Delhi-NCR Weather Update: साल के पहले दिन से सताएगी ठंड, 2 से 3 डिग्री तक लुढ़केगा पारा
Advertisement

Delhi-NCR Weather Update: साल के पहले दिन से सताएगी ठंड, 2 से 3 डिग्री तक लुढ़केगा पारा

Delhi-NCR Weather Update: मौसम विभाग के मुताबिक 1 जनवरी को न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाएगा, तो वहीं 3-4 जनवरी तक न्यूनतम तापमान 4 डिग्री रह सकता है.

Delhi-NCR Weather Update: साल के पहले दिन से सताएगी ठंड,  2 से 3 डिग्री तक लुढ़केगा पारा

Delhi NCR Weather in 2023: नए साल के आगाज के साथ ही एक बार फिर Delhi-NCR सहित समूचे उत्तर भारत में ठंड का सितम देखने को मिलेगा. पिछले 2-3 दिनों में न्यूनतम तापमान में कमी आई है, जिसकी वजह से लोगों ने राहत की सांस ली. लेकिन अब पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी शुरू होने के बाद अब एक बार फिर से सर्दी का सितम झेलना पड़ेगा.  

मौसम विभाग के मुताबिक 1 जनवरी को न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाएगा, तो वहीं 3-4 जनवरी तक न्यूनतम तापमान 4 डिग्री रह सकता है. साथ ही शीतलहर चलनी शुरू हो जाएगी. मौसम विभाग के अनुसार पिछले 15 दिनों में रात का तापमान 10 डिग्री सेल्सियस के ऊपर दर्ज किया गया, लेकिन बर्फ से ढंके हिमालय से आ रही ठंडी हवाओं के चलते उत्तर पश्चिम भारत में तापमान 3 से 5 डिग्री सेल्सियस तक गिरने की संभावना है.

ये भी पढ़ें- Earthquake In Delhi: साल के पहले दिन हिली धरती, दिल्ली में महसूस किए गए भूकंप के झटके

 

शनिवार सुबह से Delhi-NCR में धूप खिली रहने की वजह से ठंड से राहत मिली है. लेकिन देर शाम पश्चिमी विक्षोभ की वजह से मौसम में बदलाव देखने को मिला है. राजधानी में साल के पहले दिन की शुरुआत कड़ाके की ठंड के साथ होगी, तो वहीं कुछ जगहों पर कोहरा भी देखने को मिल सकता है. 

ऑरेंज अलर्ट जारी
मौसम विभाग ने कोहरे और ठंड को देखते हुए दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में भी कोहरे और कोल्ड वेव को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. आने वाले दिनों में दिल्ली का पारा 2 से 3 डिग्री तक लुढ़क सकता है. 

राजधानी में बढ़ा प्रदूषण
राजधानी में ठंड की वजह से प्रदूषण में भी इजाफा हुआ है, जिसकी वजह से CAQM ने दिल्ली में GRAP का तीसरा चरण लागू किया है. इस चरण के तहत निर्माण और विध्वंस करने से संबंधित गतिविधियों पर रोक लगेगी. हालांकि राष्ट्रीय सुरक्षा, रक्षा, रेलवे और मेट्रो समेत अन्य आवश्यक परियोजनाओं को इससे छूट होगी. 

Trending news