Weekend Curfew के दौरान क्या बंद और किसे मिलेगी छूट? ये रहे आपके सवालों के जवाब

दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने सख्त निर्देश जारी किए हैं कि जो भी व्यक्ति वीकेंड कर्फ्यू (Weekend Curfew) के नियमों को तोड़ते हुए पकड़ा जाएगा उसे गिरफ्तार किया जा सकता है. राजधानी में कोरोना वायरस (Coronavirus) की बेकाबू रफ्तार के बीच 24 घंटे में 19,486 नए केस सामने आए हैं.

Weekend Curfew के दौरान क्या बंद और किसे मिलेगी छूट? ये रहे आपके सवालों के जवाब
फाइल फोटो

नई दिल्ली: दिल्ली में कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए वीकेंड कर्फ्यू (Weekend Curfew) की शुरुआत हो चुकी है. इसके तहत राजधानी के अलग अलग इलाकों में पुलिस ने बैरिकेड लगाकर गाड़ियों की चेकिंग कर रही है. संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए सख्ती बढ़ाई गई है. इस सिलसिले में पुलिस के जवान लगातार गश्त कर रहे हैं. वहीं लोगों को जाकरूक करने की मुहिम भी लगातार जारी है. 

'कर्फ्यू तोड़ने पर गिरफ्तारी संभव'

दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने सख्त निर्देश जारी किए हैं कि जो भी व्यक्ति कर्फ्यू के नियमों को तोड़ते हुए पकड़ा जाएगा उसे गिरफ्तार भी किया जा सकता है. दरअसल राजधानी में कोरोना संक्रमण की बेकाबू रफ्तार के बीच पिछले 24 घंटे में दिल्ली में 19,486 नए मामले सामने आए हैं. इसी दौरान 141 मरीजों की कोरोना से मौत हुई. वहीं पिछले 24 घंटे में 12,649 मरीज इलाज के बाद ठीक हो गए. 

दिल्ली का कोरोना बुलेटिन 

दिल्ली में कोरोना के कुल 8 लाख 3 हजार 623 मामले सामने आ चुके हैं. इनमें से 7 लाख 30 हजार 825 लोग इलाज के बाद ठीक हो चुके हैं. जबकी एक्टिव मरीजों की संख्या 61 हजार 5 हो गई है. दिल्ली में कोरोना से कुल 11 हजार 793 लोगों की मौत हो चुकी है. फिलहाल दिल्ली में पर्यटन स्थलों को 15 मई तक बंद करने का आदेश जारी किया गया है.

ये भी पढ़ें- Coronavirus: डबल म्यूटेशन वाले वायरस के प्रसार का पता लगाने में जीनोम सीक्वेंसिंग की जरूरत: वैज्ञानिक

दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू का दायरा

दिल्ली में सोमवार सुबह 5 बजे तक वीकेंड कर्फ्यू लागू रहेगा. इसके तहत आवश्यक सेवाओं से जुड़े लोगों को पास के जरिये छूट दी गई है. इस दौरान मॉल, जिम, स्पा और ऑडिटोरियम बंद रहेंगे. वहीं रेस्टोरेंट खुले रहेंगे लेकिन उन्हें सिर्फ होम डिलीवरी की इजाजत दी गई है.

कैसे मिलेगा ई-पास ?( How to Get e pass) 

आप अत्यावश्यक सेवाओं के लिए ई-पास या कर्फ्यू पास का आवेदन कर सकते हैं. सबसे पहले आपको https://delhi.gov.in/ epass.jantasamvad.org  वेबसाइट पर विजिट करना होगा. फिर आपको नाइट कर्फ्यू पास के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. तब आपकी स्क्रीन पर एक नई विंडो खुलकर सामने आ जाएगी, जहां पर आपको बताना होगा कि आप किस काम के लिए पास बनवा रहे हैं. इसके बाद आपको यह बताना होगा कि आप कितने दिनों के लिए पास बनवा रहे हैं और यहां पर आपको अपना मोबाइल नंबर भी दर्ज करना होगा. फिलहाल दिल्ली सरकार 30 अप्रैल तक के लिए ही पास आंवटित कर रही है. 

शादी समारोह के लिए कर्फ्यू पास जारी किये जाएंगे. बारी-बारी से साप्ताहिक बाजार लगेंगे. दूसरे राज्यों से आने-जाने पर रोक नहीं रहेगी.

VIDEO

ये भी देखें- Viral Video: सोचना क्या जो भी होगा देखा जाएगा..गाने पर हॉस्पिटल में डॉक्टर्स और मरीजों ने किया डांस

मेट्रो पर रोक नहीं 

वीकेंड लॉकडाउन के दौरान मेट्रो की सभी लाइनें चलेंगी. आज शनिवार 17 अप्रैल और रविवार 18 अप्रैल को मेट्रो सेवा हर 15 मिनट के अंतराल पर उपलब्ध होगी. वहीं ब्लू लाइन के नोएडा/वैशाली सेक्शन पर 30 मिनट के अंतर पर ट्रेन मिलेगी. इसी तरह ग्रीन लाइन के कीर्ति नगर/इंद्रलोक सेक्शन पर भी 30 मिनट के अंतराल पर ट्रेन मिलेगी. वहीं मेट्रो स्टेशन परिसर और यात्रा के दौरान मास्क लगाना पहले की तरह अनिवार्य होगा.

यूपी में हर रविवार लॉकडाउन

अगर आप को उत्तर प्रदेश जाना है या फिर आप यूपी में रहते हैं तो आपको वहां लागू बंदिशों की जानकारी भी होनी चाहिए. प्रदेश में हर रविवार लॉकडाउन का ऐलान हुआ है. इस दौरान सिर्फ इमरजेंसी सेवाओं को मूवमेंट और काम करने की इजाजत दी गई है. सभी ग्रामीण और नगरीय क्षेत्रों में रविवार को साप्ताहिक बंदी होगी. साप्ताहिक बंदी के दौरान स्वच्छता और सैनिटाइजेशन का काम होगा. सभी सरकारी अस्पतालों में ओपीडी सेवाएं स्थगित रहेंगी. राज्य के सभी सरकारी अस्पतालों में सिर्फ इमरजेंसी सेवाओं को इजाजत दी गई है. 108 सेवा की आधी एंबुलेंस सिर्फ कोरोना मरीजों के लिये आरक्षित की गई हैं.

ये भी पढ़ें- Corona: यूपी के बाद Haryana में भी बढ़ी पाबंदियां, बिना मास्क निकलने पर 500 रुपये जुर्माना

मास्क नहीं पहनने पर भारी जुर्माना

राज्य में मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है. यूपी में मास्क संबंधी नियम सख्त किए गए हैं. नियम तोड़ने पर जुर्माना लगेगा. इसके तहत पहली बार बिना मास्क के पकड़े जाने पर 1000 रुपये का जुर्माना लगेगा. वहीं दूसरी बार बिना मास्क के पकड़े जाने पर 10 हजार रुपये तक का जुर्माना लगाया जाएगा. वहीं राज्य सरकार ने लखनऊ में एक हजार बेड का नया कोविड अस्पताल बनाने की जानकारी भी दी है. 

LIVE TV

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.