Earthquake Effects: दिल्ली एनसीआर में कई जगह बिल्डिंग झुकने की सूचनाएं, दौड़ती रहीं फायर ब्रिगेड और पुलिस की गाड़ियां
Advertisement

Earthquake Effects: दिल्ली एनसीआर में कई जगह बिल्डिंग झुकने की सूचनाएं, दौड़ती रहीं फायर ब्रिगेड और पुलिस की गाड़ियां

Earthquake in Delhi-NCR: दिल्ली-एनसीआर में मंगलवार रात आए खतरनाक भूकंप से सब लोग हिलकर रह गए. भूकंप गुजरने के बाद जगह-जगह से इमारतों में दरार की खबरें आई, जिन्हें चेक करने के लिए पुलिस और फायर ब्रिगेड की गाड़ियां रातभर दौड़ती रहीं. 

Earthquake Effects: दिल्ली एनसीआर में कई जगह बिल्डिंग झुकने की सूचनाएं, दौड़ती रहीं फायर ब्रिगेड और पुलिस की गाड़ियां

Earthquake Effects in Delhi-NCR: अफगानिस्तान में मंगलवार रात आए 6.6 तीव्रता के भूकंप की वजह से पूरे क्षेत्र में खासकर उत्तर भारत में तेज झटके महसूस किए गए. भूकंप के बाद दिल्ली फायर ब्रिगेड को शहर में कई इमारतों के झुके होने की खबरें मिलीं. इसके बाद जांच के लिए टीमें मौके पर भेजी गईं. अब वे DDMA के साथ मिलकर फिर से इमारतों का सर्वे कर अपनी रिपोर्ट देंगी. 

शकरपुर में इमारत झुकने की सूचना

दिल्ली फायर सर्विस (DFS) के डायरेक्टर अतुल गर्ग के मुताबिक पूर्वी दिल्ली के शकरपुर इलाके में एक इमारत के झुकने के बारे में कॉल मिली थी. कॉल सुनने के बाद जब हमारी टीम जांच के लिए मौके पर पहुंची तो उसमें कोई झुकाव नहीं पाया गया. कॉल पड़ोसी द्वारा दी गई. इमारत में रहने वालों को इस कॉल के बारे में पता नहीं था. 

पड़ोसी ने किया था पुलिस को कॉल

वहीं दिल्ली पुलिस के अनुसार, शकरपुर इलाके में इमारत के झुकने (Earthquake Effects) के बारे में एक पीसीआर कॉल मिली थी. पुलिस अग्निशमन सेवाएं और डीडीएमए अधिकारी मौके पर पहुंचे. चेकिंग के बाद इमारत में कोई स्पष्ट दरार या झुकाव नहीं देखा गया. पड़ोसी जगदीश ने इमारत के झुके होने के शक के आधार पर कॉल किया था लेकिन बिल्डिंग में रहने वाले लोगों ने ऐसे किसी झुकाव से साफ इनकार कर दिया. इसके बाद पुलिस ने DDMA अधिकारियों को सुझाव दिया कि एमसीडी के सिविल इंजीनियरों के जरिए बिल्डिंग की जांच करवा ली जाए. 

जामिया नगर में भी बिल्डिंग झुकने की सूचना

DFS अधिकारियों ने बताया कि जामिया नगर और कालकाजी एक्सटेंशन में भी झुकी हुई इमारतों के संबंध में दो कॉल मिलीं. जांच के बाद सत्यापन के लिए दोनों जगहों पर फायर ब्रिगेड की दो-दो गाड़ियां भेजी गईं. वहां से क्या अपडेट मिला, इस बारे में अभी रिपोर्ट नहीं मिली है. 

अफगानिस्तान के उत्तर में था भूकंप का केंद्र

बताते चलें कि मंगलवार रात करीब 10.19 बजे कुछ सेकेंड तक चले भूकंप के झटकों (Earthquake Effects) ने उत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों को हिलाकर रख दिया. जिसके बाद लोगों में दहशत फैल गई और वे अपने-अपने घरों को छोड़कर बाहर निकल आए. भारत के राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने भूकंप की तीव्रता 6.6 रिक्टर स्केल मापी, जिसका केंद्र उत्तरी अफगानिस्तान में फैजाबाद के 133 किमी दक्षिण पूर्व में था.

(एजेंसी आईएएनएस)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com- सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news