Surya Grahan 2023: इस दिन लग रहा है साल का दूसरा सूर्यग्रहण, जानें तारीख, सूतक समय और धार्मिक महत्व
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1806281

Surya Grahan 2023: इस दिन लग रहा है साल का दूसरा सूर्यग्रहण, जानें तारीख, सूतक समय और धार्मिक महत्व

Surya Grahan 2023:  इस साल 2 सूर्य ग्रहण लगने जा रहा है. दूसरा सूर्य ग्रहण अक्टूर के महीने में लगेगा. इसे कंकण सूर्य ग्रहण के नाम से जाना जाएगा. तो चलिए जानते हैं कि सूर्य ग्रहण और सूतक का समय, तारीख, कहां-कहां दिखाई देने वाला है. साथ ही जाने इस दौरान क्या नहीं करना चाहिए.

Surya Grahan 2023: इस दिन लग रहा है साल का दूसरा सूर्यग्रहण, जानें तारीख, सूतक समय और धार्मिक महत्व

Surya Grahan 2023: हिंदू धर्म में सूर्य ग्रहण का विशेष महत्व है. सूर्य ग्रहण धार्मिक दृष्टि से सभी के लिए अच्छा है. इस साल 2 सूर्य ग्रहण लगने जा रहा है. दूसरा सूर्य ग्रहण अक्टूर के महीने में लगेगा. इसे कंकण सूर्य ग्रहण के नाम से जाना जाएगा. इसका सीधा प्रभाव मानव जीवन पर दिखाई देता है. सूर्य ग्रहण तब पड़ता है जब सूर्य और पृथ्वी के बीच में चंद्रमा आ जाता है. इस दौरान चांद के पीछे सूर्य का बिंब कुछ समय के लिए पूरी तरह से छिप जाता है और इसी प्रक्रिया को सूर्य ग्रहण के नाम से जाना जाता है. इसी प्रक्रिया को सूर्य ग्रहण कहते है.

ज्योतिष के अनुसार, इस साल का दूसरा सूर्यग्रहण 14 अक्टूबर, 2023 को लगने जा रहा है. तो चलिए जानते हैं कि सूर्य ग्रहण और सूतक का समय, तारीख, कहां-कहां दिखाई देने वाला है. साथ ही जाने इस दौरान क्या नहीं करना चाहिए.

साल का दूसरा सूर्य ग्रहण  

पंचांग के अनुसार, इस साल का दूसरा सूर्य ग्रहण 14 अक्टूबर को लगने जा रहा है. भारत के समय के अनुसार, यह ग्रहण रात 8 बजकर 34 मिनट से शुरू होगा और दोपहर 2 बजकर 24 मिनट तक रहेगा. यह ग्रहण अश्विन मास की अमावस्या तिथि के दिन लगने वाला है.

ये भी पढ़ेंः Sun Transit Cancer: सूर्य के कर्क में प्रवेश करने से बनने जा रहा है ये अशुभ योग, इन 3 राशियों पर गिरेगी गाज, बिगड़ेंगे संबंध

सूतक काल का समय

ज्योतिष के अनुसार, सूर्यग्रहण के 12 घंटे पहले सूतक काल लग जाता है और ग्रहण खत्म होने तक सूतक काल रहता है. इस बार 14 अक्टूबर को सुबह 8 बजकर 34 मिनट पर ही सूतक काल शुरू हो जाएगा. सूतक काल में पूजा पाठ का विधान नहीं है. इतना ही नहीं इस दौरान भगवान को स्पर्श करने पर भी प्रतिबंधित होता है. इस दौरान मंदिर के सामने पर्दा कर देना चाहिए. सूतक काल के दौरान सभी मंदिरों के कपाट श्रद्धालुओं के लिए बंद रहते हैं.

सूर्य ग्रहण में न करें ये गलती

सूर्यग्रहण के समय खाने-पीने पर काफी प्रतिबंध होता है. अगर घर में कोई बीमार है तो वो खाना खा सकता है इसमें भी वो फल ही ग्रहण कर सकते हैं. इतना ही नहीं सूर्य ग्रहण के दौरान कोई भी मांगलिक कार्य करने की मनाई होती है. क्योंकि, इस दौरान नकारात्मक ऊर्जा ज्यादा सक्रिय होती हैं. ग्रहण के समय व्यक्ति को सोने के आभूषण नहीं पहनने चाहिए. ऐसा में नकारात्मक ऊर्जा का संचार काफी ज्यादा बढ़ जाता है.

ये भी पढ़ेंः Aaj Ka Rashifal: आज इन 4 राशियों की बदलेगी किस्मत, गणपति की कृपा से सारे कष्ट होंगे दूर

इन जगह दिखाई देगा ग्रहण

ज्योतिष के अनुसार, साल का दूसरा सूर्यग्रहण दक्षिण अमेरिका के क्षेत्रों को छोड़कर उत्तरी अमेरिका, कनाडा, ब्रिटिश वर्जिन आइलैंड, ग्वाटेमाला, मैक्सिको, अर्जेटीना, कोलंबिया, क्यूबा, बारबाडोस, पेरु, उरुग्वे, एंटीगुआ, वेनेजुएला, जमैका, हैती, पराग्वे, ब्राजील, डोमिनिका, बहामास में दिखाई देगा.

Trending news