Oil Theft: तेल चोरी के लिए खोद डाली 40 मीटर लंबी सुरंग, पूरी कहानी जानकर चकरा जाएगा सिर
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1903631

Oil Theft: तेल चोरी के लिए खोद डाली 40 मीटर लंबी सुरंग, पूरी कहानी जानकर चकरा जाएगा सिर

Oil Theft:  दिल्ली के द्वारका डिस्ट्रिक्ट के डीसीपी हर्षवर्धन ने बताया कि इंडियन ऑयल प्रबंधन ने पाइपलाइन के निरीक्षण के दौरान पाया कि पाइपलाइन में पोचनपुर गांव के आसपास से प्रवाहित हो रहे तेल का दबाव कम हो रहा है. 

 Oil Theft: तेल चोरी के लिए खोद डाली 40 मीटर लंबी सुरंग, पूरी कहानी जानकर चकरा जाएगा सिर

Delhi News: दिल्ली से पानीपत जा रही इंडियन ऑयल की पाइपलाइन से तेल की चोरी के लिए बदमाशों ने 40 मीटर की सुरंग खोद डाली. मामले की शिकायत मिलने पर द्वारका जिला पुलिस ने पोचनपुर गांव में रहने वाले राकेश को गिरफ्तार किया है. आरोपियों के खिलाफ इंडियन ऑयल प्रबंधन की ओर से पुलिस को शिकायत दी गई थी, जिसपर द्वारका सेक्टर 23 थाने में केस दर्जकर पुलिस ने कार्रवाई करते हुए आरोपी को दबोच लिया. फिलहाल पुलिस आरोपी से पूछताछ कर बाकि के साथियों की तलाश कर रही है.

तेल चोरी करने के लिए खोद डाली 40 मीटर लंबी सुरंग
दिल्ली के द्वारका डिस्ट्रिक्ट के डीसीपी हर्षवर्धन ने बताया कि इंडियन ऑयल प्रबंधन ने पाइपलाइन के निरीक्षण के दौरान पाया कि पाइपलाइन में पोचनपुर गांव के आसपास से प्रवाहित हो रहे तेल का दबाव कम हो रहा है. इससे अंदाजा लगाया गया कि तेल का कहीं न कहीं रिसाव हो रहा है, जिसके बाद चोरी की आशंका जताते हुए पुलिस को शिकायत दी थी. पुलिस ने शिकायत दर्जकर मामले की जांच शुरू की. डीसीपी  हर्षवर्धन ने बताया कि पुलिस ने जांच में पाया कि पाइपलाइन में जिस जगह से चोरी की बात इंडियन ऑयल कर्मियों ने पुलिस को बताई, उस जगह पुलिस टीम ने खुदाई की तो पाया कि मुख्य पाइपलाइन में कई जगह सुराख किए गए थे.. इस पाइपलाइन को एक वाल्व द्वारा प्लास्टिक की पाइपलाइन से जोड़ा गया था. छानबीन के दौरान पुलिस ने पाया कि मुख्य पाइपलाइन तक पहुंचने के लिए आरोपियों ने करीब 40 मीटर लंबी सुरंग खोदी थी. इस सुरंग से प्लास्टिक की पाइपलाइन गुजरती थी. प्लास्टिक की पाइपलाइन के माध्यम से ही तेल आरोपियों तक पहुंचता था. 40 मीटर की लंबाई वाले हिस्से के प्लाट का मालिक राकेश नामक शख्स का है. पुलिस ने इसे गिरफ्तार कर लिया है.

ये भी पढ़ें: Delhi Pollution: दिल्ली-एनसीआर में लागू हुआ GRAP-1, इन चीजों पर होगी पाबंदी

रात को ड्राम में भरते थे तेल 
अभी तक की छानबीन में सामने आया है कि आरोपी रात के समय पाइपलाइन से तेल निकालकर उसे छोटे-छोटे ड्रम में भरते थे बड़े ड्रम का इस्तेमाल इसलिए नहीं होता था, ताकि किसी को संदेह नहीं हो. पुलिस के अनुसार पाइपलाइन में कम दबाव की शिकायत 14 सितंबर से सामने आई. इससे अंदाजा लगाया जा रहा है कि तेल चोरी का काम बहुत लंबे समय से नहीं हो रहा था. राकेश की गिरफ्तारी के बाद उससे मिली जानकारी के आधार पर पुलिस अब इस मामले में अन्य आरोपियों की तलाश में जुटी है. पुलिस के अनुसार आरोपी तेल किन्हें और किस कीमत पर बेचते थे, इसका पता लगाया जा रहा है. 

INPUT- Zee Media Bureau

Trending news