Delhi NCR Rain Alert: दिल्ली-एनसीआर में तेज हवाओं के साथ झमाझम बारिश, देशभर में आज ऐसा रहेगा मौसम का हाल
Advertisement
trendingNow11752621

Delhi NCR Rain Alert: दिल्ली-एनसीआर में तेज हवाओं के साथ झमाझम बारिश, देशभर में आज ऐसा रहेगा मौसम का हाल

Delhi weather rain: दिल्ली-एनसीआर में बारिश से मौसम सुहाना हो गया है. आज दिनभर बारिश और बादल छाए रहने का अनुमान लगाया गया है.

Delhi NCR Rain Alert: दिल्ली-एनसीआर में तेज हवाओं के साथ झमाझम बारिश, देशभर में आज ऐसा रहेगा मौसम का हाल

Weather Update 25 June: दिल्ली-एनसीआर में बीती रात से हो रही बारिश (Delhi NCR Rain) से रविवार की सुबह का मौसस सुहाना हो गया है. दिल्ली, गाजियाबाद, नोएडा और एनसीआर के कई इलाकों में बारिश हो रही है. राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार को अधिकतम तापमान 37.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ था, जो इस मौसम के औसत तापमान से एक डिग्री कम रहा. मौसम विभाग (IMD) ने रविवार को आकाश में बादल छाए रहने और मध्यम बारिश का अनुमान जताया है.

प्री मानसून बारिश से इन राज्यों में राहत

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर में तेज हवाओं के साथ हो रही बारिश से लोगों को गर्मी से राहत मिली है. कई जगह बिजली कड़कने के साथ बारिश हुई. इसे प्री-मानसून बारिश माना जा रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक पंजाब, हरियाणा व दिल्ली में रविवार को उमस और गर्मी से राहत मिलेगी. उत्तर भारत के इन राज्यों में तेज बारिश का अनुमान है. इससे तापमान में भी गिरावट आएगी. मौसम विभाग के कहना है कि अगले कुछ दिन बारिश का सिलसिला जारी रहेगा.

आज कितना रहेगा तापमान?

आईएमडी ने कहा कि दिल्ली में शनिवार को न्यूनतम तापमान 30.4 डिग्री सेल्सियस रहा, जो इस मौसम के औसत से दो डिग्री अधिक है. दिल्ली में सापेक्षिक आर्द्रता 69 प्रतिशत से 65% के बीच रही. दिल्ली में रविवार को अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 34 और 29 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. जबकि 26 जून को तापमान बारिश की वजह से 32 डिग्री पहुंच जाएगा. 28 से 30 जून के बीच तापमान 36-37 डिग्री के बीच रहने की संभावना है. अमूमन 24 से 30 जून तक तापमान 37.4 डिग्री से लेकर 38.6 डिग्री रहता है.

कब तक होगी बारिश?

मौसम विभाग के अनुसार मानसून पूर्वी यूपी तक पहुंच गया है. मध्य भारत में मानसून की गतिविधियां तेज होने से दिल्ली में अगले हफ्ते तक प्री-मानसून की बारिश पहुंचने की संभावना है. गौरतबल है कि इस बार उत्तर भारत में मई के महीने में लू नहीं चली, वहीं जून में लू की स्थिति लगभग नहीं रही. अब जून के बचे इन 6 दिनों में हल्की से तेज बारिश होने के कारण गर्मी का अहसास नहीं होगा. वहीं जून में हुई कम बारिश का कोटा भी यह बारिश पूरा कर देगी.

देश के मौसम का हाल

मौसम विभाग के मुताबिक मानसून (Monsoon) उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, लद्दाख व हरियाणा के कुछ भागों में पहुंच गया है. अब इसके सक्रिय रहने और आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल है. इसलिए 25 और 26 जून को पूर्वी राजस्थान में भी गरज के साथ बारिश भारी बारिश का अनुमान लगाया गया है. वहीं पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में मानसून अगले 2-4 दिनों के दौरान पहुंचने की संभावना है. इसके कारण 26 से 28 जून के दौरान दक्षिण पूर्वी राजस्थान के कोटा, उदयपुर और आसपास के इलाकों में कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है. पश्चिमी राजस्थान के उत्तरी भागों में गरज के साथ बारिश होने की संभावना है.

हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में बीते 12 घंटों में 99.2 मिमी बारिश हुई, जिसके कारण भूस्खलन हुआ और सड़क के किनारे खड़ी गाड़ियांं क्षतिग्रस्त हो गईं. भारी बारिश की वजह से शिमला में ठियोग के पास नेशनल हाईवे-5 समेत 20 सड़कें अवरुद्ध हो गईं. 

(एजेंसी इनपुट)

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news