नव वर्ष की पूर्व संध्या पर भी कंपकंपाएगी. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. राजेंद्र जेनामणि ने कहा, "यह लंबी अवधि है, जिसकी प्रकृति अनोखी है और यह पूरे उत्तरपश्चिम भारत पर असर डालेगी." 

गंगा के मैदानी क्षेत्रों में घना कोहरा और हिंद महासागर की असामान्य वार्मिग पश्चिमी विक्षोभ के लिए जिम्मेदार हैं. इसके साथ ही भूमध्यसागरीय क्षेत्र में उत्पन्न होने वाले उष्णकटिबंधीय तूफान से भारतीय उपमहाद्वीप के उत्तरपश्चिम भाग में अचानक से ठंड के मौसम में बरसात हुई, जिससे देश के कुछ शहरों में दिन का तापमान 12 डिग्री से नीचे हो गया. शीर्ष वैज्ञानिकों को आशंका है कि जलवायु परिवर्तन के कारण मौसम की बेरुखी सामने आई है और अप्रत्याशित मौसम की यह स्थिति लोगों को परेशान करती रहेगी.

Trending news