#DNACreatesWorldRecord: DNA ने रचा नया इतिहास, देश ही नहीं; दुनिया में भी नंबर 1 शो
Advertisement
trendingNow1653598

#DNACreatesWorldRecord: DNA ने रचा नया इतिहास, देश ही नहीं; दुनिया में भी नंबर 1 शो

भारत में अलग-अलग भाषाओं के 400 से ज्यादा न्यूज़ चैनल्स हैं और न्यूज़ चैनल्स की इस भीड़ के बीच भी अकेले DNA को. करोड़ों लोग हर रात 9 बजे से साढ़े 10 बजे तक देखते हैं. आंकड़ों के मुताबिक DNA की पहुंच करीब 18 करोड़ लोगों तक है. 

DNA लगातार 250 हफ्तों तक नंबर वन रहने वाला भारत का एकमात्र न्यूज़ शो बन गया है.

आज हम सबसे पहले DNA के दर्शकों को एक अच्छी खबर देना चाहते हैं. खबर ये है कि न्यूज़ शोज़ (News Shows) के इतिहास में DNA ने एक नया रिकॉर्ड बना दिया है. DNA लगातार 250 हफ्तों तक नंबर वन रहने वाला भारत का एकमात्र न्यूज़ शो बन गया है. इसके लिए हम आप सबको बहुत-बहुत बधाई देना चाहते हैं. 

आप सबके प्यार और स्नेह की वजह से DNA ने आज ये नया इतिहास रचा है. ये सफर पिछले 1 हज़ार 750 दिनों से चल रहा है और इस दौरान हर एक दिन हमारे लिए बहुत खास रहा है. DNA का हर एक एपिसोड हमारे दिल के बहुत करीब रहा है क्योंकि इस दौरान हमें हर रोज दर्शकों से भरपूर प्यार, समर्थन और स्नेह मिला है. इसके लिए हम आप सबको धन्यवाद देना चाहते हैं. DNA सिर्फ एक न्यूज़ शो नहीं है बल्कि ये भारत का भरोसा है. ये आपका भरोसा है. 

आपका यही भरोसा हमें नई ताकत देता है और हम हर दिन नई ऊर्जा के साथ उन खबरों का विश्लेषण कर पाते हैं जो आपके और आपके परिवार के लिए बहुत जरूरी होती हैं. हम DNA में सिर्फ खबरें नहीं दिखाते बल्कि आपके साथ संवाद करते हैं और 250 हफ्तों से नंबर वन रहना. ये बताता है कि हमारा और आपका संवाद सफल रहा है. DNA की सफलता की सबसे महत्वपूर्ण कड़ी आप हैं. यानी DNA और ज़ी न्यूज़ के दर्शक इसलिए अगर आप भी सफलता के इस जश्न का हिस्सा बनना चाहते हैं तो हमें ये बताना चाहते हैं कि DNA के साथ आपका ये सफर कैसा रहा तो आप हैशटैग #DNACreatsWorldRecord पर ट्वीट करके अपनी प्रतिक्रिया दे सकते हैं. 

DNA को सोमवार से शनिवार तक दुनिया के करोड़ों लोग देखते हैं. हमें ये सफलता इसलिए मिली है..क्योंकि हम सिर्फ आपको जानकारियां नहीं देते..बल्कि तथ्यों के साथ हर खबर का विश्लेषण करते हैं. DNA हम नहीं बल्कि हमारे दर्शक बनाते हैं क्योंकि जो खबर आप देखना चाहते हैं जिससे आपका जीवन प्रभावित होता है और जिससे आपकी जानकारी में वृद्धि होती है, वही खबर दिखाना हमारे लिए प्राथमिकता बन जाती है.

ज्ञान और विज्ञान से जुड़ी खबरों की सरल भाषा
हमारी यही कोशिश हमें दूसरों से अलग बनाती है. हम खबरों को राजनीति की गंभीर भाषा में उलझाते नहीं है, हम जानकारियों को कठिन भाषा की आड़ में छिपाते नहीं हैं और हम उन खबरों को भी DNA में जगह देते हैं जिनमें बाकियों को कोई न्यूज़ वैल्यू दिखाई नहीं देती है. हम आपके साथ जीवन के विषय पर भी चर्चा करते हैं. मृत्यु पर भी संवाद करते हैं, आपको राजनीति का एक्सपर्ट भी बनाते हैं. ज्ञान और विज्ञान से जुड़ी उन खबरों को आप तक सरल भाषा में पहुंचाते हैं जिन्हें अक्सर बोझिल और बोरिंग समझ लिया जाता है.

fallback

DNA की विशेषता ये है कि हम उन सभी बड़ी खबरों का सरल तरीके से विश्लेषण करते हैं जिनके बारे में देश जानना चाहता है. आप जानना चाहते हैं. हम मानते हैं कि खबर वो है जो आपके परिवार के हर सदस्य को समझ आए. चाहे वो आपके परिवार में कोई छोटा बच्चा हो या फिर परिवार का कोई बुजुर्ग. यहां DNA की लोकप्रियता के संदर्भ में हम आपको कुछ आंकड़े दिखाना चाहते हैं.

भारत में अलग-अलग भाषाओं के 400 से ज्यादा न्यूज़ चैनल्स हैं और न्यूज़ चैनल्स की इस भीड़ के बीच भी अकेले DNA को. करोड़ों लोग हर रात 9 बजे से साढ़े 10 बजे तक देखते हैं. आंकड़ों के मुताबिक DNA की पहुंच करीब 18 करोड़ लोगों तक है. ये आंकड़े  मार्च 2019 से फरवरी 2020 की रेटिंग पर आधारित हैं. औसतन 5 करोड़ से ज्यादा लोग हर महीने DNA देखते हैं और 2 करोड़ से ज्यादा लोग हर हफ्ते DNA में हमारे साथ जुड़ते हैं.

जबकि अमेरिका में hannity (हैनिटी ) नामक सबसे मशहूर न्यूज़ शो को भी हर रात औसतन सिर्फ 33 लाख दर्शक ही मिल पाते हैं. दूसरे नंबर पर मौजूद "Tucker Carlson Tonight (टकर कार्सन टुनाइट) के दर्शकों की संख्या सिर्फ 31 लाख है और तीसरे नंबर पर मौजूद The Rachel Maddow Show (द रेचेल मेडो शो )को करीब 27 लाख लोग. हर रात देखते हैं. जबकि DNA को इन लोकप्रिय शोज़ के मुकाबले 2 से 3 गुना ज्यादा दर्शक देखते हैं.

fallback

सोशल मीडिया पर भी नंबर एक है DNA
सोशल मीडिया पर भी DNA के दर्शकों की संख्या बाकी शोज़ के मुकाबले बहुत ज्यादा है. ट्विटर पर हर महीने औसतन एक करोड़ लोग DNA से जुड़ते हैं और हर महीने करीब एक करोड़ 80 लाख लोग ट्विटर पर DNA की चर्चा करते हैं. इसी तरह हर महीने फेसबुक पर DNA देखने वालों की औसत संख्या करीब 12 करोड़ है और Youtube पर हर महीने DNA देखने वाले दर्शकों की संख्या करीब डेढ़ करोड़ है. इसके अलावा हज़ारों की संख्या में लोग DNA में दिखाई गई खबरों को एक दूसरे के साथ शेयर भी करते हैं. यानी हमें टीवी से लेकर सोशल मीडिया तक जनता का भरपूर प्यार मिलता है और यही प्यार हमें हर रोज़ कुछ नया करने की हिम्मत और हौसला देता है. हमने DNA के इस सफर की एक छोटी सी झलक आपके लिए तैयार की है और हम चाहते हैं कि आप भी DNA के  5 वर्षों के इस सफर के गवाह एक बार फिर से बन जाएं. 

250 हफ्ते करीब करीब 5 साल के बराबर होते हैं और इन 5 वर्षों में आपने DNA को जो पहचान दी है, वो हमारे लिए सबसे बड़ा पुरस्कार है. DNA एक परिवार की तरह है और हमें उम्मीद है कि हमारा ये परिवार हमेशा इसी तरह से एकजुट रहेगा और हम देश का मान बढ़ाने वाली और देशद्रोहियों को बेनकाब करने वाली खबरें आपको दिखाते रहेंगे. इसी तरह आप और हम मिलकर DNA को नई ऊंचाइयों पर ले जाएंगे.

Trending news