Delhi Weather: दिल्ली में पिछले छह वर्षों में इस साल का नवंबर रहा सबसे ‘गर्म’, क्यों नहीं पड़ी कड़ाके की ठंड?
Advertisement

Delhi Weather: दिल्ली में पिछले छह वर्षों में इस साल का नवंबर रहा सबसे ‘गर्म’, क्यों नहीं पड़ी कड़ाके की ठंड?

Delhi Temperature: बुधवार को दिल्ली में न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 8.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि अधिकतम तापमान 27 डिग्री रहा.

Delhi Weather: दिल्ली में पिछले छह वर्षों में इस साल का नवंबर रहा सबसे ‘गर्म’,  क्यों नहीं पड़ी कड़ाके की ठंड?

Delhi November Temperature: दिल्लीवालों को नवंबर में भी कड़ाके की ठंड नहीं झेलनी पड़ी है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली में पिछ छह साल के नवंबर के मुकाबले इस साल का नवंबर सबसे गर्म रहा जिसमें औसतन अधिकतम तापमान 28.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम एक्सपर्ट्स का कहना है इसकी वजह मजबूत पश्चिम विक्षोभ का नहीं होने को बताते हैं.

क्या कहते हैं आईएमडी के आंकड़े

-दिल्ली में वर्ष 2021 के नवंबर में औसतन अधिकतम तापमान 27.8 डिग्री दर्ज किया गया था.

-वर्ष 2020 में 27.9 डिग्री, वर्ष 2019 में 28.1 डिग्री, वर्ष 2018 में 28.5 डिग्री और वर्ष 2017 में 27.9 डिग्री तापमान दर्ज किया गया है.

क्या कहते हैं जानकार?
स्काईमेट वेदर के उपाध्यक्ष (मौसम विज्ञान एवं जलवायु परिवर्तन) महेश पलावत ने बताया कि पूर्वोत्तर भारत में महीने के शुरुआती पखवाड़े में मध्यम दर्जे के तीन पश्चिमी विक्षोभ देखने को मिले, लेकिन इनसे उत्तर के पहाड़ी इलाकों में भारी बर्फबारी नहीं हुई. उन्होंने बताया कि महीने के दूसरे पखवाड़े में केवल दो ‘कमजोर’ पश्चिमी विक्षोभ देखने को मिले.

पलावत ने कहा, ‘शक्तिशाली पश्चिमी विक्षोभ से पहाड़ी इलाकों में भारी बर्फबारी होती है और इनकी वजह से यहां तक कि उत्तर के मैदानों में भी बारिश होती है. इस महीने हमें एक भी शक्तिशाली पश्चिमी विक्षोभ देखने को नहीं मिला.’

बुधवार और मंगलवार को ये रहा तापमान
बुधवार को दिल्ली में न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 8.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि अधिकतम तापमान 27 डिग्री रहा.

राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 7.3 डिग्री दर्ज किया गया था. वर्ष 2020 में 23 नवंबर को दर्ज न्यूनतम तापमान 6.2 डिग्री के बाद यह इस महीने का सबसे कम तापमान था.

(इनपुट - भाषा)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news