सर्दियों में बीमारियों से बचने का राज, इन चीजों से बना लें दूरी और रहें तंदरुस्त
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1482782

सर्दियों में बीमारियों से बचने का राज, इन चीजों से बना लें दूरी और रहें तंदरुस्त

सर्दियों का मौसम शुरु हो चुका है ऐसे में हमें अपने सेहत का विशेष ख्याल रखने की जरुरत होती है. आज हम आपको बताएंगे कि वो कौन सी खाने वाली वस्तुएं हैं जिन्हें खाने से सर्दियों में बचना चाहिए.

सर्दियों में बीमारियों से बचने का राज, इन चीजों से बना लें दूरी और रहें तंदरुस्त

नई दिल्ली: Winter Diet हमारे लाइफ में सर्दियों ने एंट्री ले लिया है. दिन में धूप और सुबह शाम कड़ाके की ठंड ने मौसम के साथ-साथ हमारे मिजाज को भी बदल दिया है. सर्दियों में हमे विशेष तौर पर खानपान का ख्याल रखना होता है. सर्दियों में काफी हरी सबजियां उगती हैं. ऐसे में इस मौसम में हमें खास तौर पर हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए, जिससे हमारी इम्यूनिटी मजबूत हो और हम बिमार कम पड़े. सर्दियों में हमें क्या खाना चाहिए से ज्यादा क्या नहीं खाना चाहिए का ख्याल रखना बेहद जरुरी होता है. ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि सर्दियों के सिजन में हमें क्या-क्या खाने से परहेज करना चाहिए. 

डेयरी वाले उत्पाद
सर्दियों के मौसम में डेयरी संबंधित उत्पादों को खाने से बचना चाहिए. डेयरी प्रोडक्ट्स का ज्यादा सेवन करने से इस मौसम में बलगम बनने की अधिक संभावना रहती है. बलगम बनने से सीने में इन्फेक्शन बढ़ने का खतरा रहता है साथ ही इससे सीने में घरघराहट और सांस लेने में तक्लीफ भी हो सकती है. सर्दियों में दही भी नहीं खाना चाहिए, दही खाने से सर्दी-जुकाम हो सकता है. 

कच्ची चीजों को खाने से करें परहेज
अगर आप कच्ची सब्जियां या कच्चे फल खाने के शौकीन हैं, तो ठंड के मौसम में आपको थोड़ा सावधान रहने की जरूरत है. सर्दियों में सुबह और शाम के वक्त कच्ची सब्जियां, फल या सलाद खाने से पेट में एसिडीटी हो सकती है. साथ ही इस मौसम में कच्ची सब्जियों और फल के सेवन से आपको सर्दी और जुकाम का सामना करना पड़ सकता है. हालांकि अगर आप दोपहर में सलाद या फल खाते हैं तो आप इस परेशानी से बच सकते हैं. 

कैलोरी वाले फूड्स
ठंड के मौसम में हम अपने शरीर को गर्म रखने के लिए हाई कैलोरी वाले भोजन का सेवन करते हैं. साथ ही इस तरह के खाद्द पदार्थों के सेवन से शरीर में गैस, मोटापा, एसिडिटी और ब्लड प्रेशर बढ़ने के आसार रहते हैं. इसलिए शरीर में गर्मी बनाए रखने के लिए आपको इन सब के सिवा कुछ और ट्राई करनी चाहिए.

Trending news