DNA ANALYSIS: कोरोना से 20 गुना खतरनाक वायरस Bird Flu, बचाव के लिए बरतें ये सावधानियां
Advertisement
trendingNow1822311

DNA ANALYSIS: कोरोना से 20 गुना खतरनाक वायरस Bird Flu, बचाव के लिए बरतें ये सावधानियां

पूरी दुनिया में एक साल के भीतर कोरोना वायरस से 18 लाख 64 हजार लोगों की मृत्यु हुई और इस वक्त कोरोना की मृत्यु दर 3% है,  जबकि Bird Flu से संक्रमित मरीजों की मृत्यु दर 60% है.

DNA ANALYSIS: कोरोना से 20 गुना खतरनाक वायरस  Bird Flu, बचाव के लिए बरतें ये सावधानियां

नई दिल्‍ली:  कोरोना वायरस के बाद आज हम नए वायरस Bird Flu की बात करेंगे.  वर्ष 1995 में एक मशहूर फिल्म आई थी जिसका नाम है दिल वाले दुल्हनिया ले जाएंगे, इस फिल्म का एक दृश्य था, जिसमें अमरीश पुरी खेतों के बीच खड़े होकर कबूतरों को दाना डालकर उन्हें अपने पास बुलाते हैं. ये दृश्य बहुत लोकप्रिय हुआ था. लेकिन अब आप पक्षियों को अपने पास मत बुलाइए.  उन्हें खुद से दूर रखिए क्योंकि, पक्षियों से निकला एक वायरस इस समय देश में तेजी से फैल रहा है. इस वायरस का नाम है- Bird Flu.

  1. इंसानों में Bird Flu का वायरस आंख, नाक और मुंह से प्रवेश करता है.
  2. इसके लक्षण 2 से 8 दिन में दिखने लगते हैं.
  3. Bird Flu से मरीजों की मृत्यु दर कोरोना के मुकाबले 20 गुना ज्यादा.
  4.  
  5.  

6 राज्यों में Bird Flu का संकट

कोरोना से देश अभी पूरी तरह उबरा भी नहीं था कि अब 6 राज्यों में Bird Flu का वायरस फैलने लगा है.  कई जगहों पर कौओं की मौत हुई है, कई जगहों पर बड़ी संख्या में मुर्गियां मर गई हैं, तो  कुछ जगहों पर विदेश से उड़कर आने वाले प्रवासी पक्षियों की भी जान चली गई है.  

-हरियाणा के पंचकूला में Poultry Farm में लाखों मुर्गियों की संदिग्ध मौत हुई है. जिसके बाद इनके सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं. 

-मध्य प्रदेश के इंदौर में भी 152 पक्षियों की मौत हुई, जिनमें से 12 में वायरस की पुष्टि हुई . 

-मध्य प्रदेश के मंदसौर में तो 1 हफ्ते में 250 पक्षियों की मौत हो चुकी है, जिनमें से 4 में बर्ड फ्लू का वायरस मिला है. 

-हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में 2300 से ज्‍यादा  प्रवासी पक्षियों की मौत हुई है. 

-केरल में 12 हजार बत्तखों की मौत हुई है, केरल सरकार ने 40 हजार पक्षियों को मारने का भी आदेश दिया है. 

-राजस्थान के जयपुर, झालावाड़ और पाली में कई पक्षियों की मौत हुई है.  Bird Flu वायरस का खौफ ऐसा है कि संक्रमण से बचने के लिए पाली जिले में बर्ड फ्लू से मरे पक्षियों को PPE किट पहनकर उठाया जा रहा है और बिहार में भी पक्षियों की मौत हो रही है. 

संक्रमित लोगों की मृत्यु दर 60 प्रतिशत

Bird Flu की बीमारी Avian Influenza वायरस H5N1 की वजह से होती है.  ये वायरस पक्षियों से मनुष्यों तक पहुंचता है. World Health Organization के अनुसार Bird Flu का इंफेक्शन एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक पहुंचना मुश्किल है. लेकिन ये वायरस जानलेवा है. इस वायरस से संक्रमित लोगों की मृत्यु दर 60 प्रतिशत है. 

पूरी दुनिया में एक साल के भीतर कोरोना वायरस से 18 लाख 64 हजार लोगों की मृत्यु हुई और इस वक्त कोरोना की मृत्यु दर 3% है,  जबकि Bird Flu से संक्रमित मरीजों की मृत्यु दर 60% है.  इसका मतलब ये है कि कोरोना वायरस के मुकाबले Bird Flu इंसानों के लिए बहुत ज्यादा खतरनाक है. Bird Flu से मरीजों की मृत्यु दर कोरोना के मुकाबले 20 गुना ज्यादा है. 

संक्रमण के बाद दिखते हैं ऐसे लक्षण 

Bird Flu से संक्रमित होने के बाद किसी व्यक्ति में इसके लक्षण 2 से 8 दिन में दिखने लगते हैं। संक्रमण के बाद- 

-बुखार आता है. 

- लगातार कफ रहता है

- नाक बहती है. 

- सिरदर्द होता है. 

- गले में सूजन के साथ. 

-मांसपेशियों में दर्द. 

- पेट से जुड़ी परेशानियां. 

- सांस लेने में दिक्कत. 

- आंखों में इंफेक्शन हो सकता है. 

क्‍या खा सकते हैं और क्‍या नहीं?

कोरोना वायरस की तरह Bird Flu का वायरस भी बहुत ख़तरनाक होता है.  ये वायरस पक्षियों की तरह इंसानों की भी जान ले सकता है.  इंसानों में Bird Flu का वायरस आंख, नाक और मुंह से प्रवेश करता है.  इसलिए आपकी पूरी कोशिश होनी चाहिए कि इस वायरस से संक्रमित न हों. आपके मन में दो सबसे बड़े सवाल ये होंगे कि क्या हम अंडे खा सकते हैं और क्या हम Chicken खा सकते हैं?

तो हमारा जवाब ये है कि आप अंडे खा सकते हैं, लेकिन वो अच्छी तरह से Boil किया गया हो या फिर अच्छी तरह से पकाया गया हो. विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक 60 से 70 डिग्री Celsius के तापमान पर पकाकर खाने से वायरस का संक्रमण नहीं होता है. 

कच्चा या Half Boiled Egg बिलकुल न खाएं.  Chicken खाने वालों को सबसे ज्यादा सावधान रहना चाहिए. अच्छा तो ये होगा कि संक्रमण रहने तक Chicken खाने से बचें और अगर खाएं तो देख लें कि वो पूरी तरह से पका हो, क्योंकि कच्चा Chicken आपको बीमार कर सकता है.

बरतें ये सावधानियां

-कबूतरों या पक्षियों को दाना खिलाने की आदत कुछ दिनों के लिए छोड़ दें. यानी कबूतर या पक्षियों से दूरी बनाकर रखें. 

-Bird Flu से बचने के लिए संक्रमित पक्षियों से दूर रहें. 

-मरे हुए पक्षियों के पास न जाएं. 

-जहां संक्रमण का ख़तरा हो, वहां न जाएं. 

-संक्रमण वाले इलाके में Face Mask पहनें. 

-साफ-सफाई का ख़ास ध्यान रखें. 

-हाथ धोते रहें. 

-लक्षण दिखते ही डॉक्टरों से सम्पर्क करें और खुद अपना इलाज न करें. 

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news