Delhi News: आम आदमी पार्टी के पूर्व मंत्री राज कुमार आनंद भाजपा में हुए शामिल
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2329962

Delhi News: आम आदमी पार्टी के पूर्व मंत्री राज कुमार आनंद भाजपा में हुए शामिल

भाजपा के दिल्ली अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा और राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह ने उनका पार्टी में स्वागत किया. आनंद ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा, "मुझे पार्टी में शामिल होने का अवसर देने के लिए मैं भाजपा का आभारी हूं

Delhi News: आम आदमी पार्टी के पूर्व मंत्री राज कुमार आनंद भाजपा में हुए शामिल

Delhi News: आम आदमी पार्टी (आप) के पूर्व मंत्री राज कुमार आनंद बुधवार को राष्ट्रीय राजधानी में भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए और आप प्रमुख और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की आलोचना करते हुए कहा कि उन्होंने पूर्व मंत्री से दलितों के कल्याण की दिशा में काम करने का अनुरोध किया था, हालांकि, उन्होंने उनके अनुरोधों को अस्वीकार कर दिया.

अरविंद केजरीवाल पर साधा निशाना
भाजपा के दिल्ली अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा और राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह ने उनका पार्टी में स्वागत किया. आनंद ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा, "मुझे पार्टी में शामिल होने का अवसर देने के लिए मैं भाजपा का आभारी हूं. मैं सभी के कल्याण के लिए काम करने के लिए प्रतिबद्ध हूं, खासकर दलित समुदाय के लिए, जिससे मैं ताल्लुक रखता हूं. आप प्रमुख और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर हमला करते हुए आनंद ने कहा कि उन्होंने पूर्व मंत्री से दलितों के कल्याण की दिशा में काम करने का अनुरोध किया था, हालांकि, उन्होंने उनके अनुरोधों को अस्वीकार कर दिया.

उन्होंने कहा, समाज को कुछ देना मेरी जिम्मेदारी है. मैंने केजरीवाल से दलितों के कल्याण के लिए काम करने का अनुरोध किया था, लेकिन उन्होंने लगातार मेरे अनुरोधों को अस्वीकार कर दिया, जिसके कारण मुझे मंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ा. एससी/एसटी फंड के माध्यम से दलितों के कल्याण के लिए धन आवंटित किए जाने के बावजूद, पिछले नौ वर्षों में दिल्ली में दलितों के लाभ के लिए करोड़ों रुपये का उपयोग नहीं किया गया है.  पूर्व आप नेता ने आगे कहा कि दलित समुदाय अपने कल्याण कोष के ठिकाने पर सवाल उठा रहा है. 

ये भी पढ़ें: Haryana News: HC का हरियाणा सरकार को आदेश, एक हफ्ते में खाली कराएं शंभू बॉर्डर

राज कुमार आनंद ने कहा कि दलित समुदाय अपने कल्याण कोष के ठिकाने पर सवाल उठा रहा है. दुर्भाग्य से, श्री केजरीवाल ने तीर्थ यात्रा योजना के दौरान दलित समुदाय की अनदेखी की. मैं दलितों के उत्थान के लिए काम करने और उनके अधिकारों की रक्षा सुनिश्चित करने के लिए दृढ़ संकल्पित हूं. राज कुमार आनंद की पत्नी वीना आनंद भी अन्य नेताओं के साथ भाजपा में शामिल हुईं. इससे पहले अप्रैल में आनंद ने पार्टी में भ्रष्टाचार का आरोप लगाते हुए आप और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे दिया था.

वे लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए बहुजन समाज पार्टी (बसपा) में शामिल हो गए. आनंद पर पिछले साल नवंबर में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कथित शराब नीति घोटाले के सिलसिले में छापेमारी की थी. कथित तौर पर, आनंद से जुड़े लगभग नौ परिसरों, जिनमें उनका आधिकारिक आवास भी शामिल है, पर ईडी ने छापेमारी की थी. आनंद दिल्ली विधानसभा के लिए चुने गए थे.

2020 में विधानसभा के लिए चुने गए और उन्होंने पटेल नगर विधानसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया. उन्होंने केजरीवाल मंत्रिमंडल में कई विभागों को संभाला, जिसमें सामाजिक कल्याण, एससी और एसटी, गुरुद्वारा चुनाव और सहकारी समितियों के रजिस्ट्रार शामिल हैं. AAP में शामिल होने से पहले, आनंद एक व्यवसायी थे और 2011 में भ्रष्टाचार के खिलाफ अन्ना- हजारे के नेतृत्व वाले आंदोलन में केजरीवाल के साथ उनकी तस्वीर थी.

Trending news