Delhi में 86 साल के बुजुर्ग के कूल्हे की हड्डी टूटी, डॉक्टरों ने 18 मिनट में कर दिया Hip Transplant
Advertisement

Delhi में 86 साल के बुजुर्ग के कूल्हे की हड्डी टूटी, डॉक्टरों ने 18 मिनट में कर दिया Hip Transplant

दिल्ली में नीचे गिरने की वजह से एक बुजुर्ग के कूल्हे की हड्डी टूट गई. फोर्टिस एस्कॉर्ट अस्पताल का दावा है कि उसने महज 18 मिनट में ऑपरेशन करके बुजुर्ग का हिप ट्रांसप्लांट कर दिया. 

दिल्ली के फोर्टिस अस्पताल में 18 मिनट में हुआ हिप ट्रांसप्लांट

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली के फोर्टिस एस्कोर्ट हॉस्पिटल (Fortis Escort Hospital) ने एक मरीज की हिप ट्रांसप्लांट (Hip Transplant) यानी कुल्हे की सर्जरी करके एक नया रिकार्ड बनाने की कोशिश की है. अमूमन 1 से 2 घन्टे में होने वाले इस ऑपरेशन को डाक्टरों ने महज 18 मिनट में किया है.

  1. 86 साल के बुजुर्ग का किया ऑपरेशन
  2. मरीज को पहले से थी दिल की बीमारी 
  3. गिरने से कूल्हे की हड्डी टूट गई थी 

86 साल के बुजुर्ग का किया ऑपरेशन

राजधानी दिल्ली (Delhi) के 86 साल के बुजुर्ग मंजूर उस्मानी 20 जनवरी को अपने घर में चलते चलते गिर गए थे. गिरने के बाद इनके हिप यानी कुल्हे की हड्डी टूट गई थी. जिसके बाद जब इनके परिवार वालों ने इन्हें अस्पताल में इलाज के लिए दिखाया तो डॉक्टरों ने सर्जरी करने को कहा. 

मरीज को पहले से थी दिल की बीमारी 

डॉक्टरों ने कहा कि वे दिल के मरीज़ हैं और इस उम्र में इनका ऑपरेशन कराने से उनकी जान भी जा सकती है. लेकिन परिवार वालों ने फोर्टिस हॉस्पिटल के डाक्टरों पर विश्वास जताया और इनका ऑपरेशन करने को कहा. इसके बाद 23 जनवरी को 3 बजे इनकी सर्जरी शुरू हुई और महज 18 मिनट बाद खत्म हो गई. 

गिरने से कूल्हे की हड्डी टूट गई थी 

अस्पताल के डायरेक्टर ऑर्थोपेडिक डॉक्टर कौशल कांत मिश्रा ने कहा, 'जमीन पर गिरने की वजह से इनके हिप यानी कुल्हे की हड्डी पूरी तरह डेमेज हो गई थी. इनके अंदर ब्लड भी कुल ब्लड का एक चौथाई (1/4) था जो काफी कम था. ऑपरेशन करते व्यक्त हमें ये देखना होता है कि कहीं बचा हुआ ब्लड भी ना निकल जाए इसलिए हमने इनका ऑपरेशन (Hip Transplant) कम समय में करने का प्लान बनाया.' 

'शायद भारत में पहली बाहर ऐसा हुआ'

डॉक्टर कौशल कांत मिश्रा ने कहा, 'मुझे लगता है कि ऐसा भारत में शायद पहली बार हुआ है. इसलिए हमने इसे लिम्का और गिनीज वर्ल्ड बुक रिकार्ड में भी चेक करने को कहा है. अगर ऐसा पहले नहीं हुआ होगा तो ये रिकार्ड होगा.'

ये भी पढ़ें- आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से कम होगा संक्रमण का खतरा

ऑपरेशन के बाद मरीज ने कहा बिस्मिल्ला

ऑपरेशन (Hip Transplant) के बाद मंजूर उस्मान के बेटे मंसूर उस्मान ने अस्पताल प्रशासन और डॉक्टर कौशल कांत मिश्रा का शुक्रिया अदा किया है. वहीं ऑपरेशन के बाद मंजूर उस्मान अब बिल्कुल ठीक हैं. इन्हें फिलहाल निगरानी में रखा गया है. डॉक्टरों के मुताबिक, उन्हें सोमवार को अस्पताल से छुट्टी भी मिल सकती है. जी न्यूज के तबियत के बारे में सवाल पूछने पर मंजूर उस्मान ने बिस्मिल्ला कहकर और कलमा पढ़कर यह संदेश देने की कोशिश की कि वे एकदम स्वस्थ हैं.

LIVE TV

Trending news