Delhi में जल्द हो सकेंगे अब MCD चुनाव, वार्ड परिसीमन का फाइनल नोटिफिकेशन हुआ जारी
Advertisement
trendingNow11401325

Delhi में जल्द हो सकेंगे अब MCD चुनाव, वार्ड परिसीमन का फाइनल नोटिफिकेशन हुआ जारी

Delhi MCD Elections: दिल्ली नगर निगम के चुनावों की तारीखों की घोषणा जल्द ही की जाएगी क्योंकि केंद्र सरकार ने मंगलवार को नगर निकाय के वार्डों के पुनर्निर्धारण पर परिसीमन समिति की अंतिम रिपोर्ट की पुष्टि कर दी है.

Delhi में जल्द हो सकेंगे अब MCD चुनाव, वार्ड परिसीमन का फाइनल नोटिफिकेशन हुआ जारी

Delhi MCD Elections: दिल्ली नगर निगम के चुनावों की तारीखों की घोषणा जल्द ही की जाएगी क्योंकि केंद्र सरकार ने मंगलवार को नगर निकाय के वार्डों के पुनर्निर्धारण पर परिसीमन समिति की अंतिम रिपोर्ट की पुष्टि कर दी है. केंद्र ने मंगलवार को एक अधिसूचना जारी कर परिसीमन समिति की अंतिम रिपोर्ट की पुष्टि की. अधिसूचना के अनुसार दिल्ली नगर निगम के लिए कुल 250 वार्ड बनाए गए हैं, जिनमें से 42 वार्ड अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित होंगे.

दिल्ली चुनाव आयोग के फैसले का इंतजार

अब, यह राज्य चुनाव आयोग को तय करना है कि कुल 250 में से 42 वार्डों में से कौन महिला उम्मीदवारों, अनुसूचित जातियों और अनुसूचित जनजातियों के लिए आरक्षित होगा. दिल्ली में परिसीमन का अभ्यास आखिरी बार 2016 में किया गया था और वार्डों की संख्या 272 रखी गई थी. जिनमें से प्रत्येक की औसत आबादी 60,000 थी, जो 10 से 15 प्रतिशत के अंतर को देखते हुए थी.

अप्रैल में होने थे एमसीडी चुनाव

दिल्ली में इस साल अप्रैल में नगर निगम के चुनाव होने थे. दिल्ली राज्य चुनाव आयुक्त एस के श्रीवास्तव को तीन नगर निकायों को फिर से जोड़ने की केंद्र की योजना के कारण 8 मार्च को कार्यक्रम की घोषणा करने से कुछ घंटे पहले उन्हें रोक दिया गया था.

आम आदमी पार्टी ने लगाया ये आरोप

तब आम आदमी पार्टी ने आरोप लगाया था कि भाजपा को पंजाब के बाद एक और हार का आभास हो रहा है और इसलिए वह एमसीडी चुनाव के समय से खेल रही है. दिल्ली में एमसीडी लगातार तीन बार भाजपा द्वारा चलाई जा रही है. आप ने तीन नागरिक प्रशासनिक इकाइयों को फिर से एकजुट करने के कदम के खिलाफ अदालत का दरवाजा खटखटाया था. पार्टी ने यह तर्क दिया था कि यह जनसंख्या और इकाइयों के आकार में असमानता लाएगा.

एमसीडी ने शुरू की चुनाव की तैयारी

नगर निगम चुनाव को लेकर एमसीडी ने तैयारी शुरू कर दी है. सोमवार को इसने नगर निगम चुनाव के लिए सभी जोनों के लिए अपने नोडल अधिकारियों और उप-नोडल अधिकारियों की सूची जारी की. सूची में इसके 12 जोनों के लिए 12 नोडल अधिकारियों और कई उप-नोडल अधिकारियों के नाम शामिल हैं. कुछ दिन पहले, राज्य चुनाव आयोग ने नगर निकाय को चुनाव की तैयारी करने और इसे निकाय अधिकारियों की एक सूची भेजने के लिए कहा था, जिन्हें चुनाव के लिए नोडल अधिकारी बनाया जाएगा.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news