Delhi NCR Air Pollution Update: Delhi-NCR में गाजियाबाद सबसे प्रदूषित शहर, जानें अपने शहर का हाल

प्रदूषण (Pollution) रोकने की तमाम कोशिशों के बाद भी दिल्ली-एनसीआर (Delhi NCR) की हवा में जहर कम नहीं हो रहा है. आज (गुरुवार) दिल्ली-एनसीआर में सबसे अधिक प्रदूषित शहरों में गाजियाबाद पहले नंबर रहा. 

Delhi NCR Air Pollution Update: Delhi-NCR में गाजियाबाद सबसे प्रदूषित शहर, जानें अपने शहर का हाल
फाइल फोटो.

नई दिल्ली: प्रदूषण रोकने की तमाम कोशिशों के बाद भी दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) की हवा में जहर घुल रहा है. प्रदूषण (Pollution) के कारण अब दिल्ली-एनसीआर के आसपास के शहरों की भी हालत खराब है. आज (गुरुवार) गाजियाबाद राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली-एनसीआर के प्रमुख शहरों में सबसे प्रदूषित शहर रहा है. गाजियाबाद के बाद ग्रेटर नोएडा और नोएडा में वायु प्रदूषण काफी अधिक है. 

NCR की हवा में जहर

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के समीर ऐप के अनुसार बृहस्पतिवार को गाजियाबाद (Gaziabad) का एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 354, ग्रेटर नोएडा (Greater Nioda) का 331, नोएडा (Noida) का 334, दिल्ली (Delhi) का 311 और फरीदाबाद (Faridaba) का 303 रहा. वहीं बागपत में एक्यूआई 313,  बुलंदशहर में 313, गुरुग्राम में 289, आगरा में 129, बल्लभगढ़ में 128, भिवानी में 125, मेरठ में 321 रहा.

यह भी पढ़ें: Farmers Protest: Ghazipur Border से नुकीली कीलें हटाने की खबर हो रही वायरल, दिल्ली पुलिस ने दिया ये बयान

बता दें, 0 से 50 के बीच वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘अत्यंत खराब’ और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ माना जाता है. सीपीसीबी का कहना है कि वायु गुणवत्ता अधिक समय तक ‘अत्यंत खराब’ रहने से सांस संबंधी दिक्कतें हो सकती हैं.

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.