New BJP Chief: क्या देवेंद्र फडणवीस का BJP अध्यक्ष बनना तय? 15 दिन में दूसरी बार नागपुर दौरे के क्या है मायने
Advertisement
trendingNow12367188

New BJP Chief: क्या देवेंद्र फडणवीस का BJP अध्यक्ष बनना तय? 15 दिन में दूसरी बार नागपुर दौरे के क्या है मायने

Devendra Fadnavis: महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने नागपुर में आरएसएस (RSS) पदाधिकारियों से मुलाकात की है, जिसके बाद सवाल उठने लगा है कि क्या उनका बीजेपी अध्यक्ष (New BJP Chief) बनना तय हो गया है?

New BJP Chief: क्या देवेंद्र फडणवीस का BJP अध्यक्ष बनना तय? 15 दिन में दूसरी बार नागपुर दौरे के क्या है मायने

Devendra Fadnavis to be BJP Chief: भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda) के अध्यक्ष पद से रिटायरमेंट का वक्त करीब है. इस बीच पार्टी के अगले राष्ट्रीय अध्यक्ष की तलाश शुरू हो गई है. जेपी नड्डा के बाद बीजेपी की कमान नए नेता को सौंपी जा सकती है. राजनीतिक गलियारों में कई नाम चर्चा में हैं. वहीं, इस रेस में महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) का नाम भी शामिल है. अटकलों और चर्चाओं के बीच देवेंद्र फडणवीस शनिवार को नागपुर में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के मुख्यालय पहुंचे और आरएसएस पदाधिकारियों से मुलाकात की. 15 दिन में फडणवीस का यह दूसरा नागपुर दौरा है. इसके बाद सवाल उठने लगा है कि क्या देवेंद्र फडणवीस का बीजेपी अध्यक्ष बनना तय हो गया है?

क्यों अहम है देवेंद्र फडणवीस की मुलाकात?

2019 में बीजेपी अध्यक्ष का पद संभालने वाले जेपी नड्डा (JP Nadda) का कार्यकाल लोकसभा चुनाव से पहले बढ़ा दिया गया था. अब जेपी नड्डा के मोदी सरकार 3.0 के मंत्रिमंडल का हिस्सा बनने के बाद पार्टी को नए राष्ट्रीय अध्यक्ष की तलाश है और देवेंद्र फडणवीस बड़े दावेदार माने जा रहे हैं, क्योंकि पीएम मोदी और अमित शाह से उनके अच्छे संबंध है. बीजेपी अध्यक्ष बनने की अटकलों के बीज महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) ने नागपुर में आरएसएस के पदाधिकारियों से मुलाकात की.

ये भी पढ़ें- पॉपुलैरिटी के टॉप चार्ट में नरेंद्र मोदी फिर नंबर 1, आखिरी पायदान पर रहा ये नेता

सूत्रों के अनुसार, फडणवीस ने रेशिमबाग क्षेत्र में स्थित डॉ. हेडगेवार स्मृति मंदिर में दर्शन किए और आरएसएस के कुछ पदाधिकारियों से मुलाकात की. हालांकि, उनकी इस मुलाकात में क्या बात हुई, इसका पता नहीं चल सका है. उपमुख्यमंत्री नागपुर में आयोजित भाजपा सम्मेलन में भी शामिल होंगे. आखिर फडणवीस की ये मुलाकात अहम क्यों है. दरअसल, अब तक माना जाता रहा है कि बीजेपी अध्यक्ष का चुनाव आरएसएस की मुहर के बाद ही होता है, इसलिए फडणवीस की ये मुलाकात काफी अहम है.

फडणवीस ने खारिज कर दिया है दावा

महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) के बीजेपी अध्यक्ष बनने के कयास लगाए जा रहे हैं, लेकिन उन्होंने खुद बीजेपी अध्यक्ष बनने के खबरों को खारिज कर दिया है. उन्होंने मीडिया की कोरी अफवाह बताते हुए उनके नाम पर विचार किए जाने की खबर को बेबुनियाद बताया था. फडणवीस ने भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष के लिए अपने नाम पर विचार किए जाने की खबरों को शुक्रवार को खारिज करते हुए इसे मीडिया द्वारा फैलाई गई अफवाह करार दिया था. उन्होंने कहा, 'ये बातचीत मीडिया द्वारा शुरू की गई है और केवल मीडिया तक ही सीमित है.' हालांकि, सूत्रों के हवाले से कहा जा रहा है कि देवेंद्र फडणवीस को संगठन में बड़ी भूमिका दी जा सकती है.

बीजेपी अध्यक्ष के लिए इन नामों की भी चर्चा?

भारतीय जनता पार्टी (BJP) जल्द ही नए अध्यक्ष की घोषणा कर सकती है और इसके लिए देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) के अलावा कई नामों की चर्चा चल रही है. बीजेपी अध्यक्ष के लिए धर्मेंद्र प्रधान, भूपेंद्र यादव, विनोद तावड़े और केशव प्रसाद मौर्य का नाम शामिल है, लेकिन देवेंद्र फडणवीस सबसे बड़े दावेदार माने जा रहे हैं.

Trending news