DRI ने 'राजनयिकों' के नाम पर चल रहा लग्जरी कार रैकेट पकड़ा, कारोबारी निपुण मिगलानी अरेस्ट
Advertisement
trendingNow1943804

DRI ने 'राजनयिकों' के नाम पर चल रहा लग्जरी कार रैकेट पकड़ा, कारोबारी निपुण मिगलानी अरेस्ट

टैक्स चोरों ने बाहर से आने वाली महंगी गाड़ियों पर भारी भरकम टैक्स (Tax Evasion) से बचने के लिए चोर रास्ता निकाल लिया है. DRI अब इन टैक्स चोरों पर लगाम कसने में जुटी है.

कारोबारी निपुण मिगलानी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: टैक्स चोरों ने बाहर से आने वाली महंगी गाड़ियों पर भारी भरकम टैक्स (Tax Evasion) से बचने के लिए चोर रास्ता निकाल लिया है. वे अब इन गाड़ियों को किसी डिप्लोमैट के नाम पर मंगाते हैं. ऐसा करने पर उन्हें इस टैक्स से छूट मिल जाती है. 

  1. DRI ने चलाया ऑपरेशन
  2. दुबई में बैठा है मास्टरमाइंड
  3. मुंबई पोर्ट पर उतरी कार

DRI ने चलाया ऑपरेशन

डायरेक्टोरेट ऑफ रेवेन्यू इंटेलिजेंस (DRI) ने इस गिरोह का भंडाफोड़ करते हुए Big Boys Toys के नाम से लग्जरी कार शोरूम के सीइओ निपुण मिगलानी को गिरफ्तार किया है. DRI ने उसे पकड़ने के लिए Operation Monte Carlo तैयार किया और उसके बाद ट्रैप करके उसे अरेस्ट कर लिया. 

सूत्रों के मुताबिक देश में बाहर से गाड़ियों को मंगाने पर 204 प्रतिशत टैक्स चुकाना होता है. वहीं अगर यही गाड़ियां किसी डिप्लोमैट या उसके परिवार के सदस्य के नाम पर आती है तो किसी तरह का टैक्स नहीं देना होता. इसी का फायदा उठा इन टैक्स चोरों (Tax Evasion) ने नया रास्ता निकाला है.

दुबई में बैठा है मास्टरमाइंड

सूत्रों का कहना है कि इस पूरे नेटवर्क का मास्टरमाइंड दुबई में बैठा है. वह पहले भी कस्टम चोरी के कई मामलों में शामिल रहा है. फिलहाल वह कानून की पकड़ से बाहर है. वही सरगना दुबई, जापान और यूके से लग्जरी गाड़ियों को डिप्लोमेट के नाम पर भारत में भेजता था. गुरूग्राम में Big Boys Toys लग्जरी कार शोरूम का सीईओ निपुण मिगलानी (Nipun Miglani) उन कारों को सीधे खरीदार के पास पहुंचा देता था. 

भारत में कार चलाने के लिये गाड़ियों के रजिस्ट्रेशन की जरूरत होती है जिसका इंतजाम पहले से होता था. विदेशों से मंगाई गई इन सभी गाड़ियों का रजिस्ट्रेशन सिर्फ महाराष्ट्र, हिमाचल प्रदेश और पंजाब में एक ही जगह पर होता था. इन गाड़ियों का रजिस्ट्रेशन होने के बाद उन्हें बेच दिया जाता था. इससे सरकार को प्रति कार पर करीब 204 प्रतिशत का चूना (Tax Evasion) लगता था.

मुंबई पोर्ट पर उतरी कार

इस गिरोह को पकड़ने के लिए DRI ने Operation Monte Carlo शुरू किया. इसके बाद जैसे ही विदेश से कार आई, DRI हर पल की नजर रखने लगी. ये कार अफ्रीका के छोटे से देश के डिप्लोमैट के नाम पर मंगाई गई थी. मुंबई पोर्ट पर उतरते ही गाड़ी को सीधा अंधेरी के कार शोरूम ले जाया गया. 

ये भी पढ़ें- Human Hair Smuggling: भारत से बड़े पैमाने पर हो रही है तस्करी, सरकारी खजाने को करोड़ों का नुकसान

DRI लगातार इस गिरोह पर नजर रखे हुए थी. उसने भारत के 6 शहरों में एक साथ छापेमारी की. इस छापेमारी में 6 कारें बरामद हुईं, जिन्हे विदेशों से मंगाया गया था. इस मामले में एजेंसी ने Big Boys Toys शोरूम के सीईओ निपुण मिगलानी समेत 3 लोगों को अरेस्ट किया. पकड़े गए बाकी दो आरोपियों के नाम लियाकत बच्चू खान और सुरिया अर्जुनन है.

अब तक 25 करोड़ का नुकसान

DRI के मुताबिक ये गिरोह पिछले 5 साल से डिप्लोमैट के नाम पर गाडियों का भारत में आयात कर रहा है. यह गैंग अब तक करीब 20 गाड़ियों को भारत मंगा कर सरकारी खजाने को 25 करोड़ का नुकसान पहुंचा चुका है. निपुण मिगलानी की गिरफ्तारी के बाद Big Boy Toys कंपनी ने अपना स्टेटमेंट जारी किया है. कंपनी ने कहा कि मिगलानी की अरेस्टिंग के बाद उसे नौकरी से बर्खास्त कर दिया गया है.

LIVE TV

Trending news