आपको जाम से निजात दिलाने और सुरक्षित रखने के लिए क्या कर ही ट्रैफिक पुलिस, यहां जानिए
Advertisement

आपको जाम से निजात दिलाने और सुरक्षित रखने के लिए क्या कर ही ट्रैफिक पुलिस, यहां जानिए

स्पेशल कमिश्नर ताज हसन ने ज़ी न्यूज़ (Zee News) को बताया की अब तक दिल्ली की प्रमुख 54 सड़कों पर 100 OSVD कैमरे लग चुके हैं. जल्द ही ऐसे 25 और कैमरे लगाए जाएंगे. लोगों को जाम से बचाने और सुरक्षित रखने के लिए तीन मोड पर काम हो रहा है.

दिल्ली पुलिस के स्पेशल सीपी ट्रैफिक ताज हसन फोटो साभार: (Zee News)

नई दिल्ली: देश की राजधानी में बढ़ते सड़क हादसों पर लगाम लगाने के लिए दिल्ली ट्रैफिक पुलिस (Delhi Traffic Police) लगातार नए-नए प्रयास कर रही है. इसी कड़ी में दिल्ली की सड़कों पर 100 (OSVD) कैमरे लग चुके हैं. जिनकी संख्या और बढ़ाई जा रही है. ट्रैफिक पुलिस का टारगेट है कि पूरे शहर की मुख्य सड़कों को जल्द से जल्द कैमरे की जद में ले आया जाए. ये हाईटेक कैमरे ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वालो पर नजर रखने के साथ उनके मोबाइल पर चालान भी भेज रहे हैं. 

  1. दिल्ली में बढ़ रहा है OSVD कैमरों का जाल
  2. 3 प्रॉयरिटी पर काम कर रही है ट्रैफिक पुलिस
  3. 2 साल में 54 प्रमुख सड़कों पर लगे 100 OSVD

Zee News ने लिया जायजा 

दिल्ली में ट्रैफिक जाम की समस्या किसी से छुपी नहीं है. लोगों को इस समस्या से निजात दिलाने के लिए ट्रैफिक पुलिस की क्या तैयारी है ये जानने के लिए ज़ी न्यूज़ (Zee News) की टीम ने दिल्ली पुलिस के स्पेशल सीपी ट्रैफिक ताज हसन से खास बातचीत की. उन्होंने बताया कि दिल्ली की सड़कों को खास तरह के कैमरों के जाल से लैस किया जा रहा है. ये ओवर स्पीड वॉएलेशन डिटेक्शन (Over Speed Violation Detection) कैमरे हादसों का ग्राफ कम करने में अहम भूमिका निभा रहे हैं. 

स्पेशल कमिश्नर ताज हसन ने ज़ी न्यूज़ को बताया की अब तक दिल्ली की प्रमुख 54 सड़कों पर दो सालों में 100 OSVD कैमरे लगा चुके हैं. जिनके बेहतर नतीजे देखने को मिल रहे हैं. आने वाले दिनों में ऐसे 25 और कैमरे लगाए जाएंगे. दिल्ली में स्पीड लिमिट 70 तक है. लेकिन जो रोड, रिंग रोड और नेशनल हाईवे से कनेक्ट होते हैं और लोगों की आवाजाही जहां ज्यादा है वहां इस स्पीड को 60 किया गया है. ये कैमरे 24/7 काम करते हैं.

ये भी पढ़ें- 2 साल से नहीं छपे 2000 के नोट, Anurag Thakur ने Lok Sabha में दी जानकारी

इन प्रमुख रोड पर पूरा हुआ काम

दिल्ली में जिन प्रमुख 54 सड़कों पर 100 OSVD कैमरे लगे हैं उनमें कुछ प्रमुख रोड की बात करें तो 

1- रिंग रोड ISBT से वजीराबाद पर 2 कैमरे लगे हैं.

2- वजीराबाद रोड की तरफ

3- गीता कॉलोनी रोड पर

4- राजघाट DTC डिपो

5- NH 24 रिंग रोड से गाजीपुर

6- अक्षरधाम मेट्रो स्टेशन

7- धौला कुंआ

8- द्वारका सेक्टर 9 रोड पर

9- शंकर रोड से तालकटोरा रोड

10- मुकरबा चौक रोड

11- कंझवाला रोड

12- मुंडका से बहादुरगढ़

13- महरौली से महिपालपुर रोड

14- पीरागढ़ी रोड

15-नेल्सन मंडेला मार्ग

3 प्रॉयरिटी पर होता है काम

ताज हसन ने बताया की उनकी टीम 3 प्रॉयरिटी पर फोकस करती है. पहला ये कि ट्रैफिक स्मूथ चले दूसरा कैरिजवे क्लियर हो उस पर कोई वाहन पार्क न हो. अगर कोई गाड़ी खड़ी भी है तो उसे फौरन टो कराया जाता है. तीसरा और सबसे अहम काम है दिल्ली में होने वाले सड़क हादसों पर नकेल कसना. इसके लिए हमारे करीब 3 हजार पुलिसकर्मी दिल्ली की सड़कों पर उतरकर ट्रैफिक को मैनेज करने के साथ चालान भी करते हैं. 

इस तरह मिलेगी जाम से निजात

दिल्ली में बढ़ती ट्रैफिक समस्या पर स्पेशल सीपी ने कहा, 'राजधानी कि सड़कें तो लगभग उतनी ही हैं लेकिन हर साल करीब 6 से 7 लाख गाड़ियां सड़कों पर आ जाती हैं. इस वजह से भी ट्रैफिक बढ़ रहा है. अगर दिल्लीवासी मास पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करेंगे तो रोड पर वाहन कम होंगे और जाम से निजात भी मिल जाएगी.

LIVE TV
 

Trending news