दिल्ली से आगरा तक नौका विहार का सपना जल्द साकार होगा: गडकरी
Advertisement

दिल्ली से आगरा तक नौका विहार का सपना जल्द साकार होगा: गडकरी

नीदरलैंड सरकार के साथ सहयोग से प्रस्तावित एक परियोजना के क्रियान्वयन से लोग जल्द ही यमुना नदी में नौकाओं के जरिए दिल्ली से आगरा के बीच आवागमन कर सकेंगे पहुंच सकेंगे। केंद्र ने इस महत्वाकांक्षी परियोजना के लिए नीदरलैंड सरकार की मदद मांगी है।

नई दिल्ली : नीदरलैंड सरकार के साथ सहयोग से प्रस्तावित एक परियोजना के क्रियान्वयन से लोग जल्द ही यमुना नदी में नौकाओं के जरिए दिल्ली से आगरा के बीच आवागमन कर सकेंगे पहुंच सकेंगे। केंद्र ने इस महत्वाकांक्षी परियोजना के लिए नीदरलैंड सरकार की मदद मांगी है।

 

इस परियोजना में नदी के किनारों पर बांध और जलाशयों के निर्माण के प्रस्ताव हैं। सड़क परिवहन, राजमार्ग व जहाजरानी मंत्री नितिन गडकरी ने कहा, ‘ जल्द ही लोग यमुना के रास्ते दिल्ली से आगरा जा सकेंगे.. हम अपने मंत्रालय व दिल्ली सरकार द्वारा परियोजना के लिए 10 दिनों के भी एक कैबिनेट नोट जारी करेंगे।’ उन्होंने कहा, ‘ हम इस परियोजना के लिए विशेष कोष की व्यवस्था करने के संबंध में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और वित्त मंत्री अरण जेटली से अनुरोध करेंगे।’ परियोजना पर चर्चा के लिए एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता करने के बाद गडकरी ने कहा कि नीदरलैंड की सरकार परियोजना के लिए तकनीकी रिपोर्ट पेश करने पर सहमत हो गई है। इसके तहत बांध और दो जलाशय बनाने का विचार है।

उन्होंने कहा, ‘ नीदरलैंड की विश्व में इस क्षेत्र में विशेषज्ञता है। मैंने नीदरलैंड के राजदूत से बात की थी। हमने नीदरलैंड की एक सरकारी एजेंसी को परियोजना प्रबंधन रिपोर्ट तैयार करने को कहा है जिसमें तकनीकी परामर्श शामिल है।’ गडकरी ने कहा कि यमुना में सालभर कम से कम पांच मीटर जल सुनिश्चित करने के लिए बांधों का निर्माण किया जाएगा।

Trending news