आपके CCTV की फुटेज किसी वेबसाइट पर तो नहीं हो रही लाइव स्ट्रीम? जानें बचने का तरीका

अपराधों को रोकने के लिए देश के कई बड़े शहरों में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए और लोगों ने व्यक्तिगत सीसीटीवी कैमरे ना सिर्फ घर के बाहर बल्कि अंदर भी लगवा लिए, लेकिन अब इस सीसीटीवी की फुटेज (CCTV Footage) भी अपराधियों तक पहुंच रही है. 

आपके CCTV की फुटेज किसी वेबसाइट पर तो नहीं हो रही लाइव स्ट्रीम? जानें बचने का तरीका
बहुत जरूरी ना हो तो घर के अंदर सीसीटीवी ना लगवाएं.
Play

नई दिल्ली: आप अपनी सुरक्षा के लिए अक्सर अपने घर और अपने ऑफिस की सीसीटीवी के जरिए निगरानी करते हैं, लेकिन अब इस सीसीटीवी की फुटेज (CCTV Footage) भी अपराधियों तक पहुंच रही है. अब ये अपराधी आपकी ही फुटेज के जरिए आपकी निगरानी कर रहे हैं और इंटरनेट के जरिए आपके निजी जीवन की लाइव स्ट्रीमिंग कर रहे हैं. तो चलिए हम आपको पूरी कहानी बताते हैं और इससे बचने के उपाय भी बताते हैं.

सिर्फ आपके पास नहीं होता सीसीटीवी का एक्सेस?

अपराधों को रोकने के लिए देश के कई बड़े शहरों में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए. लोगों ने अपने घरों की निगरानी के लिए भी सीसीटीवी कैमरे लगवा लिए. लोगों ने व्यक्तिगत सीसीटीवी कैमरे ना सिर्फ घर के बाहर, बल्कि अंदर भी लगवा लिए. इनमें से ज्यादातर कैमरे आईपी कैमरा हैं. मतलब ये कि आप चाहे कहीं भी हो. उस सीसीटीवी कैमरे का एक्सेस आपके पास होगा और आप कहीं से भी इंटरनेट की मदद से उस सीसीटीवी की तस्वीरें अपने मोबाइल फोन या लैपटॉप से देख सकते हैं, लेकिन क्या आपको सच में लगता है कि केवल आपके पास ही आपके घर या दुकान में लगे सीसीटीवी का एक्सेस हैं. अगर ऐसा लगता है तो आप गलत हैं.

हैकर्स की वजह से पूरी दुनिया देख सकती है फुटेज

मतलब ये है कि आपके सीसीटीवी की तस्वीरें केवल आप नहीं देख रहे हैं, बल्कि हैकर्स की वजह से पूरी दुनिया उसकी तस्वीरें देख सकती हैं. इसे हम आपको एक और तरीके से समझाते हैं. सीसीटीवी की तस्वीरें लाइव स्ट्रीम करने वाली एक वेबसाइट है insecam.com. अपनी रिपोर्ट को बनाते समय हमने किसी और लोकेशन से इसी वेबसाइट के जरिए अपनी मूवमेंट एक्सेस करवाई. सीसीटीवी की तस्वीरें अक्सर सीसीटीवी के मालिक उपलब्ध करवाते हैं. हमने इस वेबसाइट पर अपने लोकेशन के हिसाब से खुद को सर्च किया और उसके बाद हम जिस सीसीटीवी की रेंज में थे. हमें उसका थंबनेल (Thumbnail) दिखाई दिया. जब हमने इस थंबनेल पर क्लिक किया तो इस वेबसाइट पर सीसीटीवी कैमरे की लाइव स्ट्रीमिंग शुरू हो गई.

ये भी पढ़ें- आपके मन को गुलाम बना रहा मोबाइल फोन, डिजिटल उपवास से भगाइए मानसिक अशांति

इंटरनेट पर 1 लाख कैमरों का लाइव स्ट्रीम मौजूद

इस वक्त भारत के 1 लाख से ज्यादा सीसीटीवी कैमरों की तस्वीरें इंटरनेट पर उपलब्ध है और कोई भी इसका लाइव स्ट्रीम देख सकता है. इंटरनेट पर ऐसी कई वेबसाइट हैं, जहां अलग-अलग संस्थानों और पर्सनल इस्तेमाल वाले सीसीटीवी कैमरों की लाइव तस्वीरें दिखती हैं. 

बिना पासवर्ड एक्सेस किए जाते हैं फुटेज

सीसीटीवी फुटेज बिना किसी पासवर्ड के एक्सेस कर लिए जाते हैं. भारत के एक वेबसाइट पर ही पासवर्ड ब्रेक कर सकते हैं. हैकर डरा धमका सकते हैं. भारत समेत पूरी दुनिया में ही सीसीटीवी कैमरों की सिक्योरिटी को लेकर लोग गंभीर नहीं है और इसी का फायदा हैकर्स उठाते हैं. साइबर एक्सपर्ट की सलाह है कि कुछ खास तरीके अपनाकर हैकर्स के जाल से बचा जा सकता है.

इन तरीकों से हैकर्स के जाल से बचाए सीसीटीवी फुटेज

- सीसीटीवी का डिफॉल्ट पासवर्ड चेंज करके खुद नया पासवर्ड बनाएं.
- पासवर्ड में अक्षरों, सिंबल और नंबरों को शामिल करें.
- अच्छी कंपनी का ही सीसीटीवी कैमरा खरीदें.
- कैमरे का सॉफ्टवेयर अपडेट करते रहें.

जरूरी ना हो तो घर के अंदर ना लगवाएं सीसीटीवी

जिस तरह से आप अपने मोबाइल या फिर वाई-फाई का पासवर्ड (Wi-Fi Password) बदलते रहते हैं. उसी तरह से अपने व्यक्तिगत सीसीटीवी कैमरे का पासवर्ड भी हमेशा बदलते रहें और कोशिश करें कि जब तक बहुत जरूरी ना हो तब तक घर के अंदर या कमरों में सीसीटीवी कैमरे ना लगवाएं.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.