DNA Analysis: Lionel Messi को क्यों छोड़ना पड़ा FC Barcelona, जानिए वजह
Advertisement

DNA Analysis: Lionel Messi को क्यों छोड़ना पड़ा FC Barcelona, जानिए वजह

Lionel Messi Leave Barcelona: Lionel Messi और FC बार्सिलोना का साथ 21 साल तक रहा. लियोनेल मेसी ने 13 साल की उम्र में FC बार्सिलोना के साथ Contract साइन किया था.

लियोनेल मेसी.

बार्सिलोना: बहुत कम उम्र में ही खिलाड़ियों की पहचान करके उन्हें चैंपियन कैसे बनाया जाता है ये आपको हमारी इस कहानी से समझ आ जाएगा. इस खबर का आधार मशहूर फुटबॉलर Lionel Messi की उनके Club Barcelona से हुई भावुक विदाई है.

  1. FC बार्सिलोना छोड़ना नहीं चाहते थे मेसी
  2. क्लब से विदाई के समय भावुक हुए मेसी
  3. 50 फीसदी कम फीस लेने को तैयार थे मेसी

मेसी ने FC बार्सिलोना को कहा अलविदा

Lionel Messi अर्जेंटीना के फुटबॉल खिलाड़ी हैं और वो अंतरराष्ट्रीय मैचों में अपने देश के लिए खेलते हैं. लेकिन उनके क्लब का नाम FC Barcelona है, जिसके लिए वो पिछले 21 वर्षों से खेल रहे थे लेकिन अब आखिरकार इस मशहूर खिलाड़ी ने Football Club Barcelona को अलविदा कह दिया है.

Messi ने 13 वर्ष की उम्र में FC Barcelona के लिए खेलना शुरू किया था. जब पहली बार Barcelona Club की नजर Messi पर गई थी तभी Club को ये समझ आ गया था कि Messi बहुत Talented खिलाड़ी हैं और उन्हें जाने नहीं दिया जा सकता. इसलिए Club के मैनेजमेंट ने कुछ ही मिनटों में Paper Napkin पर एक Contract तैयार किया और इस पर उनके Sign ले लिए.

ये भी पढ़ें- DNA: 135 करोड़ की आबादी वाले भारत के लिए ओलंपिक में 7 मेडल काफी हैं?

मेसी ने नम आंखों से क्लब से ली विदाई

इसके बाद Messi का बचपन और जवानी दोनों इसी Club के साथ बीते. लेकिन अब जब 34 साल के हो चुके Messi ने इस Football Club को छोड़ने का फैसला किया तो इस मौके पर आंसू पोंछने के लिए भी उनके हाथ में एक Paper Napkin था, लेकिन इस बार वो पूरी तरह से खाली था.

पिछले वर्ष Messi ने FC Barcelona को छोड़ने का ऐलान किया था. इसके बाद उनके क्लब Barcelona ने उन्हें रोकने के लिए उनसे बातचीत शुरू की. लेकिन अब जब Lionel Messi अपनी Fees में 50 प्रतिशत की कटौती के साथ Club में रुकने के लिए तैयार हो गए तब कर्ज में डूबे Barcelona ने ही अपने हाथ खींच लिए और कह दिया कि वो Messi को 50 Percent कम भुगतान करने की स्थिति में भी नहीं है.

इसके बाद रविवार को Lionel Messi ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में ये ऐलान किया कि वो FC Barcelona को छोड़ रहे हैं. लेकिन Messi के लिए ये फैसला आसान नहीं था. जब उन्होंने इसकी घोषणा की तो उनका गला भर आया और उन्होंने रोते हुए उस Club को Final Good Bye बोला. जिसके लिए वो 13 वर्ष की उम्र से खेल रहे थे.

ये भी पढ़ें- पंजाब को दहलाने की साजिश? अमृतसर में टिफिन बम मिलने के बाद हाई अलर्ट जारी

जब Messi ने अपने जीवन के इस सबसे कठिन फैसले के बारे में दुनिया को बताया तब वहां उनकी पत्नी, उनके तीन बच्चे और उनके क्लब के सदस्य भी मौजूद थे. जब Messi ने अपनी बात पूरी की तो वहां मौजूद सभी लोगों ने बहुत देर तक ताली बजाकर Messi के इस फैसले का स्वागत किया.

मेसी को इस वजह से छोड़ना पड़ा FC बार्सिलोना

Messi ने इस Press Conference में बार-बार कहा कि वो FC Barcelona को नहीं छोड़ना चाहते थे और वो इसके लिए अपनी फीस भी आधी करने को तैयार थे. लेकिन कोरोना वायरस की वजह से दुनिया के ज्यादातर Football Clubs की आर्थिक हालत खराब है और Fair Play के नए नियमों की वजह से Clubs अब खिलाड़ियों पर एक सीमा से ज्यादा खर्च नहीं कर सकते.

वर्ष 2017 में Messi ने FC Barcelona के साथ अपने Contract को Renew किया था. जिसके मुताबिक उन्हें हर साल 611 करोड़ रुपये मिल रहे थे. 4 वर्षों के लिए की गई ये डील लगभग 4 हजार करोड़ रुपये की थी. जिसमें से सिर्फ Signing Amount ही 873 करोड़ रुपये का था. लेकिन अब स्थितियां बदल गई हैं.

इस समय Barcelona पर करीब 8,700 करोड़ रुपये का कर्ज है. जबकि इस Club के पास इस Season में खर्च करने के लिए सिर्फ 3 हजार 335 करोड़ रुपये हैं.

Spain की Football League La Liga के नए नियमों के मुताबिक Spain का कोई भी Football Club खिलाड़ियों, Coaches और Support Staff पर अपने Turn Over का सिर्फ 70 प्रतिशत ही खर्च कर सकता है. यानी अगर किसी क्लब का Turn Over 100 रुपये है तो वो खिलाड़ियों और Support Staff की सैलरी पर इसमें से सिर्फ 70 रुपये ही खर्च कर सकता है.

अगर FC Barcelona Messi के साथ फिर से Contract Sign करता तो उसका Turn Over के मुकाबले सैलरी पर खर्च 110 परसेंट हो जाता. बिना Messi के भी Barcelona का खिलाड़ियों की सैलरी पर खर्च Turnover का 95 प्रतिशत है, जो तय सीमा से बहुत ज्यादा है.

यानी अगर Messi FC Barcelona के लिए मुफ्त में भी खेलते तब भी इस क्लब का खर्च इसकी आय से ज्यादा होता. ये हालत उस Club की है जो Football की दुनिया का बहुत बड़ा Brand है और जिसकी जर्सी खरीदकर पहनना आज भी Football के Fans के लिए गर्व की बात होती है. लेकिन आज यही Brand अपने खिलाड़ियों को पूरी सैलरी तक देने में सक्षम नहीं है.

एक समय था जब इस Football Club ने 13 वर्ष के Messi की एक ऐसी बीमारी का इलाज कराया था जिसकी वजह से उनकी Height बढ़ना रुक गई थी. लेकिन अब 21 वर्षों तक ऊंचाइया छूने वाला ये रिश्ता खुद कभी आगे नहीं बढ़ पाएगा.

ये कहानी हमें बताती है कि कुछ भी स्थाई नहीं है और हालात कभी भी बदल सकते हैं. आज Barcelona को अपने अब तक के सबसे महान खिलाड़ी को जाने देना पड़ा और इस Club के लिए 672 गोल करने वाले Lionel Messi फीस में 50 प्रतिशत की कटौती का मन बनाकर भी अपनी विदाई को नहीं टाल सके.

लेकिन ऐसा नहीं है कि इस फैसले के बाद Lionel Messi अपने जीवन में आगे नहीं बढ़ पाएंगे या FC Barcelona कभी इस सदमे से नहीं उबर पाएगा क्योंकि जीवन रुकने का नहीं बल्कि आगे बढ़ने का नाम है. FC Barcelona को भावुक अलविदा कहने के बाद अब Messi फ्रांस की राजधानी पेरिस पहुंचने वाले हैं जहां वो फ्रांस के मशहूर Football Club PSG के साथ बातचीत करेंगे.

Reports के मुताबिक, PSG Lionel Messi को एक साल के 305 करोड़ रुपये Offer कर सकता है. हालांकि इस क्लब में Messi की Salary उनकी पिछली सैलरी से कम होगी, लेकिन Covid के बाद बने खराब आर्थिक हालात के बीच इस Offer को बुरा नहीं कहा जा सकता.

PSG में Qatar के शाही परिवार का पैसा लगा हुआ है और वर्ष 2022 में Qatar में ही Football का World Cup होना है. ऐसे में अगर PSG Messi के साथ Contract कर लेता है तो Qatar FootBall के World Cup के लिए उनके नाम पर ज्यादा से ज्यादा विज्ञापन हासिल कर पाएगा.

उधर FC Barcelona भी बिना Messi के ही आगे बढ़ने का फैसला कर चुका है. ये कहानी हमें बताती है कि कभी-कभी जब मिलकर आगे बढ़ना संभव नहीं होता तो अलग हो जाना ही अच्छा रहता है. कुछ देर के लिए रिश्ता टूटने का गम तो होता है लेकिन धीरे-धीरे सब ठीक होने लगता है और आप अपनी मंजिल की तरफ बढ़ने लगते हैं.

LIVE TV

Trending news