Delhi Pollution: दिल्ली में छंटने लगी जहरीली हवा, इस तारीख से खुलेंगे स्कूल; इन जगहों पर रहेगा बैन
Advertisement
trendingNow11966733

Delhi Pollution: दिल्ली में छंटने लगी जहरीली हवा, इस तारीख से खुलेंगे स्कूल; इन जगहों पर रहेगा बैन

Delhi School Reopen: दिल्ली के लोगों को लंबे समय बाद राहत की सांस मिली है. दिल्ली में प्रदूषण का स्तर अब कम हो रहा है. पूरी तरह से तो नहीं लेकिन हवा में प्रदूषण के तत्व की मात्रा पहले की तुलना में बहुत कम हुई है.

Delhi Pollution: दिल्ली में छंटने लगी जहरीली हवा, इस तारीख से खुलेंगे स्कूल; इन जगहों पर रहेगा बैन

Delhi School Reopen: दिल्ली के लोगों को लंबे समय बाद राहत की सांस मिली है. दिल्ली में प्रदूषण का स्तर अब कम हो रहा है. पूरी तरह से तो नहीं लेकिन हवा में प्रदूषण के तत्व की मात्रा पहले की तुलना में बहुत कम हुई है. जिसके बाद दिल्ली सरकार ने सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों को खोलने का फैसला किया है. शनिवार को जारी आदेश में कहा गया कि दिल्ली के स्कूल 20 नवंबर यानी आने वाले सोमवार से बच्चों के लिए खुल जाएंगे.

प्रदूषण से राहत

प्रदूषण के स्तर में गिरावट के बाद छात्रों और अभिभावकों को राहत मिली है. दिल्ली के सभी सरकारी और निजी स्कूल सोमवार से फिर से खुलेंगे. SAFAR (सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च) के अनुसार शनिवार को दिल्ली में औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 317 था, जो 'बहुत खराब' श्रेणी में आता है.

स्कूलों को खोलने का आदेश

स्कूलों को खोलने के आदेश के साथ ही सरकार ने कुछ जगहों पर प्रतिबंध जारी रखा है. दिल्ली सरकार के आदेश में कहा गया कि एक सप्ताह के लिए आउटडोर खेल गतिविधियों और सुबह की सभाओं पर प्रतिबंध रहेगा. बता दें कि 8 नवंबर को वायु गुणवत्ता में गिरावट और ग्रैप-4 यानी ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान का लेवल IV लागू किया गया था. जिसके तहत शिक्षा विभाग ने 9-18 नवंबर तक शीतकालीन अवकाश की घोषणा की थी.

ग्रैप-4 भी हटाया गया

स्कूलों को फिर से खोलने की घोषणा दिल्ली की वायु गुणवत्ता में 'गंभीर' से 'बहुत खराब' तक सुधार के कुछ घंटों बाद आई. इसके बाद ही GRAP-IV प्रतिबंधों को भी हटाया गया. ग्रैप IV प्रतिबंध 5 नवंबर को लगाए गए थे. इसमें डीजल वाहनों पर प्रतिबंध भी शामिल था. इमरजेंसी सेवा के वाहनों को छोड़कर, सभी डीजल वाहनों की दिल्ली में एंट्री बैन थी. ये प्रतिबंध अब हटा दिए गए हैं.

प्रदूषण और कम होने की संभावना

दिल्ली सरकार और कानपुर की भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) की टीम ने अनुसार शुक्रवार को राष्ट्रीय राजधानी के वायु प्रदूषण में वाहनों के उत्सर्जन का लगभग 45 प्रतिशत योगदान था. शनिवार को इसके घटकर 38 फीसदी होने की संभावना है.

Trending news