सर्दी में अगर खाएंगे गोंद के लड्डू तो रात में नहीं पड़ेगी रजाई की जरुरत
Advertisement

सर्दी में अगर खाएंगे गोंद के लड्डू तो रात में नहीं पड़ेगी रजाई की जरुरत

सर्दियों में मौसम में शरीर को तरोताजा, एक्टिव, गरम रखने के लिए रोज एक मुट्ठी नट्स खाते हैं. नट्स में खास तौर पर लोग बादाम, काजू, अखरोट, और खजूर खाते हैं.  सर्दियों में इनको खाने से शरीर में गर्माहट बनी रहती है.

सर्दी में अगर खाएंगे गोंद के लड्डू तो रात में नहीं पड़ेगी रजाई की जरुरत

नई दिल्ली: सर्दियों में मौसम में शरीर को तरोताजा, एक्टिव, गरम रखने के लिए रोज एक मुट्ठी नट्स खाते हैं. नट्स में खास तौर पर लोग बादाम, काजू, अखरोट, और खजूर खाते हैं.  सर्दियों में इनको खाने से शरीर में गर्माहट बनी रहती है. सर्दियों में घरों में अलग-अलग तरह के लड्डू बनाए जाते हैं तो इनसे भी ज्यादा फायदेमंद होते हैं.  

सर्दी के मौसम में नट्स को खास तौर से गोंद को मिलाकर लड्डू बनाए जाते हैं, जो शरीर और स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं. इसी को ध्यान में रखते हुए सर्दियों में सेहत बनाने वाले गोंद के लड्डू बनाने की आसान विधि लेकर आए हैं. जिससे की पूरी सर्दी के मौसम में आपको ठंड नहीं लगेगी. 

गोंद के लड्डू की सामाग्री
-2.5 कप उड़द का आटा
-150 ग्राम गोंद
-500 ग्राम बादाम
-500 खजूर और अखरोट 

ये भी पढ़ें: अगर बच गई Gulab Jamun और Jalebi की चाशनी तो फेंके नहीं, बनाएं ये स्वादिष्ट Dishes

ये भी पढ़ें: Dry Lips: फटे होंठ से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपाय और पाएं गुलाब से भी सॉफ्ट लिप्स
-250 ग्राम खोपरा
-350 ग्राम शकर का बूरा
-आधा चम्मच इलायची पावडर
-आधा चम्मच सौंठ पावडर,
-देसी घी आवश्यकतानुसार

गोंद के लड्डू बनाने की विधि 
सबसे पहले सारे मेवा बादम को कड़ाही में घी डालकर भून ले. फिर गोंद को डाले जब वह फूलकर दुगना हो जाएं तो घी में से निकाल लें. इसके बाद घी में आटा डालें और धीमी आंच पर करीब 15-20 मिनट तक भूनें. अब इसमें बादाम, खजूर और अखरोट, सौंठ पावडर को उस कड़ाही में डालकर हल्का-सा सेंक लें. अब सभी तली हुई सामग्री में खोपरा बूरा, इलायची और गोंद मिलाकर ठंडा होने के लिए छोड़ दें. अब तैयार हुए मिश्रण ठंडा होने पर इसमें शकर का बूरा मिलाएं. हाथों में थोड़ा सा घी लगाकर अपनी पसंद के साइज में छोटे-बड़े लड्डू बना लें. 

Trending news