DNA ANALYSIS: न्यूयॉर्क को कोरोना ने बनाया कब्रिस्तान, मुर्दाघरों में तिल रखने की जगह नहीं
Advertisement

DNA ANALYSIS: न्यूयॉर्क को कोरोना ने बनाया कब्रिस्तान, मुर्दाघरों में तिल रखने की जगह नहीं

न्यूयॉर्क सिटी के शवगृहों में अब शव रखने की जगह नहीं बची. शवों को वहीं पास के हार्ट आइलैंड (Hart Island) में दफनाया जा रहा है. ये वो लोग हैं, जिनकी मौत के बाद परिवारवाले शव लेने के लिए नहीं आए. इससे ज़्यादा दुखद अंत कोई और नहीं हो सकता. 

DNA ANALYSIS: न्यूयॉर्क को कोरोना ने बनाया कब्रिस्तान, मुर्दाघरों में तिल रखने की जगह नहीं

जो लोग कोरोना वायरस के संकट की गंभीरता नहीं समझ रहे और जिनके लिए धर्म जीवन और मृत्यु से भी बढ़कर है, उन्हें आज दुनिया के सबसे ताकतवर देश अमेरिका से आई कुछ दर्दनाक तस्वीरें देखनी चाहिए. कोरोना वायरस ने सबको ये बता दिया है कि चमक-दमक से भरी ये ताकतवर दुनिया कितनी खोखली है. एक वायरस के सामने ये ताकतवर दुनिया कितनी मजबूर है. हम आपको अमेरिका के न्यूयॉर्क की कुछ तस्वीरें दिखाना चाहते हैं. कोरोना वायरस ने चमकते-दमकते न्यूयॉर्क को कब्रिस्तान बना दिया है.

इन तस्वीरों को आप देखिए. एक बड़ी कब्र में शवों को दफनाया जा रहा है. ये सब वो लोग हैं, जिनकी कोरोना वायरस से मौत हुई है. न्यूयॉर्क सिटी के शवगृहों में अब शव रखने की जगह नहीं बची. शवों को वहीं पास के हार्ट आइलैंड (Hart Island) में दफनाया जा रहा है. ये वो लोग हैं, जिनकी मौत के बाद परिवारवाले शव लेने के लिए नहीं आए. इससे ज़्यादा दुखद अंत कोई और नहीं हो सकता. न्यूयॉर्क के Hart Island में पिछले 150 वर्ष से ऐसे लोगों के शव दफनाए जाते रहे हैं, जो लोग बेनाम थे, जिनका कोई परिवार नहीं था. लेकिन कोरोना वायरस से मारे गए लोगों के परिवारवाले भी नहीं आ रहे. इसलिए इनको दफनाने के लिए Hart Island में सामूहिक कब्र बनाई गई. इस सामूहिक कब्र में हर तीन दिन में औसतन 25 शव दफनाए जा रहे हैं.

कोई कल्पना भी नहीं कर सकता कि ये दुनिया के सबसे शक्तिशाली देश की तस्वीरें हैं. कोई सोच भी नहीं सकता कि ये दुनिया के सबसे चमकते-दमकते शहर की तस्वीरें हैं. ये उस शहर की तस्वीरें हैं, जहां घर का औसतन किराया ही 3 लाख रुपये होता है. जहां एक मकान की औसतन कीमत ही 10 करोड़ रुपये होती है. दुनिया के सबसे महंगे शहरों में न्यूयॉर्क का नाम आता है, लेकिन इस महंगे शहर में अब मौत बहुत सस्ती है. ये बात कोरोना वायरस के आंकड़ों से ही पता चल जाती है. दुनिया में अकेले न्यूयॉर्क में ही संक्रमण के इतने मामले आ चुके हैं, जितने मामले दुनिया के किसी और देश में नहीं हैं.

न्यूयॉर्क में 1 लाख 60 हज़ार से ज़्यादा लोग संक्रमित हैं. 7 हज़ार से ज़्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. पूरे अमेरिका में साढ़े 16 हज़ार से ज़्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. अमेरिका में 21 हज़ार से ज़्यादा श्मशान घर हैं और इन श्मशान घरों में अंतिम संस्कार के लिए अर्ज़ियों की बाढ़ सी आई है. न्यूयॉर्क के श्मशान घर दिन-रात काम कर रहे हैं. संक्रमण फैलने के डर से जैसे तैसे अंतिम संस्कार हो रहा है. अंतिम संस्कार तक शवों को सुरक्षित रखने के लिए अस्पताल बड़े-बड़े रेफ्रिजरेशन ट्र्क का इस्तेमाल कर रहे हैं.

DNA वीडियो:

कोरोना वायरस से पूरा अमेरिका बहुत बुरे हाल में है. हम आपको अमेरिका के सैन एंटोनियो की तस्वीरें दिख रहे हैं. यहां एक फूड बैंक से खाने पीने का सामान बांटा जा रहा है. तस्वीरों में देख सकते हैं कि कैसे एक के बाद एक सैकड़ों कारें लाइन से खड़ी हैं. जिसका नंबर आता जा रहा है, वो कार आगे बढ़ाता और खाने के पैकेट लेकर आगे जा रहा है. कोरोना वायरस की वजह से पिछले कुछ हफ्तों से अमेरिका में इस तरह से खाने पीने की चीज़ों की तत्कालिक ज़रूरत बढ़ रही है. फूड बैंक पर दबाव आ गया है कि कैसे वो लोगों की मदद करें. अमेरिका में इस तरह का संकट कभी नहीं देखा गया.

Trending news