Delhi-Meerut Rapid Rail: पहली रीजनल रैपिड रेल का एक और पड़ाव पूरा, आनंद विहार से न्यू अशोक नगर तक सुरंग तैयार
Advertisement

Delhi-Meerut Rapid Rail: पहली रीजनल रैपिड रेल का एक और पड़ाव पूरा, आनंद विहार से न्यू अशोक नगर तक सुरंग तैयार

Delhi-Meerut RRTS: 82 किलोमीटर लंबाई वाले कॉरिडोर में 68 किलोमीटर का हिस्सा उत्तर प्रदेश और 14 किलोमीटर दिल्ली में बनाया जा रहा है. रैपिड रेल से दिल्ली से मेरठ की दूरी तय करने में 50 मिनट का वक्त लगेगा. 

Delhi-Meerut Rapid Rail: पहली रीजनल रैपिड रेल का एक और पड़ाव पूरा, आनंद विहार से न्यू अशोक नगर तक सुरंग तैयार

Rapid Rail Work: दिल्ली से मेरठ के बीच चलने वाली देश की पहली रैपिड ट्रेन का काम तेजी से चल रहा है. दिल्ली के आनंद विहार से न्यू अशोक नगर की ओर डेढ़ किलोमीटर लंबी सुरंग बनकर तैयार हो गई है. नेशनल कैपिटल रीजन ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन (NCRTC) दिल्ली और मेरठ के बीच पहली रीजनल रैपिड ट्रेन चलाने जा रहा है. दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ तक प्रस्तावित 82 किमी लंबे रैपिड रेल कॉरिडोर में कुल 30 ट्रेनें दौड़ेंगी. इसमें 14 किलोमीटर का हिस्सा दिल्ली में है, जिसमें चार स्टेशन होंगे. ये हैं जंगपुरा, सराय काले खां, न्यू अशोक नगर और आनंद विहार. आनंद विहार का स्टेशन अंडरग्राउंड बनाया जा रहा है.

बता दें कि साहिबाबाद से दुहाई तक पहले फेज पर रैपिड रेल का संचालन मार्च 2023 में शुरू होगा. दुहाई डिपो में एक साथ 13 ट्रेनों को खड़ा करने की व्यवस्था की गई है. बाकी 17 ट्रेन मेरठ के मोदीपुरम में बन रहे डिपो में खड़ी की जाएंगी.
 
न्यू अशोक नगर के पास निकलेंगी सुरंग

दो सुदर्शन टनल बोरिंग मशीनें आनंद विहार से न्यू अशोक नगर की तरफ 3 किलोमीटर की दो समानांतर सुरंग खोदने में लगी हैं. एक बोरिंग मशीन 1.5 किलोमीटर और दूसरी एक किलोमीटर सुरंग का निर्माण कर चुकी है. जब सुरंग बनाने का काम पूरा हो जाएगा, तो दोनों मशीनों को न्यू अशोक नगर स्टेशन के करीब बाहर निकाला जाएगा. 

NCRTC के कास्टिंग यार्ड में इन टनल ब्लॉक्स का निर्माण किया जा रहा है. अधिकारियों ने बताया कि रैपिड रेल 180 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से दौड़ेगी. यहां बड़े रोलिंग ब्लॉक्स हैं. लिहाजा सभी टनल को 6.5 मीटर व्यास में बनाया जा रहा है. 

सुरक्षा उपायों का रखा गया ध्यान

यात्रियों की सुरक्षा का भी खास ख्याल रखा गया है. इसके तहत विभिन्न सुरक्षा उपाय किए गए हैं. अगर कोई आपात स्थिति आती है तो भूमिगत खंडों में हर 250 मीटर पर एक क्रॉस पैसेज बनाने की योजना है. साल 2025 तक दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ कॉरिडोर पर रैपिड रेल को पूरी तरह ऑपरेशनल कर दिया जाएगा. 82 किलोमीटर लंबाई वाले कॉरिडोर में 68 किलोमीटर का हिस्सा उत्तर प्रदेश और 14 किलोमीटर दिल्ली में बनाया जा रहा है. रैपिड रेल से दिल्ली से मेरठ की दूरी तय करने में 50 मिनट का वक्त लगेगा. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news