Walnut Benefits: इस तरह से अखरोट का सेवन करने पर बढ़ता वजन और Diabetes होगा कंट्रोल
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1735997

Walnut Benefits: इस तरह से अखरोट का सेवन करने पर बढ़ता वजन और Diabetes होगा कंट्रोल

Diabetes Control Tips: अखरोट का सेवन शुगर से ग्रस्थ व्यक्तियों समेत कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकते हैं. डायबिटीज से छुटकारा पाने के लिए अखरोट के कुछ लाभ के बारे में आपको बताते हैं. 

Walnut Benefits: इस तरह से अखरोट का सेवन करने पर बढ़ता वजन और Diabetes होगा कंट्रोल

Walnut Benefits in Diabetes: ड्राई फ्रूट्स में से एक अखरोट पोषक तत्वों से भरपूर हैं. जो कि कई तरह की शारीरिक परेशानियों को दूर करने में मदद करता है. इसका सेवन भीगाकर करने पर शुगर से ग्रस्थ व्यक्तियों समेत कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकते हैं. डायबिटीज से छुटकारा पाने के लिए अखरोट के कुछ लाभ के बारे में आपको बताते हैं. 

Healthy fats: अखरोट में मौजूद फैट स्वस्थ के लिए एक अच्छा स्रोत है, जिसमें मोनोअनसैचुरेटेड फैट और ओमेगा -3 फैटी एसिड शामिल हैं. ये फैट इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करने और हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं, जो अक्सर डायबिटीज से जुड़ा होता है.

Blood Sugar Control: अखरोट में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जिसका अर्थ है कि इसमे प्राकृतिक चीनी का स्तर भी कम होता है, जिससे कि खून में शुगर के लेवल की वृद्धि बहुत ही धीमी गति से होती है. रोजाना स्नैक्स में अखरोट शामिल करने से रक्त में शर्करा के स्तर को स्थिर करने और स्पाइक्स और क्रैश को रोकने में मदद मिल सकती है.

ये भी पढ़ें: Burnt Tongue Remedies: अगर गर्म खाने-पीने से जल गई है जीभ तो न हो परेशान, इन घरेलू उपायों से मिलेगी राहत

 

Fiber content: अखरोट आहार फाइबर का एक अच्छा स्रोत है, जो रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में सहायता कर सकता है. फाइबर ग्लूकोज के अवशोषण को धीमा कर देता है, भोजन के बाद रक्त शर्करा में तेजी से वृद्धि को रोकता है. यह तृप्ति को भी बढ़ावा देता है, भूख को नियंत्रित करने और वजन को नियंत्रित करने में मदद करता है.

Heart Health Benefits: डायबिटीज पीडित व्यक्तियों को हृदय संबंधी समस्याओं का अधिक खतरा होता है. अखरोट कोलेस्ट्रॉल के स्तर पर उनके लाभकारी प्रभावों के कारण बेहतर हृदय स्वास्थ्य से जुड़ा हुआ है. वे एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल को कम करने और एचडीएल (अच्छे) कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं, जिससे हृदय रोग का खतरा कम हो जाता है.

Anti-Inflammatory Properties: पुरानी सूजन अक्सर डायबिटीज में मौजूद होती है और जटिलताओं में योगदान दे सकती है. अखरोट में पॉलीफेनोल्स जैसे एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी यौगिक होते हैं, जो शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं.

Weight Control: डायबिटीज को रोकने के लिए वजन में कंट्रोल बनाए रखने और मोटापा न बढ़ने में मदद करता है. ऊर्जा से भरपूर होने के बावजूद वजन नियंत्रण के लिए अखरोट को संतुलित आहार में शामिल किया जा सकता है. उनके फाइबर, प्रोटीन और स्वस्थ वसा सामग्री तृप्ति को बढ़ावा देती है, जिससे क्रेविंग और अधिक खाने पर अंकुश लगाने में मदद मिलती है.

Trending news