Delhi AQI: दिल्ली-एनसीआर की हवाओं में घुला 'जहर', गैस चैम्बर में रहने को मजबूर हुए लोग
Advertisement
trendingNow11415743

Delhi AQI: दिल्ली-एनसीआर की हवाओं में घुला 'जहर', गैस चैम्बर में रहने को मजबूर हुए लोग

Delhi NCR Pollution: राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाके में इमरजेंसी जैसे हालात बन गए हैं. दिल्ली में प्रदूषण की चादर बिछी हुई है. हवा का स्तर गंभीर श्रेणी में है. दिल्लीवासी गैस चैम्बर में रहने को मजबूर हैं.

Delhi AQI: दिल्ली-एनसीआर की हवाओं में घुला 'जहर', गैस चैम्बर में रहने को मजबूर हुए लोग

Delhi Pollution: पूरी दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण के एक सफेद चादर चढ़ चुकी है, जो कि उसको गैस चैम्बर में तब्दील कर चुकी है. हवाओं में एक तरह से जहर घुल चुका है. दिल्ली वाले जहरीली हवा में सांस लेने को मजबूर है.

दिल्ली में हवा का स्तर बेहद गंभीर

गैस चैम्बर बनी दिल्ली में हवा का स्तर बेहद गंभीर श्रेणी में है, जो कि किसी स्वस्थ व्यक्ति को इस हवा में बाहर आने पर बीमार बना सकता है. हवा में मिले जहर के कारण लोगो को सांस लेने में तकलीफ, आंखों में जलन जैसी समस्याओं से जूझना पड़ रहा है. हर साल मौसम की तरह आने वाले प्रदूषण ने दिल्ली को इस बार भी आपातकाल स्थिति में ला खड़ा किया है.

सांस लेने में हो रही दिक्कत

तापमान में गिरावट के साथ अब दिल्ली में Smoke + fog = smog  देखने को मिल रहा है. प्रदूषण की यह परत दिल्ली की हवाओं में कुछ इस कदर मिल चुकी है की अब सांसो के जरिए इनको अपने अंदर इस जहरीली गैस वाली हवा को लेने के अलावा दिल्ली वालों के पास कोई चारा नहीं है.

एयर क्वालिटी के जरिए समझें हालात

शून्य से 50 के बीच AQI को 'अच्छा' माना जाता है. वहीं 51 से 100 को 'संतोषजनक' माना गया है. जबकि 101 से 200 को 'मध्यम' और 201 से 300 को 'खराब' की कैटेगरी में रखा गया है. अगर किसी शहर का AQI 301 से 400 के बीच है तो समझिए वहां की हवा 'बहुत खराब' हो चुकी है. आज दिल्ली 401 से 500 को 'गंभीर' श्रेणी में है जो की अपने आप में लोगो के लिए इमरजेंसी जैसे हालात बना रही है.

कहां कितना मिला हवा में जहर?

दिल्ली का AQI - 402
आनंद विहार- 461  गंभीर
अशोक विहार- 428 गंभीर
बवाना- 420  गंभीर
द्वारका- 447 गंभीर
जहामगीरपुरी- 436 गंभीर

दिल्ली के आसपास के हालात

फरीदाबाद- 402
नोएडा- 388
गुरुग्राम- 372

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news