DNA ANALYSIS: जम्मू-कश्मीर में 'पुलवामा पार्ट-2' की साजिश?
Advertisement
trendingNow1789509

DNA ANALYSIS: जम्मू-कश्मीर में 'पुलवामा पार्ट-2' की साजिश?

कल सुबह 5 बजे नगरोटा के इस टोल प्लाजा पर ये ट्रक आया. चारों आतंकवादी इसी ट्रक में चावल की बोरियों के बीच छिपे हुए थे और जब सुरक्षाबलों ने इस ट्रक की तलाशी लेने की कोशिश की तो अंदर छिपे हुए आतंकवादियों ने फायरिंग शुरु कर दी. लगभग 3 घंटों तक ये एनकाउंटर चलता रहा. 

DNA ANALYSIS: जम्मू-कश्मीर में 'पुलवामा पार्ट-2' की साजिश?

नई दिल्ली: कल जम्मू के नगरोटा में सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच एक एनकाउंटर हुआ. इसमें 4 आतंकवादी मारे गए हैं. इन आतंकवादियों के पास से भारी मात्रा में गोला-बारूद मिला है.

- इस ऑपरेशन में जम्मू-कश्मीर पुलिस, CRPF और भारतीय सेना के जवान शामिल हुए. एनकाउंटर में 2 पुलिसवाले घायल हुए, हालांकि अब वो खतरे से बाहर हैं.

- ये एनकाउंटर नगरोटा के एक टोल प्लाजा के पास हुआ और वहां लगे CCTV कैमरे में ये पूरा एनकाउंटर रिकॉर्ड हो गया. 

3 घंटों तक चलता रहा एनकाउंटर
कल सुबह 5 बजे नगरोटा के इस टोल प्लाजा पर ये ट्रक आया. चारों आतंकवादी इसी ट्रक में चावल की बोरियों के बीच छिपे हुए थे और जब सुरक्षाबलों ने इस ट्रक की तलाशी लेने की कोशिश की तो अंदर छिपे हुए आतंकवादियों ने फायरिंग शुरु कर दी. लगभग 3 घंटों तक ये एनकाउंटर चलता रहा. इस ऑपरेशन के दौरान आतंकवादियों ने इस ट्रक को अपना कवच बनाने की कोशिश की थी. हालांकि सुरक्षाबलों की कार्रवाई में एक भी आतंकवादी को बचकर निकलने का मौका नहीं मिला.

सबसे अच्छी बात ये है कि इस एनकाउंटर में किसी भी आम आदमी को कोई नुकसान नहीं हुआ है. आशंका है कि ये सभी आतंकवादी पाकिस्तान से जम्मू-कश्मीर के सांबा सेक्टर में घुसपैठ करके भारतीय सीमा में दाखिल हुए और नगरोटा के इस टोल प्लाजा से होते हुए ये कश्मीर जाना चाहते थे.

सुरक्षाबलों के ऑपरेशन के खिलाफ अक्सर दुष्प्रचार किया जाता
जम्मू-कश्मीर में आतंकवादियों पर सुरक्षाबलों के ऑपरेशन के खिलाफ अक्सर दुष्प्रचार किया जाता है. नगरोटा में भी सुरक्षाबलों ने इन आतंकवादियों को सरेंडर करने का एक मौका दिया और इन आतंकवादियों से सरेंडर करने की अपील की.

हालांकि इस अपील के बावजूद आतंकवादियों ने सुरक्षाबलों पर फायरिंग शुरू कर दी और उनके पास इन सभी आतंकवादियों का एनकाउंटर करने के अलावा कोई और विकल्प नहीं था. सुरक्षाबलों की कार्रवाई के बाद इस ट्रक में कई धमाके हुए और आग लग गई. एनकाउंटर खत्म होने के बाद इन आतंकवादियों के पास से AK सीरीज की 11 राइफल और चीन में बने 30 हैंड ग्रेनेड भी मिले हैं. इन आतंकवादियों के पास पेन किलर इंजेक्शन और कई दवाइयां भी मिली हैं.

भारत सरकार के विदेश मंत्रालय ने नगरोटा में हुए इस एनकाउंटर के लिए पाकिस्तान को जिम्मेदार बताया है. विदेश मंत्रालय के मुताबिक भारत में ऐसी आतंकवादी घटनाएं पाकिस्तान के समर्थन के बिना संभव नहीं हैं.

आतंकवाद पर पाकिस्तान का दिखावा
आतंकवाद पर पाकिस्तान का दिखावा एक बार फिर सामने आया है. मुंबई हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद को पाकिस्तान की एक अदालत ने साढ़े 10 साल की सजा सुनाई है और हाफिज की संपत्ति को भी जब्त करने का आदेश दिया है. लाहौर की आतंकवाद विरोधी अदालत ने आतंकी फंडिंग के दो मामलों में हाफिज सईद समेत 4 आतंकवादियों को सजा सुनाई है. हालांकि हाफिज सईद को सजा देना सिर्फ एक दिखावा है. क्योंकि अब भी ये आतंकवादी एक महंगी और बढ़िया SUV का इस्तेमाल कर रहा है. भले ही उसे सजा दी गई हो लेकिन हाल में आई तस्वीरें देखकर ऐसा लग रहा है, मानो पाकिस्तान की सरकार अब हाफिज सईद का और भी ज्यादा ख्याल रख रही है.

आतंकी हाफिज सईद को इस साल फरवरी में भी पाकिस्तान की कोर्ट ने 11 साल की सजा सुनाई थी. 17 जुलाई को गिरफ्तार करके हाफिज सईद को लाहौर की कोट लखपत जेल में रखा गया था.

ऐसा इसलिए हो रहा है क्योंकि फरवरी 2021 में FATF की एक मीटिंग होने वाली है और उस मीटिंग से पहले पाकिस्तान को आतंकवाद के खिलाफ कुछ कड़े कदम उठाने हैं. हालांकि आप भी जानते हैं कि पाकिस्तान ऐसा कुछ नहीं करेगा.

LIVE TV

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news