Karnal News: SC के हरियाणा के प्रबंधों को सही बताने पर राकेश टिकैत बोले, हरियाणा में BJP की सरकार है इसलिए ऐसा बोला
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1973177

Karnal News: SC के हरियाणा के प्रबंधों को सही बताने पर राकेश टिकैत बोले, हरियाणा में BJP की सरकार है इसलिए ऐसा बोला

Karnal News: हरियाणा के करनाल में आज सौकड़ा गांव में कबड्डी टुर्नामेंट में बतौर मुख्यअतिथि किसान नेता राकेश टिकैत पहुंचे. इस दौरान उन्होंने कहा कि हरियाणा और पंजाब के प्रबंधों पर टिकैत ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने हरियाणा के प्रबंधों को सही बताना ही था.

 

Karnal News: SC के हरियाणा के प्रबंधों को सही बताने पर राकेश टिकैत बोले, हरियाणा में BJP की सरकार है इसलिए ऐसा बोला

Karnal News: करनाल के सौकड़ा गांव में कबड्डी टुर्नामेंट में बतौर मुख्यअतिथि पहुंचे किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा कि खेलों से हमारा स्वास्थ्य ठीक रहता है और युवा नशे से भी दूर रहता है. गुरनाम सिंह चढुनी द्वारा आयोजित रैली में न्यौते के सवाल पर उन्होंने कहा कि हमें इस रैली के लिए कोई न्यौता नहीं मिला है. उन्होंने चुटकी लेते हुए कहा कि आजकल इलेक्शन का दौर शुरू हो चुका है और हम नॉन पॉलिटिकल लोग हैं. हम राजनीति से दूर रहते हैं.

उन्होने गुरनाम सिंह चढूनी की रैली को इलेक्शन वाली रैली बताया है. पांच राज्यों के चुनाव के दौरान राजस्थान में एमएसपी गारंटी कानून की बात सामने आई है, इस पर राकेश टिकैत ने कहा कि अब एमएसपी राजनीति में शामिल हो चुका है. राजनेताओं ने एमएसपी का नाम लेना शुरू कर दिया है, एक दिन ऐसा भी आएगा, जब एमएसपी लागू भी होगा, जब राजस्थान के मुख्यमंत्री कह रहे है कि वे अपने स्टेट में स्टेट एमएसपी लागू करेंगे, ऐसे में एक स्टेट से शुरूआत हो जाएगी, लेकिन यह केंद्र सरकार की जिम्मेदारी बनती है कि वह पूरे देश में एमएसपी गारंटी कानून लागू करें, क्योंकि इसी से किसानों को फायदा होगा.

ये भी पढ़ें: Ambala News: निगम अधिकारी 'स्वच्छ अंबाला' दिखाना चाहते थे पर निरीक्षण करने पहुंचा कमीशन गंदगी देख बिफरा

 

अभी 40 प्रतिशत एमएसपी पर किसान से खरीदा जा रहा है और 60 प्रतिशत हिस्सा व्यापारी पर जा रहा है. अगर पूरे देश का आंकलन किया जाए तो 6 प्रतिशत ही खरीद होती है. गन्ने के बढ़े हुए दामों पर राकेश टिकैत ने कहा कि जहां पर आंदोलन मजबूत होगा. वहां पर सरकार सारा काम करेगी, लेकिन जहां पर आंदोलन कमजोर होगा, वहां पर जल्दी से काम सरकार नहीं करेगी. सरकार का काम है कि वह रेट बढ़ाए. सरकार का कहना होता है कि किसान हमें वोट नहीं देता और जिसने हमें वोट दिया, हमने उसका काम कर दिया, जिस दिन किसान वोट देना शुरू कर देगा, उस दिन सरकार सारा काम करना शुरू कर देगी, लेकिन अभी तो सरकार आंदोलन के दबाव में काम कर रही है.

एसकेएम 26 नवंबर से लेकर 28 नवंबर तक राष्ट्रीय आंदोलन करने जा रही है, जिसके तहत किसान स्टेट के राजभवन या राजधानी में जाएंगे और एक जगह चिन्हित करके बैठेंगे. मुद्दा सिर्फ किसानों से जुड़ा होगा. प्रत्येक स्टेट में किसानों के अलग-अलग मुद्दा है, जिसमें एमएसपी गारंटी, प्रदूषण का मुद्​दा, लखीमपुर जैसे मुद्​दे शामिल हैं.

राहुल गांधी द्वारा वल्र्ड कप मैच के दौरान प्रधानमंत्री को पनौती बताने के सवाल पर टिकैत ने जवाब दिया कि इस देश में कोई भी किसी को कुछ भी कह सकता है और वे मैच क्यों देखने गए, जब पूरा देश ही नहीं चाह रहा था. मैच देश का था या फिर बीजेपी का था. खिलाड़ियों को खिलाड़ी ही रहने दो उनको किसी पार्टी के साथ न जोड़ो. खिलाड़ियों पर इतना दबाव आ गया कि वे अपना प्रदर्शन दिखाने के चक्कर में मैच हार गए. किसी मैच या खिलाड़ी को इवेंट नहीं बनाना चाहिए, खेल को खेल ही रहने दो.

प्रदूषण के मुद्​दे पर टिकेत ने कहा कि हरियाणा में कोई प्रदूषण नहीं है, लेकिन हरियाणा और पंजाब के किसानों के नाम दिल्ली वालों की प्रदूषण लिस्ट से कब कटेगा. इसका कुछ पता नहीं है. अगर वह दिल्ली के कागजो से कट जाता है तो अपने आप ही प्रदूषण कम हो जाएगा. सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणी पर हरियाणा और पंजाब के प्रबंधों पर टिकैत ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने हरियाणा के प्रबंधों को सही बताना ही था, लेकिन पंजाब के प्रबंधों पर नकारात्मक टिप्पणी की, क्योंकि हरियाणा में बीजेपी की सरकार है.

Input: Kamarjeet Singh

 

Trending news