Weather Forecast Today: उत्तर भारत में अब भी छाए हुए हैं बादल, क्या आज भी होगी बारिश? IMD ने जारी किया बड़ा अपडेट
Advertisement
trendingNow11639585

Weather Forecast Today: उत्तर भारत में अब भी छाए हुए हैं बादल, क्या आज भी होगी बारिश? IMD ने जारी किया बड़ा अपडेट

Weather Update Today: पिछले एक हफ्ते से उत्तर भारत को लगातार भिगो रहे मौसम का मिजाज आज भी मिला जुला रहने वाला है. कहीं पर बादल छाए रहेंगे तो कहीं पर बारिश होगी. इस संबंध में मौसम विभाग ने अपडेट जारी किया है. 

 

Weather Forecast Today: उत्तर भारत में अब भी छाए हुए हैं बादल, क्या आज भी होगी बारिश? IMD ने जारी किया बड़ा अपडेट

Delhi NCR Weather Update of 5 April 2023: पिछले करीब एक हफ्ते से ज्यादा लंबे वक्त से पूरे देश को लगातार भिगो रहे पश्चिमी विक्षोभों का असर अभी कम नहीं होने जा रहा है. मौसम विभाग का कहना है कि 6 अप्रैल तक इसी तरह बादल बने रहेंगे और कहीं कम तो कहीं ज्यादा बारिश होती रहेगी. इस बारिश से मौसम सुहावना बना रहेगा और लोगों को गर्मी से राहत रहेगी. हालांकि इससे गेहूं समेत दूसरे फसलों का नुकसान भी झेलना पड़ेगा. 

इन जगहों पर कम दबाव का वायु क्षेत्र

प्राइवेट मौसम एजेंसी स्काईमेट वेदर (Weather Update Today) के मुताबिक इस वक्त पश्चिमी विक्षोभ अफगानिस्तान और आसपास के क्षेत्रों पर बना हुआ है. वहीं 
चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र पश्चिमी राजस्थान और उसके आसपास बना हुआ है. निचले इलाकों में देखें तो उत्तर दक्षिण ट्रफ निचले स्तरों पर विदर्भ से मराठवाड़ा और आंतरिक कर्नाटक होते हुए दक्षिण तमिलनाडु तक फैली हुई है. वहीं चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र पूर्वोत्तर बांग्लादेश और आसपास के क्षेत्रों पर बना हुआ है.

पिछले 24 घंटों में ऐसा रहा मौसम

पिछले 24 घंटों की बात करें तो हिचल प्रदेश, सिक्किम और असम में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर भारी बारिश हुई. 
जम्मू कश्मीर, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान, पश्चिम उत्तर प्रदेश, पूर्वोत्तर भारत, आंतरिक तमिलनाडु और केरल में हल्की से मध्यम बारिश हुई.

मध्य और दक्षिण राजस्थान, उत्तराखंड और दक्षिण पोस्टल आंध्र प्रदेश में हल्की बारिश (Weather Update Today) हुई. पंजाब में कई स्थानों पर, असम और मेघालय में कुछ स्थानों पर, हिमाचल प्रदेश और अरुणाचल प्रदेश में 1 या 2 स्थानों पर अधिकतम तापमान सामान्य से 5 डिग्री या उससे कम नीचे रहा.

जान लें आज का मौसम अपडेट

एजेंसी ने अनुमान जताया है कि आज गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें संभव हैं. शेष पूर्वोत्तर भारत, उत्तराखंड, तटीय आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और केरल में हल्की बारिश संभव है. ओडिशा और छत्तीसगढ़ में हल्की बारिश संभव है.

मौसम एजेंसी के (Weather Update Today) मुताबिक आज दक्षिण-पश्चिम पंजाब, उत्तर-पश्चिम राजस्थान, हरियाणा के कुछ हिस्सों, विदर्भ और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक में हल्की बारिश या बादलों की गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं. वहीं मैनपुरी, हाथरस, इटावा, औरैया, एटा, बरेलू, बदायूं. पीलीभीत, रामपुर, मुरादाबाद, बुलंदशहर, नोएडा, गाजियाबाद, मेरठ, प्रयागराज और वाराणसी में आज और कल बारिश का अंदेशा जताया गया है. 

भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi -अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news