Delhi के प्राइवेट अस्पताल ने उठाया बड़ा कदम, गरीबों को मुफ्त दी जाएगी Corona Vaccine
Advertisement
trendingNow1918803

Delhi के प्राइवेट अस्पताल ने उठाया बड़ा कदम, गरीबों को मुफ्त दी जाएगी Corona Vaccine

जब दिल्ली में वैक्सीन की किल्लत हुई थी, तब आकाश अस्पताल ने अपनी जिम्मेदारी को समझते हुए गरीबों के मुफ्त टीकाकरण का फैसला किया था. अब तक आकाश अस्पताल 1500 से ज्यादा गरीबों का मुफ्त में टीकाकरण कर चुका है.

Delhi के प्राइवेट अस्पताल ने उठाया बड़ा कदम, गरीबों को मुफ्त दी जाएगी Corona Vaccine

नई दिल्ली: देश में जब से 18 साल से ऊपर के लोगों का टीकाकरण शुरू हुआ है तब से प्राइवेट अस्पतालों में वैक्सीन की डोज के दामों पर बहस भी छिड़ी हुई थी. इन सवालों को और बल तब मिला जब दिल्ली में वैक्सीन की किल्लत हो गई और दो हफ्ते से ज्यादा समय तक दिल्ली के सरकारी सेंटरों पर वैक्सीनेशन नही हो पाया.

उस समय कोरोना से बचने के लिए लोगों के पास वैक्सीन लगवाने के लिए सिर्फ प्राइवेट अस्पतालों का ही विकल्प बचा था. लेकिन सवाल था कि दिल्ली का गरीब आदमी कैसे दिल्ली के प्राइवेट अस्पतालों में वैक्सीन की एक डोज़ लगवा पाएगा क्योंकि, प्राइवेट अस्पताल वैक्सीन की एक डोज़ के लिए 650 रुपये से 1800 रुपये तक ले रहे थे.

VIDEO

गरीबों के मुफ्त टीकाकरण का फैसला

ऐसे में दिल्ली के द्वारका स्थित आकाश अस्पताल ने सामने आकर द्वारका में गरीबों के मुफ्त टीकाकरण का फैसला किया. आकाश अस्पताल की रणनीतिक प्रमुख डॉ मीनल चौधरी ने बताया कि जब दिल्ली में वैक्सीन की किल्लत हुई थी, तब आकाश अस्पताल ने अपनी जिम्मेदारी को समझते हुए गरीबों के मुफ्त टीकाकरण का फैसला किया था. अब तक आकाश अस्पताल 1500 से ज्यादा गरीबों का मुफ्त में टीकाकरण कर चुका है और हमारा लक्ष्य इस महीने के अंत तक 4 हज़ार से ज्यादा गरीबों का मुफ्त टीकाकरण करना है.

ये होती है प्रक्रिया

आकाश अस्पताल के मुताबिक, अभी फिलहाल गरीबों का मुफ्त टीकाकरण द्वारका में ही किया जा रहा है, आने वाले दिनों में हमारी योजना है कि इसे और बढ़ाया जाए. डॉ. मीनल चौधरी ने बताया कि गरीबों का चयन करने के लिए द्वारका के सेक्टरों के RWA अध्यक्षों से उनके सेक्टर में रहने वाले गरीब जैसे सिक्योरिटी गार्ड, घरों में काम करने वाले नौकर, फुटपाथ पर रेहड़ी वाले या अन्य लोग जो प्राइवेट सेंटरों पर पैसे देकर वैक्सीन नहीं लगवा सकते हैं. उनकी लिस्ट मांगी जाती है, जिसके बाद इन लोगों का राशन कार्ड या किसी अन्य दस्तावेज से वेरिफिकेशन करने के बाद इन्हें मुफ्त में वैक्सीन लगा दी जाती है.

वैक्सीन की तय कीमत

आपको यह भी बताते चले कि प्राइवेट अस्पतालों में वैक्सीन के दामों पर ब्रेक लगाने के लिए केंद्र सरकार ने वैक्सीन की कीमतें तय कर दी हैं. अब देश का कोई भी प्राइवेट अस्पताल वैक्सीन की असल कीमत से 150 रुपये ही ज्यादा ले सकेगा. ऐसे में प्राइवेट अस्पताल कोविशील्ड की एक डोज पर अधिकतम 780 रुपये कोवैक्सीन की एक डोज पर अधिकतम 1410 रुपये और स्पूतनिक वी की एक डोज पर अधिकतम 1145 रुपये ही ले सकेंगे.

वैक्सीनेशन साइट पर ही लगेगी वैक्सीन

केंद्र सरकार की इस नीति निर्धारण के बाद दिल्ली के द्वारका स्थित आकाश अस्पताल, जिसने दिल्ली में सबसे पहले ड्राइव थ्रू वैक्सीनेशन की शुरुआत की थी. उसने ड्राइव थ्रू वैक्सीनेशन बंद कर दिया है. अब आकाश अस्पताल में सिर्फ वैक्सीनेशन साइट पर ही वैक्सीनेशन होगा, जिसमें सरकार द्वारा निर्धारित की गई कीमतों के आधार पर टीकाकरण किया जाएगा, साथ ही गरीबों का मुफ्त वैक्सीनेशन RWA अध्यक्षों द्वारा दी गई लिस्ट के आधार पर चलता रहेगा.

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news