Central Vista Project पर रोक की मांग, Delhi High Court में आज होगी याचिका पर सुनवाई
Advertisement
trendingNow1898619

Central Vista Project पर रोक की मांग, Delhi High Court में आज होगी याचिका पर सुनवाई

दिल्ली हाई कोर्ट (Delhi High Court) आज सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट (Central Vista Project) पर रोक लगाने को लेकर दायर जनहित याचिका पर सुनवाई करेगा.

सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट के तहत नए संसद परिसर का निर्माण किया जाना है.

नई दिल्ली: दिल्ली हाई कोर्ट (Delhi High Court) में सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट (Central Vista Project) पर रोक लगाने के लिए जनहित याचिका दायर की गई है. इस मामले की आज (मंगलवार) दिल्ली हाई कोर्ट में सुनवाई होगी. देशभर में कोरोना वायरस (Coronavirus) के बढ़ते मामलों को देखते हुए सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट पर अंतरिम रोक लगाने का अनुरोध किया गया है.

सुप्रीम कोर्ट ने दखल देने से किया था इनकार

इससे पहले सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट (Central Vista Project) के मामले में फिलहाल दखल देने से मना कर दिया था. इसके साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने याचिकाकर्ता से कहा था कि वह हाई कोर्ट से जल्द सुनवाई आग्रह करें. कोर्ट ने इस मामले में टिप्पणी करते हुए कहा कि हम उम्मीद करते हैं कि हाई कोर्ट इस पर सुनवाई के लिए जल्द बेंच का गठन करेगा.

ये भी पढ़ें- रेलवे पर Corona का कहर, रोजाना 1000 कर्मी हो रहे संक्रमित; अब तक हो चुकी है 1952 कर्मचारियों की मौत

सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट क्या है?

दिल्ली में राजपथ के दोनों तरफ के इलाके को सेंट्रल विस्टा (Central Vista) कहते हैं. इसके अतर्गत राष्ट्रपति भवन से इंडिया गेट के करीब प्रिंसेस पार्क का इलाका आता है. सेंट्रल विस्टा रिडेवलपमेंट प्रोजेक्ट केंद्र सरकार के इस पूरे इलाके को रेनोवेट करने की योजना को कहा जाता है. इसी प्रोजेक्ट के तहत नए संसद परिसर का निर्माण किया जाना है. इसमें 876 सीट वाली लोकसभा, 400 सीट वाली राज्यसभा और 1224 सीट वाला सेंट्रल हॉल बनाया जाएगा.

लाइव टीवी

Trending news