Air Pollution: दिल्ली-NCR में हवा के चलते मामूली राहत, पराली ने बढ़ाई चिंता

 सफर इंडिया ने कहा है कि आने वाले कुछ दिनों में पूरे साल के सबसे प्रदूषित दिन देखने को मिल सकते हैं. दिल्ली-एनसीआर में वायु गुणवत्ता स्तर (Air Quality Index) बेहद खराब श्रेणी में बना हुआ है.

Air Pollution: दिल्ली-NCR में हवा के चलते मामूली राहत, पराली ने बढ़ाई चिंता
फाइल फोटो.

नई दिल्ली: दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण (Delhi Air Pollution) बड़ी समस्या बना हुई है. सरकार तमाम कदम उठाने का दावा कर रही है लेकिन जनसहभागिता के बिना इससे निजात पाना मुश्किल है. इस बीच आज (सोमवार) दिल्ली-एनसीआर के लोगों को मामूली राहत मिली है. हालांकि वायु गुणवत्ता स्तर (Air Quality Index) बेहद खराब श्रेणी में बना हुआ है.

यह भी पढ़ें; निकिता के पिता का छलका दर्द, बोले- ‘लव जेहाद के खिलाफ कानून होता तो जिंदा होती बेटी’

तेज हवा से मिली राहत
आज जो राहत मिली है वह ‘क्षणिक’ है क्योंकि असल में प्रदूषण कम नहीं हुआ है बल्कि हवा के तेज रुख की वजह से थोड़ी राहत मिली है. केंद्रीय पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के अधीन सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च सेंटर (सफर इंडिया) के मुताबिक रविवार को तापमान में कमी और हवा की रफ्तार  की वजह से एक्यूआई कम आया. सोमवार को भी हवा की रफ्तार थोड़ी बढ़ी है. लेकिन यह राहत ज्यादा समय के लिए नहीं है. मंगलवार को हवा की गति धीमी पड़ने के आसार हैं. ऐसे में एयर इंडेक्स और बढ़ जायेगा.

मंगलवार से फिर वही हाल
केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (Central Pollution Control Board) के के मुताबिक, दिल्ली के ज्यादातर इलाकों में एयर इंडेक्स बेहद खराब श्रेणी में बना हुआ है. ताजा आंकड़ों के मुताबिक एयर इंडेक्स सोनिया विहार में 363, बवाना में 345, पटपड़गंज में 326 और जहांगीर पुरी में 373 रहा. आईटीओ के आसपास 406 रहा. जबकि दिल्ली यूनिवर्सिटी से पूसा रोड तक हालात खराब हैं. नोएडा, गुरुग्राम में भी सांस लेना मुश्किल है.

धड़ल्ले से जल रही पराली
सफर इंडिया ने कहा है कि आने वाले कुछ दिनों में पूरे साल के सबसे प्रदूषित दिन देखने को मिल सकते हैं. पंजाब हरियाणा और आसपास के राज्यों में पराली जलाये जाने की घटनायें इन दिनों में बढ़ती जा रही हैं. तापमान कम होता जा रहा है जिस कारण 10 नवंबर तक दिल्ली में हालात गंभीर हो सकते हैं.

LIVE TV
 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.