ठंड आ गई या प्रदूषण का अटैक? मौसम को ये क्या हो गया, दिल्ली-NCR में अचानक छाई धुंध की चादर
Advertisement
trendingNow12421145

ठंड आ गई या प्रदूषण का अटैक? मौसम को ये क्या हो गया, दिल्ली-NCR में अचानक छाई धुंध की चादर

Delhi-NCR Pollution: दिल्ली-एनसीआर में सोमवार को मौसम (Delhi NCR Weather) अचानक बदल गया और धुंध की चादर छा गई, जिस वजह से कई जगहों पर धुंध की वजह से विजिबिलिटी (Low Visibility) कम हो गई.

ठंड आ गई या प्रदूषण का अटैक? मौसम को ये क्या हो गया, दिल्ली-NCR में अचानक छाई धुंध की चादर

Delhi-NCR Smog: दिल्ली-एनसीआर में सोमवार को मौसम (Delhi NCR Weather) अचानक बदल गया और धुंध की चादर छा गई. सुबह-सुबह कई जगहों पर धुंध की वजह से विजिबिलिटी (Low Visibility) कम हो गई और कई स्थानों पर गाड़ियों की लाइट जलाकर चलने पर मजबूर होना पड़ा. इसके साथ ही तापमान में भी गिरावट आई है और हल्की ठंड का अहसास होने लगा है. इसके बाद सवाल उठने लगा है कि ठंड आ गई है या सितंबर के महीने में ही प्रदूषण का अटैक है. आबादी वाले इलाकों में धुंध का असर कम दिखा, जबकि खुले इलाकों में इसका प्रभाव ज्यादा देखा गया.

दिल्ली-एनसीआर में एक्यूआई 100 के पार

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, आज (9 सितंबर) सुबह 6 बजे राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 119 पहुंच गया है, जबकि रविवार (8 सितंबर) सुबह 9 बजे एक्यूआई 78 दर्ज किया गया था. दिल्ली से सटे नोएडा में एक्यूआई 107 और गाजियाबाद में 109, जबकि ग्रेटर नोएडा में 131 पहुंच गया है. वहीं, गुरुग्राम में एक्यूआई 98 और फरीदाबाद में 75 दर्ज किया गया है. दिल्ली के आनंद विहार में एक्यूआई 222, नोएडा सेक्टर 1 में एक्यूआई 192, ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क 5 केंद्र में एक्यूआई 181 दर्ज किया गया है.

ये भी पढ़ें- सितंबर में हर हद तोड़ने पर आमादा बारिश, तीन चौथाई भारत पर खतरा; यहां स्कूल कॉलेज सब बंद

विजिबिलिटी हो गई आधी से कम

दिल्ली-एनसीआर में सुबह-सुबह धुंध की चादर छाने के बाद कई इलाकों में विजिबिलिटी काफी कम हो गई. दिल्ली के पालम इलाके में विजिबिलिटी का लेवल 900 मीटर से नीचे आ गया, जबकि आमतौर पर इस इलाके में विजिबिलिटी ढाई से तीन किलोमीटर होती है.

मौसम को अचानक क्या हो गया, क्यों बनी ऐसी स्थिति?

दिल्ली-एनसीआर के मौसम को अचानक ये क्या हो गया? इस पर मौसम विज्ञानी महेश पलावत ने बताया कि एक-दो दिन में स्थिति सामान्य होने की उम्मीद है, लेकिन अगर तेज बारिश नहीं हुई तो यही स्थिति बनी रहेगी. उन्होंने बताया कि जब हवा कम स्पीड कम हो जाती है और तापमान में गिरावट आती है तो मौसम में आर्द्रता (Humidity) का स्तर बढ़ जाता है. इस वजह से इस तरह की धुंध जमा हो जाती है, लेकिन तेज हवा या तेज बारिश होने के साथ ही यह खत्म हो जाएगी.

ये भी पढ़ें- सर्दी इस बार रहम के मूड में नहीं.. थर्ड डिग्री टॉर्चर की कर लें तैयारी, IMD की भविष्यवाणी ने

कड़ाके की ठंड के लिए हो जाएं तैयार, IMD ने किया अलर्ट

भीषण गर्मी और भयंकर बारिश के बाद इस साल कड़ाके की पड़ेगी. भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने ठंड को लेकर चेतावनी दी है और बताया है कि सितंबर 2024 में ला नीना घटना की शुरुआत हो गई है, जिसके कारण देश भर में तापमान में तेज गिरावट देखने को मिलेगी. अल नीनो के बिल्कुल विपरीत ला नीना भूमध्यरेखीय प्रशांत महासागर के तापमान को सामान्य से कम कर देती है.

नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Hindi News Today और पाएं Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी. देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news