close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

तिरुमला: दिल्ली के एक भक्त ने दान किए 1 करोड़, सभी लोगों को खिलाया भोजन

भगवान वेंकटेश्वर के दिल्ली के एक भक्त ने आंध्र प्रदेश के चित्तूर स्थित तिरुमला मंदिर में 1 करोड़ रुपये का दान दिया 

तिरुमला: दिल्ली के एक भक्त ने दान किए 1 करोड़, सभी लोगों को खिलाया भोजन

नई दिल्ली: भगवान वेंकटेश्वर के दिल्ली के एक भक्त ने आंध्र प्रदेश के चित्तूर स्थित तिरुमला मंदिर में 1 करोड़ रुपये का दान दिया और मंदिर प्रबंधन से यह अनुरोध किया कि इस राशि का इस्तेमाल अन्न प्रसादम ट्रस्ट के जरिए लोगों को भोजन खिलाने में किया जाए. दिल्ली के भक्त श्री श्रीनिवास कृष्ण ने अपने परिवार के साथ अन्न प्रसादम भवन (मुफ्त भोजन भवन) में भक्तों को भोजन खिलाकर उनका आशीर्वाद लिया. इस दौरन अन्न प्रसादम ट्रस्ट के विशेष अधिकारी वेणुगोपाल उपस्थित थे.

अन्न प्रसादम गृह 
आपको बता दें कि तिरुमाला पहुंचने वाले श्रद्धालुओं के लिए विशाल अन्न प्रसादम गृह बनाया गया है. यहां श्रद्धालु निशुल्क भोजन कर सकते हैं. अन्न प्रसादम गृह में आठ विशालकाय डायनिंग हॉल बनाए गए हैं. हर डायनिंग हॉल में 400 से ज्यादा लोग एक साथ बैठकर जीम सकते हैं. बैठने के लिए स्टील के टेबल और बेंच लगे हैं. यहां पर लोगों को केले के पत्ते पर चावल, सब्जी, दाल, भुजिया, चटनी, सांबर, छाछ जैसी चीजें बड़ी पवित्रता से परोसी जाती हैं.

Image preview

औसतन हर रोज 50 हजार लोग अन्न प्रसादम ग्रहण करते हैं
तिरुमला के इस अन्न प्रसादम के विशाल डायनिंग हॉल का उदघाटन 2011 में तत्कालीन राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल ने किया. ये अन्न प्रसादम हॉल देश के किसी भी मंदिर के डायनिंग हॉल से काफी बड़ा है. तिरुमाला का ये अन्न प्रसादम भक्तों के दान से बना है और भक्तों के दान से ही चलता है. यहां औसतन हर रोज 50 हजार लोग अन्न प्रसादम ग्रहण करते हैं. एक बार तो एक दिन में एक लाख से ज्यादा लोगों को भोजन देने का रिकार्ड बन चुका है.

मंदिर के लिए आसपास के भक्त अन्न प्रसादम के लिए हरी सब्जियां और दाल आदि भी दान में देते हैं. अन्न प्रसादम का भोजन तैयार करने के लिए सफाई और पवित्रता का खास ख्याल रखा जाता है. अब अन्न प्रसादम के रसोई से बना भोजन तिरुपति तिरुमला देवस्थानम ट्रस्ट की ओर संचालित अस्पताल के मरीजों के लिए भी उपलब्ध कराया जा रहा है.