Anil Baijal resigns: दिल्ली के LG अनिल बैजल का इस्तीफा, पद छोड़ने के पीछे बताई ये वजह
Advertisement
trendingNow11188766

Anil Baijal resigns: दिल्ली के LG अनिल बैजल का इस्तीफा, पद छोड़ने के पीछे बताई ये वजह

Delhi LG Anil Baijal resigns: दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने अपना इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने निजी कारणों का हवाला देते हुए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को इस्तीफा सौंपा है. 

Anil Baijal resigns: दिल्ली के LG अनिल बैजल का इस्तीफा, पद छोड़ने के पीछे बताई ये वजह

Delhi LG Anil Baijal resigns: दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने बुधवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया. जानकारी के मुताबिक बैजल ने निजी कारणों का हवाला देते हुए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को अपना इस्तीफा सौंपा है. पूर्व आईएएस अधिकारी बैजल को 31 दिसंबर 2016 को राष्ट्रीय राजधानी का उप-राज्यपाल नियुक्त किया गया था, उन्होंने नजीब जंग की जगह ली थी.

सरकार के साथ रही तनातनी

पूर्व उपराज्यपाल नजीब जंग की तरह ही अनिल बैजल के साथ भी दिल्ली की केजरीवाल सरकार के संबंध अच्छे नहीं रहे थे. कई मुद्दों को लेकर एलजी ऑफिस और मुख्यमंत्री कार्यालय के बीच तनातनी देखने को मिली थी. केजरीवाल ने कई बार खुले तौर पर उपराज्यपाल पर दिल्ली सरकार के कामों की फाइल रोकने तक के आरोप लगाए थे.

ये भी पढ़ें: उत्तराखंड में AAP को करारा झटका, CM फेस ही कह गए पार्टी को Bye

हाल में दिल्ली के मुंडका में हुए अग्निकांड के बाद उपराज्यपाल अनिल बैजल की ओर से ही मामले की मजिस्ट्रेट से जांच कराने के फैसले को मंजूरी दी गई थी. यह जांच छह सप्ताह में पूरी होनी है.

वाजपेयी सरकार में संभाला अहम पद

दिल्ली के 21वें उपराज्यपाल अनिल बैजल का कार्यकाल दिसंबर 2021 में ही पूरा हो चुका था लेकिन वह 5 साल 4 महीने तक अपने पद बने रहे. अनिल बैजल 1969 बैच के IAS अफसर हैं और अटल बिहारी वाजपेयी की अगुवाई वाली एनडीए सरकार में केंद्रीय गृह सचिव के पद पर अपनी सर्विस दे चुके हैं.

दिल्ली सरकार और उपराज्यपाल के बीच अधिकारों की एक लंबी लड़ाई चली थी. आगे चलकर यह मामला कोर्ट में भी पहुंचा था जिसके बाद अदालत ने साफ किया था कि दिल्ली का प्रशासनिक प्रमुख उपराज्यपाल ही है. ऐसे में राजधानी में यह पद काफी अहम हो जाता है. 

LIVE TV

Trending news