DUSU Election Results : 6 EVM में खराबी और छात्रों के हंगामें के बाद मतगणना टली
Advertisement

DUSU Election Results : 6 EVM में खराबी और छात्रों के हंगामें के बाद मतगणना टली

ईवीएम में खराबी के आरोपों के बाद मतगणना को पहले एक घंटे के लिये रोका गया, हालांकि छात्रों की आपत्ति के बाद निर्वाचन अधिकारियों ने मतगणना को स्थगित करने का फैसला किया. 

फाइल फोटो

नई दिल्ली : दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ (डूसू) चुनावों की मतगणना ‘‘खराब ईवीएम और इसे लेकर छात्रों के हंगामे’’ को देखते हुए बीच में ही रोकनी पड़ी है. विश्वविद्यालय के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. ईवीएम में खराबी के आरोपों के बाद मतगणना को पहले एक घंटे के लिये रोका गया, हालांकि छात्रों की आपत्ति के बाद निर्वाचन अधिकारियों ने मतगणना को स्थगित करने का फैसला किया. 

शुरुआती रुझानों में एनएसयूआई आगे
डूसू चुनावों के एक निर्वाचन अधिकारी ने कहा, ‘‘हमनें खराब ईवीएम को सुधारने और मतगणना को फिर से शुरू करने का प्रस्ताव दिया था लेकिन छात्र इसके लिये तैयार नहीं थे. इसके बाद मतगणना को स्थगित करने का फैसला लिया गया. मतगणना के लिये नई तारीख का ऐलान जल्द ही किया जाएगा.’’  मतगणना के शुरुआती रूझानों में कांग्रेस की छात्र इकाई एनएसयूआई अध्यक्ष पद की दौड़ में आगे चल रही थी जबकि उपाध्यक्ष पद पर भाजपा से संबद्ध एबीवीपी का उम्मीदवार आगे था. 

52 केंद्रों पर हुआ मतदान
दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ (डूसू) चुनावों के लिए बुधवार को शाम साढ़े सात बजे तक करीब 44.46 प्रतिशत मतदान हुआ. मतदान शांतिपूर्ण रहा. एक अधिकारी ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी के कॉलेजों में 52 केंद्रों पर मतदान हुआ. डूसू चुनावों में 1.35 लाख छात्र मतदाता थे और चुनावी मैदान में उतरे 23 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला आज आने वाला है. 

NSUI, ABVP, AISA के बीच है कड़ा मुकाबला
डूसू चुनाव में भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन (एनएसयूआई) और अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) के प्रत्याशी मैदान में हैं, वहीं आम आदमी पार्टी (आप) की छात्र इकाई छात्र युवा संघर्ष समिति ने वामपंथी छात्र संगठन अखिल भारतीय छात्र संघ (आइसा) के साथ गठबंधन किया है. एनएसयूआई ने इन चुनावों में दिल्ली विश्वविद्यालय को ‘‘उत्कृष्टता संस्थान’’ का दर्जा दिलाने और दस रुपये की थाली का वादा किया है जबकि एबीवीपी ने छात्र संघ का 50 फीसदी बजट महिलाओं और सामाजिक न्याय संबंधित गतिविधियों पर खर्च करने तथा खेलों को बढ़ावा देने और कॉलेज परिसरों में सैनिटरी पैड वेंडिंग मशीनें लगाने का वादा किया है.

नॉर्थ कैम्पस में 700 पुलिसकर्मियों को किया गया था तैनात
नॉर्थ कैम्पस में भारी संख्या में पुलिस बल यानी करीब 700 पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया था. पुलिस ने रामजस कॉलेज के बाहर प्रश्नचिह्न का निशान पहने एक व्यक्ति को पकड़ा. अधिकारी ने बताया कि वरिष्ठ संकाय सदस्यों को केंद्रों पर पर्यवेक्षकों के तौर पर तैनात किया गया और करीब 700 इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनें लगाई गईं.

आप के फरवरी 2015 में दिल्ली में सत्ता में आने के बावजूद उसकी छात्र ईकाई डूसू चुनावों में असफल रही है. उसने सीसीटीवी कैमरे लगाने, परिसर में पुलिस बूथ लगाने, ‘‘गुंडागर्दी की संस्कृति’’ खत्म करने और शिक्षा के व्यावसायीकरण का विरोध करने का वादा किया है. 

Trending news